loader

हरियाणा के तर्ज पर संस्कृत भाषा को गुजरात में क्यों बढ़ाना चाहता है RSS

बीजेपी शासित राज्यों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) संस्कृत को अनिवार्य भाषा बनाने की कोशिश में जुट गया है। हरियाणा के बाद गुजरात में इस तरह की कोशिश की जा रही है। गुजरात सरकार के साथ बैठक में आरएसएस या ने पहली क्लास से अनिवार्य रूप से संस्कृत पढ़ाने की अपील की है। हालांकि गुजरात की क्षेत्रीय भाषा गुजराती है।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा मंत्री जीतू वघानी और गुजरात बीजेपी के संगठन महासचिव ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात कर नई शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू करने पर चर्चा की थी।

वाघानी के साथ बैठक में आरएसएस से संबद्ध संगठनों के लगभग 20 प्रतिनिधियों का मुख्य एजेंडा संस्कृत शिक्षा प्रदान करना था, जिसमें लगभग 25 वरिष्ठ सरकारी प्रतिनिधियों ने सहायता की थी। संघ का यह भी विचार था कि स्कूलों में संस्कृत, महाभारत, भगवद्गीता और रामायण के अलावा वैदिक गणित को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए और उपनिषदों और वेदों पर आधारित शिक्षा दी जानी चाहिए।

ताजा ख़बरें
इस प्रेजेंटेशन के दौरान स्पष्ट कहा गया कि अंग्रेजी पढ़ाना ठीक है लेकिन भारतीय भाषाओं की कीमत पर इसे अंजाम नहीं दिया जाए।

सरकार की नई एजुकेशन पॉलिसी तीन भाषा नीति अनिवार्य रूप से सिखाई जाने वाली किसी विशिष्ट भाषा पर जोर नहीं देती है। इसमें कहा गया है कि भाषा का चयन राज्यों, क्षेत्रों और जाहिर तौर पर स्वयं बच्चों द्वारा किए गए विकल्पों के आधार पर होगा; बशर्ते तीन में से दो भाषाएं भारत की स्वदेशी हों।

आरएसएस का संस्कृत पढ़ाने का सुझाव स्कूलों तक ही सीमित नहीं है। संघ ने सुझाव दिया है कि संस्कृत को माध्यमिक और उच्च शिक्षा में दूसरी भाषा के रूप में पढ़ाया जाना चाहिए, जिसमें गुजराती पहली भाषा होगी और सरकार तय कर सकती है कि तीसरी भाषा क्या होगी। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि जिन छात्रों ने 11वीं और 12वीं क्लास में संस्कृत नहीं ली है, उन्हें बीएएमएस (बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी) में प्रवेश लेने से मना किया जाना चाहिए।
सूत्रों के अनुसार जुलाई में आरएसएस और राज्य सरकार के बीच प्रस्तावित बैठक में इस पर क्रियान्वयन को लेकर चर्चा होनी है। उसके बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

हरियाणा का मामला

हरियाणा में 2014 में बीजेपी की सरकार बनी। 2015 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री राम विलास शर्मा ने घोषणा की कि राज्य में संस्कृत को अनिवार्य बनाया जाएगा। इसके बाद बात आई-गई हो गई। लेकिन जब संघ की ओर से हरियाणा का प्रभारी विनोद तावड़े को बनाया गया तो राज्य में संस्कृत को आगे बढ़ाने का काम शुरू हो गया। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भारत का पहला ऐसा बोर्ड है, जिसने हरियाणा में 42 संस्कृत स्कूलों को मान्यता दी और उनका पाठ्यक्रम तय कर दिया। संस्कृत पढ़ाने वाले शिक्षकों को सैलरी सरकारी ग्रांट के तहत मिलती है। संस्कृत में पूर्व मध्यमा और उत्तर मध्यमा से पढ़ने वाले छात्रों को 10वीं और 12वीं पास का प्रमाणपत्र मिलता है। 
देश से और खबरें
आरएसएस, दरअसल, यही नीति हर राज्य में चाहता है। जब 10वीं और 12वीं के संस्कृत वाले छात्रों के सर्टिफिकेट को मान्यता मिलने लगेगी तो आगे चलकर डिग्री स्तर पर इसे लागू करने की बात की जाएगी और अंततः इसे रोजगार से जोड़ा जाएगा।
हरियाणा में हर साल 15 दिनों का संस्कृत पखवाड़ा हर स्कूल में अनिवार्य रूप से मनाया जाता है। राज्य में संस्कृत अकादमी भी है। इस तरह संघ के निर्देश पर हरियाणा में जिस तरह संस्कृत आगे बढ़ रही है, उसी तरह वो अन्य राज्यों में भी चाहती है। यह अलग बात है कि स्कूलों में तमाम छात्रों की पहली पसंद अंग्रेजी के बाद हिन्दी भाषा होती है। संघ चाहता है कि दो भाषाएं संस्कृत और हिन्दी अनिवार्य कर दी जाए और अंग्रेजी छात्र के विवेक पर छोड़ दी जाए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें