loader
इंद्रेश कुमार, आरएसएस के वरिष्ठ नेता

आरएसएस ने निजाम हैदराबाद की तारीफ क्यों की, सेकुलर क्यों बताया?

आरएसएस के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के संरक्षक इंद्रेश कुमार ने निजाम हैदराबाद की शान में कसीदे पढ़े, उनकी दूरदर्शिता की तारीफ की। यह पहला मौका है जब आरएसएस के किसी सीनियर नेता ने निजाम हैदराबाद की तारीफ की है। भारत की आजादी के समय नई बनी जवाहर लाल नेहरू सरकार और निजाम के रिश्ते तल्ख थे। तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल को हैदराबाद में सेना भेजनी पड़ी थी, उसके बाद निजाम हैदराबाद (7वे) मीर उस्मान अली ने भारत में अपने राज्य को मिलाने की घोषणा की थी। आरएसएस इसलिए निजाम की आलोचना करता रहा है।

हैदराबाद में आरएसएस का रुख बदला हुआ लग रहा है। इंद्रेश कुमार ने यहां हैदराबाद के मुस्लिमों से जुड़े कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। लेकिन जिस कार्यक्रम में उन्होंने निजाम हैदराबाद की तारीफ की, उसमें निजाम के पोते नजफ अली खान भी मौजूद थे। इंद्रेश कुमार ने निजाम हैदराबाद को बहुत दूरदर्शी शख्स बताते हुए कहा कि हैदराबाद में आधुनिक शिक्षा उन्हीं की देन हैं। उसकी निशानियां चारों तरफ बिखरी हुई हैं। वो एक सेकुलर (धर्मनिरपेक्ष) इंसान थे। 

ताजा ख़बरें

इंद्रेश कुमार ने कहा कि निजाम हैदराबाद की दृष्टि सेकुलर थी, इसलिए हैदराबाद साम्प्रदायिक सौहार्द का शहर बना। उनकी वजह से यहां धार्मिक सहिष्णुता हमेशा रही। हमें अब मोहब्बत का नया सफर शुरू करना चाहिए, जिसमें नफरत की कोई जगह न हो। अगर हम लोग नियमित रूप से मिलते रहेंगे तो नफरत मिटेगी और मोहब्बत फैलेगी।

उनके ंसंबोधन के दौरान कार्यक्रम में मौजूद निजाम के पोते मीर नजफ अली खान बराबर तालियां बजाकर इंद्रेश कुमार की बातों का समर्थन करते रहे या तारीफ करते रहे। 

Why did RSS praise Nizam Hyderabad, why it was called secular? - Satya Hindi
निजाम हैदराबाद (7वें) मीर उस्मान अली खान

इंद्रेश कुमार यहां तीन दिवसीय इंटरनैशनल उर्दू कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करने आए थे। इसका आयोजन मीर उस्मान अली के 136वें जन्म दिन के मौके पर किया गया है। इसका आयोजन उस्मानिया यूनिवर्सिटी की ओर से किया गया है।  इसका विषय भी निजाम और धर्मनिरपेक्षता रखा गया था।

निजाम के पोते मीर नजफ अली खान ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इंद्रेश कुमार जी से हमारी मुलाकात खुशनुमा और बहुत गर्मजोशी वाले माहौल में हुई। जिस तरह से उन्होंने हमारे दादा मरहूम की तारीफ की, वो उनका बड़प्पन है। उनके जन्मदिन पर उनके योगदान को याद किया जाना बड़ी बात है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक आरएसएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने दरअसल दोनों समुदायों के बीच साम्प्रदायिक सौहार्द बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कुरान और हदीस को कोट करते हुए अपनी बातें कहीं। उन्होंने बार-बार हैदराबाद को साम्प्रदायिक सौहार्द का शहर कहा। उन्होंने कहा कि हमें एक दूसरे के त्यौहारों में हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने पैगम्बर की हदीस के हवाले से कहा कि नफरत एक कैंसर की तरह है जो धीरे-धीरे फैलता है। लेकिन मोहब्बत समाज में शांति लाती है। 

निजाम हैदराबाद के लिए आरएसएस के किसी पदाधिकारी का यह रुख पहली बार देखने को मिला है। अभी तक आरएसएस के तमाम पदाधिकारी कहते रहे हैं कि अगर सरदार पटेल ने हैदराबाद में सेना नहीं भेजी होती तो मीर उस्मान अली पाकिस्तान से मिल जाते। आरएएस ने हैदराबाद के रजाकार आंदोलन का भी समर्थन करने के लिए निजाम हैदराबाद की आलोचना की थी। हालांकि आरएसएस इसे इंद्रेश कुमार का व्यक्तिगत विचार बताते हुए इससे किनारा भी कर सकता है। लेकिन आरएसएस ने राष्ट्रीय मुस्लिम मंच की जिम्मेदारी जिस तरह इंद्रेश कुमार को सौंप रखी है, उससे लगता नहीं कि वो उनके इस बयान से किनारा करेगी। दरअसल, इंद्रेश लगातार मुस्लिमों के बीच सक्रिय हैं।

बता दें कि इससे पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने बतौर उप प्रधानमंत्री पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की तारीफ की थी। इसके बाद वो आरएसएस के निशाने पर आ गए थे। आडवाणी की भारत का प्रधानमंत्री बनने की तमन्ना भी पूरी नहीं हो पाई। इस घटनाक्रम के मद्देनजर जब आरएसएस का कोई नेता किसी मुस्लिम शासक की तारीफ करता है या मुसलमानों को मिलाने की बात करता है तो लोग चौकन्ने हो जाते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ किरमानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें