loader
साक्षी मलिक एक पंचायत में।

महिला पहलवानों के मामले में अब तक क्या हुआ, क्रोनोलॉजी समझिए

यौन उत्पीड़न के आरोपी भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवान पिछले करीब 6 महीनों से सक्रिय हैं। लेकिन अभी तक सिवाए एफआईआर दर्ज होने के अलावा बृजभूषण के खिलाफ कोई एक्शन नहीं हुआ है।

भाजपा सांसद के खिलाफ विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया सहित भारत के शीर्ष पहलवानों ने इसलिए आंदोलन शुरू किया, ताकि बाकी महिला पहलवानों को यौन शोषण से बचाया जा सके। बृजभूषण सिंह, जो कैसरगंज से भाजपा सांसद भी हैं, ने अपने ऊपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को गलत बताया और कहा कि अगर वह आरोपों के दोषी पाए जाते हैं तो वह खुद को फांसी लगाने के लिए तैयार हैं।  
ताजा ख़बरें
आइए, पहलवानों के आंदोलन की टाइमलाइन समझते हैंः

18 जनवरी पहलवानों ने जंतर-मंतर तक कूच किया और वहां विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया के नेतृत्व में धरना दिया। उनका दावा है कि डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह ने नाबालिग सहित महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया। पहलवानों ने दावा किया कि बृज भूषण सिंह के करीबी डब्ल्यूएफआई अधिकारियों से उन्हें जान से मारने की धमकी मिल रही है। पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर उनके इस्तीफे और गिरफ्तारी की मांग की।
19 जनवरीखेल मंत्री अनुराग ठाकुर से पहलवानों ने उनके आवास पर मुलाकात कर मामले पर चर्चा की। उसी दिन, दिल्ली और हरियाणा के कई पहलवान जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए, और पहलवानों ने दावा किया कि उनके पास बृजभूषण सिंह द्वारा महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने के सबूत हैं।

20 जनवरीः पहलवानों ने भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को पत्र लिखा। पत्र में, उन्होंने बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी, डब्ल्यूएफआई को भंग करने, डब्ल्यूएफआई पूर्व प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए एक जांच समिति के गठन और पहलवानों से परामर्श के बाद, डब्ल्यूएफआई को चलाने के लिए एक नई समिति की नियुक्ति की मांग की।

21 जनवरी

विरोध करने वाले पहलवान फिर से अनुराग ठाकुर से मिले, और घंटों के विचार-विमर्श के बाद, खेल मंत्री द्वारा उनकी शिकायतों को दूर करने का आश्वासन देने के बाद पहलवानों ने अपना विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया।

23 जनवरी मामले की जांच के लिए एक पांच सदस्यीय निरीक्षण समिति (OC) बनाई गई, जिसमें बॉक्सर मैरी कॉम को इसके प्रमुख के रूप में नामित किया गया, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, भारत की पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुर्गुंडे, टारगेट ओलंपिक के पूर्व सीईओ पोडियम योजना (TOPS), कप्तान राजगोपालन और पूर्व SAI कार्यकारी निदेशक (टीम) राधिका श्रीमन। कमेटी को जांच पूरी करने के लिए चार हफ्ते का समय मिला है।
27 जनवरी बजरंग पुनिया और विनेश फोगट ने 2023 की पहली रैंकिंग सीरीज़ ज़ाग्रेब ओपन (जो 1 फरवरी से शुरू हुई) को छोड़ दिया।
31 जनवरीः पहलवानों ने समिति में योगेश्वर दत्त की भागीदारी पर नाराजगी व्यक्त की। उनकी मांग है कि आयोजन समिति एक और पहलवान को शामिल करे। बाद में, बबीता फोगट को समिति के छठे सदस्य के रूप में जोड़ा गया।
9 फरवरी ओवरसाइट कमेटी ने भी महिला पहलवानों की शिकायतों को सुनने के बाद दूसरी सुनवाई का अनुरोध किया।
20 फरवरी कमेटी की दूसरी सुनवाई हुई।

23 फरवरी ओवरसाइट कमेटी ने बृजभूषण सिंह और महिला पहलवानों द्वारा नामित अन्य गवाहों को बुलाया और खेल मंत्रालय ने अपनी जांच पूरी करने के लिए समिति को दो सप्ताह का समय दिया।

16 अप्रैलः खेल मंत्रालय को ओवरसाइट कमेटी से रिपोर्ट मिली। WFI ने तब घोषणा की कि चुनाव 7 मई को होंगे। बृज भूषण सिंह, जिन्होंने WFI अध्यक्ष के रूप में तीन से अधिक कार्यकालों तक सेवा की, ने कहा कि वह फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे।
23 अप्रैल साक्षी मलिक, विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और उनकी पत्नी संगीता फोगाट सहित कई पहलवान जंतर मंतर पर धरने पर बैठ गए। उनका दावा है कि बृजभूषण सिंह के खिलाफ दिल्ली के कनॉट पुलिस थाने में एक नाबालिग सहित सात पहलवानों द्वारा शिकायत किए जाने के बावजूद दिल्ली पुलिस ने कोई एफआईआर दर्ज नहीं की। उन्होंने पुलिस से एफआईआर दर्ज करने और निगरानी समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग की।

24 अप्रैलखेल मंत्रालय ने घोषणा की कि डब्ल्यूएफआई का पिछला चुनाव (7 मई) को रद्द कर दिया गया है। मंत्रालय ने तब पीटी उषा को पैनल के गठन के 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने के लिए एक तदर्थ समिति गठित करने के लिए लिखा था और उनसे इस अवधि के दौरान खेल निकाय का प्रबंधन करने के लिए कहा था।
25 अप्रैल बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर की मांग को लेकर सात पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को जवाब दाखिल करने के लिए नोटिस जारी किया।

29 अप्रैल से 1 मई तककांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा, आरएलडी नेता जयंत चौधरी, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई राजनेताओं ने प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन करने के लिए जंतर-मंतर का दौरा किया।

3 मई प्रदर्शनकारी पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच जंतर-मंतर पर देर रात आमना-सामना हो गया। पहलवानों ने दावा किया कि सुरक्षा गार्ड "नशे में" थे और उनके साथ मारपीट की। कुछ पहलवानों को चोट लगी है, और कुछ लोगों को तकरार के बाद हिरासत में लिया गया है।

4 मईः सुप्रीम कोर्ट ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा दायर याचिका पर प्रदर्शनकारी पहलवानों को हाईकोर्ट में जाने को कहा। सुप्रीम कोर्ट में कार्यवाही बंद कर दी गई।
7 मई जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ किसान नेता राकेश टिकैत भी शामिल हुए।
11 मई प्रदर्शनकारी पहलवानों ने बृजभूषण सिंह का विरोध करते हुए सिर, हाथ और कलाइयों पर काली पट्टी बांधी और 'ब्लैक डे' मनाया।

23 मई

पहलवानों ने जंतर मंतर पर विरोध के एक महीने के अवसर पर जंतर मंतर से इंडिया गेट तक कैंडललाइट मार्च निकाला।
28 मईः विरोध करने वाले पहलवानों ने नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन मार्च किया। इलाके में धारा 144 लगा दी गई थी। दिल्ली पुलिस ने रास्ते में प्रदर्शनकारियों को रोक दिया और जैसे ही प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बैरिकेड्स को तोड़ने की कोशिश की, उन्हें पुलिस ने रोक दिया, उनके साथ मारपीट की और हिरासत में ले लिया। बाद में पहलवानों के खिलाफ दंगा और अन्य आरोपों में एफआईआर दर्ज की गई थी।
30 मईपहलवानों ने सोशल मीडिया पर एक खुला पत्र लिखकर घोषणा की कि वे विरोध जताते हुए अपने पदक गंगा में फेंक देंगे और इसके लिए हरिद्वार पहुंचेंगे। लेकिन किसान नेताओं ने उन्हें इस मुद्दे को हल करने के लिए पांच और दिन देने के लिए राजी किया। पहलवान मान गए।
31 मईमुजफ्फरनगर के सौरम गांव में किसान और खाप पंचायत। सरकार से आरोपी सांसद की गिरफ्तारी की मांग। संयुक्त किसान मोर्चा ने 1 जून से देशव्यापी आंदोलन की घोषणा की।
देश से और खबरें
1 जूनमहिला पहलवानों के समर्थन में संयुक्त किसान मोर्चा का देश के कई शहरों में प्रदर्शन। कुरुक्षेत्र में किसानों की पंचायत, 9 जून तक भाजपा सांसद की गिरफ्तारी का अल्टीमेटम

4 जूनपहलवानों की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात। जिसमें अमित शाह ने पहलवानों से भरोसा रखने की अपील की है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें