loader
अजीत पवार और उनके चाचा शरद पवार

जब आप (अजीत) अलग पार्टी हैं तो शरद पवार के फोटो का इस्तेमाल क्योंः सुप्रीम कोर्ट 

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव प्रचार के लिए राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के संस्थापक शरद पवार के नाम और तस्वीरों के कथित इस्तेमाल पर गुरुवार को अजित पवार खेमे को फटकार लगाई। जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच ने अजित पवार गुट को शनिवार तक इस पर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। याचिका के जरिए एनसीपी के बंटने के बावजूद शरद पवार की फोटो के लगातार इस्तेमाल के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा- “अब आप एक अलग राजनीतिक दल हैं। आपने उसके साथ न रहने का निर्णय लिया है। तो उनकी तस्वीर का इस्तेमाल क्यों... अब अपनी पहचान के साथ जाएं।'' अदालत ने कहा, ''हमें एक स्पष्ट और बिना शर्त शपथपत्र की जरूरत है कि शरद पवार के नाम, तस्वीरों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।'' इस मामले की अगली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट 19 मार्च को करेगा।

ताजा ख़बरें

कोर्ट को यह बात तब कहना पड़ी जब शरद पवार समूह ने एक आवेदन दायर सुप्रीम कोर्ट को इसकी जानकारी दी। जिसमें आरोप लगाया गया था कि अजीत पवार गुट मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए शरद पवार के नाम और फोटो का दुरुपयोग कर रहा है। अजीत पवार ने एनसीपी से बगावत करते हुए अलग पार्टी बना ली और पार्टी के नाम और प्रतीक पर दावा किया।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने अजीत गुट को वास्तविक एनसीपी के रूप में मान्यता दी। चुनाव आयोग ने अपने आदेश में अजीबोगरीब तर्क देते हुए कहा था- “अजीत पवार गुट को विधायकों के बहुमत का समर्थन प्राप्त है। इसीलिए अजीत पवार को एनसीपी के नाम और चुनाव चिह्न 'घड़ी' का इस्तेमाल करने का हक है।'' चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट को पार्टी का नाम 'एनसीपी-शरदचंद्र पवार' आवंटित किया।
शरद पवार गुट ने चुनाव आयोग के अजीबोगरीब फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले समूह को असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के रूप में मान्यता देने के चुनाव आयोग के 6 फरवरी के आदेश के खिलाफ शरद पवार की याचिका पर अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट से जवाब मांगा था।

देश से और खबरें
यह पहला मौका नहीं था, जब चुनाव आयोग ने ऐसा फैसला दिया था। इससे पहले चुनाव आयोग ने शिवसेना के टूटने पर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना का नाम और चुनाव चिह्न दे दिया था। यह मामला भी सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। शिवसेना की स्थापना उद्धव ठाकरे के पिता बाला साहेब ठाकरे ने की थी। बाद में शिंदे ने बगावत कर अलग गुट बना लिया। शिंदे ने भाजपा से समझौता किया और महाराष्ट्र में सरकार बना ली। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें