loader

102 साल पुराने सीआरपीसी कानून में बदलाव के क्या मायने हैं?

भारत में सीआरपीसी कानून में बदलाव किया जा रहा है। प्रस्तावित कानून के संबंध में एक बिल संसद में पेश किया गया है। प्रस्तावित बदलावों में इस कानून के तहत पुलिस को आरोपियों की फिजिकल (भौतिक) और जैव (बायोलॉजिकल) सैंपल लेने, उन्हें स्टोर करने और उनका विश्लेषण करने का अधिकार मिल जाएगा। अभी जो सीआरपीसी कानून है वो 1920 में बना है। उसके तहत पुलिस को इस तरह के सैंपल लेने का अधिकार नहीं है। प्रस्तावित सीआरपीसी संशोधन कानून का विपक्ष यह कहकर विरोध कर रहा है कि इससे लोगों की प्राइवेसी में दखल बढ़ेगा और पुलिस इसका अनुचित इस्तेमाल कर सकती है। हालांकि अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में ये बदलाव बायोमीट्रिक सिस्टम के तहत लागू हो चुके हैं।

ताजा ख़बरें
भारत के विधेयक में कहा गया है कि इससे जांच एजेंसियों को कानूनी रूप से पर्याप्त स्वीकार्य सबूत इकट्ठा करने और आरोपी व्यक्ति के अपराध को स्थापित करने में मदद मिलेगी।

पुराने कानून को अब 102 साल हो गए हैं। कैदियों की पहचान अधिनियम 1920 में केवल उंगलियों के निशान और पैरों के निशान स्टोर करने के लिए बना था। उसके बाद दुनिया में ढेरों तकनीकी और वैज्ञानिक परिवर्तन हुए हैं, अपराध और इसकी प्रवृत्ति बढ़ी है। इसलिए सरकार आपराधिक प्रक्रिया ( पहचान) विधेयक, 2022 लाई है।

क्या है प्रस्तावित कानून में उंगलियों के निशान, हथेली के निशान और पैरों के निशान, फोटोग्राफ, आईरिस और रेटिना स्कैन, भौतिक, जैविक नमूने और उनके विश्लेषण आदि। इसमें उस शख्स की अनुमति की जरूरत नहीं पड़ेगी।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) को सैंपल के रिकॉर्ड को जमा करने, संग्रहीत करने और संरक्षित करने और रिकॉर्ड को साझा करने, प्रसार और निपटान के लिए सशक्त बनाना।
किसी भी व्यक्ति का नमूना लेने का निर्देश देने के लिए मजिस्ट्रेट की पावर को मजबूत बनाना। एक मजिस्ट्रेट लॉ एनफोर्समेंट एजेंसीज को दोषी और गैर-दोषी व्यक्तियों के उंगलियों के निशान, पैरों के निशान और तस्वीरें एकत्र करने का निर्देश दे सकता है।पुलिस या जेल अधिकारियों को किसी भी ऐसे व्यक्ति का सैंपल लेने के लिए ज्यादा पावरफुल बनाना जो सैंपल देने का विरोध करता है या मना करता है।
इन तमाम दायरों के अलावा, यह बिल पुलिस को विश्लेषण के मकसद के लिए दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 53 या धारा 53ए में संदर्भित हस्ताक्षर, लिखावट या अन्य व्यवहार संबंधी विशेषताओं को रिकॉर्ड करने के लिए भी अधिकृत करता है।
विधेयक के अनुसार, किसी भी निवारक निरोध कानून के तहत दोषी ठहराए गए, गिरफ्तार किए गए या पकड़े गए किसी भी व्यक्ति को पुलिस अधिकारी या जेल अधिकारी को "सैंपल" देने की जरूरत होगी।
प्रस्तावित संशोधन के मुताबिक इन सैंपलों का रिकॉर्ड स्टोर करने की तारीख से 75 साल के लिए डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखा जा सकता है।

इसमें कहा गया है कि ऐसे मामलों में रिकॉर्ड को नष्ट कर दिया जाना चाहिए, जिसे पहले कभी किसी भी कानून के तहत किसी भी अवधि के लिए दंडनीय अपराध का दोषी नहीं ठहराया गया है। या फिर इस अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार उसका सैंपल लिया गया है, बिना मुकदमे के रिहा कर दिया गया है या सभी कानूनी उपायों को समाप्त करने के बाद, अदालत द्वारा छुट्टी दे दी गई या बरी कर दिया गया है। ऐसे मामलों में, अदालत या मजिस्ट्रेट, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, एजेंसियों को रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए निर्देश दे सकते हैं। 

आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन की कोई भी राज्य सरकार अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र में किसी व्यक्ति के सैंपल को लेने, स्टोर करने और साझा करने के लिए एक उपयुक्त एजेंसी को सूचित कर सकती है।
इस अधिनियम के तहत सैंपल लेने की अनुमति का विरोध या इनकार करना भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 186 के तहत अपराध माना जाएगा।
बिल के मुताबिक दुनिया भर के विकसित देश विश्वसनीय नतीजों के लिए नए "सैंपल" तकनीकों पर भरोसा कर रहे हैं। भारत में कैदियों की पहचान अधिनियम 1920 इन शरीर सैंपलों को लेने के लिए अनुमति नहीं देता है क्योंकि उस समय कई तकनीकों और प्रौद्योगिकियों का विकास नहीं हुआ था।
देश से और खबरें
अमेरिका में क्या नियमअमेरिका में अलग-अलग राज्यों में बायोमीट्रिक लेने के अलग-अलग नियम हैं। माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, एपल, फेसबुक की तमाम तकनीकों के जरिए अमेरिकी जांच एजेंसियों के पास लोगों का बायोमीट्रिक डेटा पहले से ही आ चुका है। तमाम डेटा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए जुटाए गए हैं। अमेरिका के 45 राज्यों में ऐसी इमेज या सैंपल लेने का अधिकार बिना उस शख्स की मर्जी के है। न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वॉशिंगटन, इलनॉय और टेक्सास में बिना अनुमति सैंपल नहीं लिया जा सकता। यहां तक कि कोई भी सोशल मीडिया साइट उनका कमर्शल इस्तेमाल भी नहीं कर सकती। इन राज्यों के प्राइवेसी लॉ भी अलग हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें