loader

108 महिला अफ़सर कर्नल बनेंगी, सैन्य कमांड संभाल सकती हैं

सेना की कमान महिलाओं के हाथ देने में पहले पक्षपात होता रहा था और यह सुप्रीम कोर्ट ने भी साफ़ कर दिया था। लेकिन अब 108 महिला अफ़सरों का कर्नल बनना तय हो गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इसमें से क़रीब 80 महिला अधिकारियों को अब तक कर्नल (चयन ग्रेड) के पद के लिए मंजूरी दे दी गई है। इसका मतलब है कि वे पहली बार अपने संबंधित हथियारों और सेवाओं में कमांड इकाइयों के लिए पात्र हैं। यानी वे सेना की ईकाई का नेतृत्व कर सकती हैं।

वर्तमान में सेना मुख्यालय में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से कर्नल के पद पर पदोन्नति के लिए चयन प्रक्रिया चल रही है ताकि उन्हें उनके पुरुष समकक्षों के बराबर लाया जा सके। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार 1992 से 2006 के बैच तक - 108 रिक्तियों के लिए 244 महिला अधिकारियों को पदोन्नति के लिए विचार किया जा रहा है। ये अधिकारी इंजीनियर्स, सिग्नल, आर्मी एयर डिफेंस, इंटेलिजेंस कोर, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स और इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल इंजीनियर सहित विभिन्न हथियारों और सेवाओं में हैं।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार एक सूत्र ने कहा, 'महिलाओं को समान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से, भारतीय सेना ने महिला अधिकारियों को उनके पुरुष समकक्षों के बराबर स्थायी कमीशन यानी पर्मानेंट कमीशन दिया है।' 

बता दें कि सेना में महिलाओं को पर्मानेंट कमीशन देने का मामला सुप्रीम कोर्ट में भी उठा था। काफ़ी पहले कई महिला अधिकारियों ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। दो साल पहले इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सेना में सबसे उँचे पद यानी सेना की कमान महिलाओं के हाथ देने में पक्षपात होता है। 

तब कोर्ट ने कहा था कि सेना में पर्मानेंट कमीशन पाने के लिए महिलाओं के लिए मेडिकल फिटनेस का जो नियम है वह 'मनमाना' और 'तर्कहीन' है। इसने कहा था कि ये नियम महिलाओं के प्रति पक्षपात करते हैं। सुप्रीम कोर्ट सेना में पर्मानेंट कमीशन को लेकर क़रीब 80 महिला अधिकारियों द्वारा दायर याचिकाओं पर फ़ैसला सुना रहा था। कोर्ट ने तब सख़्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि समाज का जो ढाँचा है वह पुरुषों द्वारा और पुरुषों के लिए तैयार किया गया है। 
2020 में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा था कि पुरुष अफ़सर की तरह ही महिला अफ़सर सेना की कमान संभाल सकती हैं। यानी सीधे-सीधे कहें तो यह कहा गया था कि महिला अफ़सर कर्नल रैंक से ऊँचे पदों पर अपनी योग्यता के दम पर जा सकती हैं।

सेना में सबसे उँचे पद यानी सेना की कमान महिलाओं के हाथ देने के ख़िलाफ़ सरकार जो तर्क देती रही थी उसे सुप्रीम कोर्ट ने तब एक झटके में खारिज कर दिया था। 

तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इस मामले में सरकार का तर्क भेदभावपूर्ण, रूढ़ीवादी और परेशान करने वाला है और केंद्र सरकार को अपने नज़रिए और मानसिकता में बदलाव लाना चाहिए।

देश से और ख़बरें

बता दें कि कर्नल रैंक तक के अफ़सरों के पास भी काफ़ी अधिकारी होते हैं और उसे स्वतंत्र काम करने का अधिकार दिया जाता है। कर्नल एक बटालियन का नेतृत्व करता है जिसमें क़रीब साढ़े आठ सौ जवान होते हैं। 

बहरहाल, अब महिला अधिकारी कर्नल पद पर नियुक्त की जा रही हैं। इस फ़ैसले के बाद अब इंडियन एक्सप्रेस से एक अधिकारी ने कहा, 'यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि देर होने के बावजूद हमारी कड़ी मेहनत और दृढ़ता का फल दिया जा रहा है। यह एक ऐसा दिन है जिसका अधिकांश लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।' 

सम्बंधित खबरें

रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है, 'चयन बोर्ड की समाप्ति पर, फिट घोषित की गई 108 महिला अधिकारी विभिन्न कमांड असाइनमेंट के लिए विचाराधीन होंगी। इस तरह की पोस्टिंग का पहला सेट जनवरी के अंत तक जारी किया जाएगा।'

हालाँकि, महिलाएँ अभी भी इन्फैंट्री, मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री और आर्मर्ड कॉर्प्स जैसे शुद्ध लड़ाकू हथियारों के लिए योग्य नहीं हैं। सेना ने हाल ही में महिलाओं को कॉर्प्स ऑफ आर्टिलरी में शामिल करने का फैसला किया है। लेकिन इस प्रस्ताव को फिलहाल सरकार की मंजूरी का इंतजार है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें