loader
प्रतीकात्मक फाइल फोटो

सोशल मीडिया पर फिलिस्तीन विरोधी दुष्प्रचार क्यों फैलाया जा रहा? 

इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच चल रही लड़ाई के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी संख्या में फेक न्यूज भी वायरल हो रही हैं। फिलिस्तीन के विरोध में  दुष्प्रचार खूब हो रहे हैं। 
गलत या झूठी बातों को सच बता कर सोशल मीडिया खासकर एक्स पर वायरल किया जा रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इस तरह की फेक न्यूज क्यों फैलाई जा रही है और कौन लोग हैं इसके पीछे जो झूठी जानकारियां फैला रहे है? 
इसको लेकर अलजजीरा की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इज़राइल-गाजा युद्ध के बीच, सोशल मीडिया पर भारतीय दक्षिणपंथी खाते फिलिस्तीन विरोधी फर्जी खबरों को फैलाने वाले प्रमुख लोगों में से हैं। 

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि  7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के बाद से सोशल मीडिया पर जो दुष्प्रचार की बाढ़ आ गई है, उसका एक दिलचस्प तत्व यह है कि इसका अधिकांश भाग दक्षिणपंथी झुकाव वाले खातों द्वारा फैलाया गया है। 
इनमें से कुछ फर्जी कहानियों में हमास द्वारा एक यहूदी बच्चे का अपहरण करना और ट्रक के पीछे एक युवा लड़के का सिर काटना शामिल है। 

कई ब्लू टिक वाले खातों ने भी झूठी रिपोर्टों को वायरल किया है। हजारों लोगों द्वारा साझा किए गए एक बेहद लोकप्रिय ट्वीट में यहां तक ​​झूठा दावा किया गया कि हमास का हमला अमेरिका के नेतृत्व में किया गया हमला था।
ताजा ख़बरें

फ़िलिस्तीनियों को बुनियादी तौर पर क्रूर दिखाने की हुई कोशिश 

रिपोर्ट कहती है कि  भारत की सबसे प्रतिष्ठित फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइटों में से एक बूम को दुष्प्रचार अभियान के संचालन में कई सत्यापित भारतीय एक्स उपयोगकर्ता मिले। बूम के अनुसार, ये "विघटनकारी"  प्रभावशाली लोग जो नियमित रूप से दुष्प्रचार साझा करते हैं "ज्यादातर फिलिस्तीन को नकारात्मक रूप से लक्षित कर रहे हैं, या इज़राइल का समर्थन कर रहे हैं"।
उन्होंने फ़िलिस्तीनियों को बुनियादी तौर पर क्रूर दिखाने की कोशिश की है। इसका एक उदाहरण  देते हुए बताया गया है कि एक अकाउंट ने एक वीडियो प्रसारित करना शुरू कर दिया जिसमें दावा किया गया कि एक "फिलिस्तीनी" लड़ाकों द्वारा दर्जनों युवा लड़कियों को यौन दासी के रूप में ले जाया गया। 
हालांकि, यह वीडियो संभवतः जेरूसलम की एक स्कूल यात्रा का था। इसमें बताया गया है कि अपेक्षाकृत कम गुणवत्ता के बावजूद, यदि आप ध्यान से देखें, तो इस वीडियो में आप लड़कियों को खुशी से चैट करते और अपने फोन का उपयोग करते हुए देख सकते हैं। इसके बावजूद, वीडियो को हजारों रीट्वीट मिले और कम से कम 6 मिलियन इंप्रेशन मिले। 
वीडियो साझा करने वाले खातों के विश्लेषण से पता चला कि इनमें से अधिकांश भारत में स्थित थे।रिपोर्ट एक दूसरा उदाहरण देते हुए कहती है कि एक वीडियो प्रसारित किया गया जिसमें झूठा दावा किया गया कि हमास एक यहूदी बच्चे का अपहरण कर रहा है। 

वीडियो को केवल एक पोस्ट में ही दस लाख से अधिक बार देखा गया। भ्रामक वीडियो दिखाने वाले शीर्ष 10 सबसे अधिक साझा किए गए ट्वीट्स में से सात भारत में स्थित प्रोफ़ाइल थे। अकेले इन सात ट्वीट्स को एक्स पर 3 मिलियन से अधिक इंप्रेशन मिले। हालांकि, वीडियो सितंबर का था और इसका अपहरण या वास्तव में गाजा से कोई लेना-देना नहीं था।
देश से और खबरें

रिपोर्ट में दावा कई फेक वीडियो एक्स पर साझा किये गये 

अलजजीरा की यह रिपोर्ट कहती है कि इन झूठे वीडियो को शेयर करने वाले कई अकाउंट अपना काफी समय एक्स पर मुस्लिम विरोधी टिप्पणियां पोस्ट करने में भी बिताते हैं। एक अकाउंट ने  हमास द्वारा एक लड़के का सिर काटे जाने का झूठा वीडियो साझा किया, उसी पोस्ट में हैशटैग #इस्लामइज़दप्रोब्लम भी शामिल किया।  
फिलिस्तीनियों द्वारा यौन दासियों के अपहरण का भ्रामक वीडियो साझा करने वाले एक अन्य अकाउंट ने पहले लिखा था: “एकमात्र अंतर यह है कि जब मुस्लिम लड़कियां हिंदू धर्म में परिवर्तित हो जाती हैं तो वे हमेशा खुशी से रहती हैं। लेकिन जब हिंदू लड़कियां इस्लाम अपना लेती हैं तो वे सूटकेस या फ्रिज में बंद हो जाती हैं।
”एक भारतीय अकाउंट, जो एक सेवानिवृत्त भारतीय सैनिक का बताया जा रहा है, ने कहा, "इजरायल को फिलिस्तीन को ग्रह से खत्म करना होगा।" अलजजीरा की इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में इस्लामोफोबिया की समस्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उदय के बाद से बढ़ी है। 
ऑस्ट्रेलिया स्थित इस्लामिक काउंसिल ऑफ विक्टोरिया की एक रिपोर्ट में पाया गया कि सभी इस्लामोफोबिक ट्वीट्स में से अधिकांश का पता भारत से लगाया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि फ़िलिस्तीनियों की दुर्दशा ने इस्लामोफोबियों को पतंगों की तरह प्रकाश की ओर खींच लिया है और इसे सोशल मीडिया पर देखा जा सकता है। 
इस ऑनलाइन नफरत का एक हिस्सा "बीजेपी के आईटी सेल" में खोजा जा सकता है, जिसने नफरत की आग को भड़काया है।अपनी पुस्तक, आई एम ए ट्रोल में, स्वाति चतुर्वेदी ने भाजपा की ऑनलाइन सोशल मीडिया सेना पर चर्चा की है।
दुष्प्रचार करने वालों को निर्यात कर रहा है रिपोर्ट कहती है कि फैक्ट चेक वेबसाइट AltNews के सह-संस्थापक और संपादक, प्रतीक सिन्हा ने ट्वीट किया किया है कि “भारत अब भारतीय मुख्यधारा मीडिया और सोशल मीडिया पर इज़राइल के समर्थन में अपने दुष्प्रचार करने वालों को निर्यात कर रहा है। 
एलोन मस्क के एक्स के अधिग्रहण और प्लेटफ़ॉर्म पर फैले झूठ को रोकने के प्रयासों को कम करने के उनके निर्णय ने संभावित रूप से एक मिसाल कायम की है।  जो कि हानिकारक सामग्री के प्रबंधन के प्रति उनके दृष्टिकोण में अन्य प्रौद्योगिकी दिग्गजों को प्रभावित कर सकती है।
 विशेष रूप से, मेटा और यूट्यूब जैसी कंपनियां अपने प्लेटफार्मों पर घृणास्पद भाषण, दुष्प्रचार और अन्य हानिकारक सामग्री को कम करने के लिए अपनी मौजूदा प्रतिबद्धताओं का पुनर्मूल्यांकन कर रही हैं। पिछले हफ्ते, यूरोपीय संघ ने इज़राइल पर हमास के हमले के बाद एक्स पर दुष्प्रचार की बाढ़ के बाद मस्क को चेतावनी भी भेजी थी।
अलजजीरा की यह रिपोर्ट कहती है कि इज़राइल का पश्चिमी समर्थन, कंटेंट मॉडरेशन के प्रति बिग टेक की नए सिरे से उदासीनता और भारत से दक्षिणपंथी इस्लामोफोबिक खातों की डिजिटल पहुंच गाजा संकट को फिलिस्तीनियों और मुसलमानों पर लक्षित नफरत के स्प्रिंगबोर्ड में बदल रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें