loader

क्या कमर्शल एलपीजी सिलेंडर महंगा करने तक ही रुकेगी मोदी सरकार ?

होटलों, दुकानों, रेस्टोरेंट, छोटे कल-कारखानों में इस्तेमाल होने वाले कमर्शल (व्यावसायिक) एपीजी सिलेंडर की कीमतें आज से बढ़ा दी गईं। इस बढ़ोतरी की आंच आम लोगों तक तो पहुंचेगी ही, इसके साथ ही पेट्रोल-डीजल, घरेलू एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी के दामों में भी 7 मार्च के बाद किसी भी समय रेट बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि यूपी चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को है, उसके बाद सरकार इन चीजों के रेट बढ़ा सकती है। वजह ये है कि यूक्रेन-रूस युद्ध की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती चली जा रही हैं। लेकिन भारत में सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को चुनाव की वजह से स्थिर रखा हुआ है। 1 मार्च से कमर्शल एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में प्रति 19 किलोग्राम 105 रुपये बढ़ गया। इस बदलाव के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलो सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये प्रति यूनिट हो गई है।
ताजा ख़बरें
1 मार्च, 2022 से 5 किलो के सिलेंडर की कीमत को भी बदल कर 569 रुपये प्रति यूनिट कर दिया गया। गैर-सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत, हालांकि मौजूदा स्तरों पर ही रखी गई थी। 

फिलहाल दिल्ली और मुंबई में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.5 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम है। कोलकाता में, कीमत 926 रुपये प्रति सिलेंडर है, और चेन्नई में यह 915.5 रुपये प्रति सिलेंडर है।एलपीजी की दरें हर शहर में अलग-अलग होती हैं और मासिक आधार पर इसकी समीक्षा की जाती है। कीमतों में कोई भी बदलाव हर महीने के पहले दिन से लागू किया जाता है।

बहरहाल, फरवरी से ठीक पहले, सिर्फ पांच महीनों में ही कमर्शल एलपीजी कीमतों में पांच गुणा बढ़ोतरी देखी गई। कीमतों में आखिरी बार 1 नवंबर को और उससे पहले 15 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी।
तमाम मीडिया रिपोर्टों में इस बात के संकेत दिए जा रहे हैं कि अप्रैल 2022 से रसोई गैस की कीमतों में तेज वृद्धि हो सकती है। रसोई गैस सिलेंडर के अलावा, सीएनजी, पीएनजी और यहां तक ​​कि बिजली की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। सीएनजी, बिजली और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी से ट्रांसपोर्ट लागत और ऑपरेशन खर्च में वृद्धि हो सकती है। रसोई गैस, सीएनजी, पीएनजी और अन्य पेट्रोलियम सामानों की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से उपभोक्ताओं को दैनिक वस्तुओं और सेवाओं के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

देश से और खबरें
रूस-यूक्रेन संकट भी आम आदमी के संकट को बढ़ाने वाला है। क्योंकि पूर्व यूरोपीय देश भी पाइपलाइनों के जरिए गैस का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। इस संकट से सप्लाई बाधित हो सकती है। इसके अलावा, बढ़ता युद्ध संकेत कर रहा है गैस और पेट्रोलियम की कीमतों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें