loader

अडानी: डीबी पावर अधिग्रहण समझौता रद्द

अडाणी पावर और डीबी पावर के बीच हुआ 7,017 करोड़ रुपये के अधिग्रहण की योजना बुधवार को खत्म हो गई। तय समयसीमा में इस सौदे को पूरा नहीं किया जा सका।
अडानी समूह के लिए यह बड़ा झटका ऐसे समय में लगा है जबकि वह हिंडनबर्ग रिपोर्ट के मामले में पहले से ही सवालों के घेरे में है। अडानी के समूह ने 24 जनवरी को अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद अपनी कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली के मद्देनजर पूंजीगत व्यय योजनाओं की समीक्षा की है।
अडानी पावर ने 18 अगस्त, 2022 को डीबी पावर की खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसको सौदे को 31 अक्टूबर, 2022 तक सौदे को पूरा करने की योजना थी। लेकिन सौदे को पूरा करने की समय सीमा को बार-बार बढ़ाया जाता रहा। डीबी पावर के पास छत्तीसगढ़ के जांजगीर चंपा में 1,200 मेगावाट का कोयला आधारित बिजली संयंत्र है। कर्जों सहित उसकी कुल वैल्यू 7,017 करोड़ रुपये आंकी गई थी।
ताजा ख़बरें
अदाणी पावर द्वारा डीबी पावर के अधिग्रहण के सौदे को मंजूरी 29 सितंबर, 2022 को ही दे दी गई थी मंजूरी के बाद भी लेनदे की समय सीमा को चार बार बढ़ाया गया, इस सौदे को पूरा करने के लिए  अंतिम तिथि 15 फरवरी, 2023 तय की गई थी। अडाणी पावर ने बुधवार को शेयर बाजार को सूचित किया कि डीबी पावर अधिग्रहण को पूरा करने की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है।
सौदे का रद्द होना अडानी समूह के लिए एक झटका है जो आक्रामक रूप से देश भर में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है। डीबी पावर के साथ सौदा भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के थर्मल पावर के रूप में अडानी की स्थिति को और मजबूती देता।
2022 में डीबी पावर के अधिग्रहण का समझौता एनर्जी के क्षेत्र में  एसबी एनर्जी इंडिया के समझौते के बाद अडानी समूह का दूसरा सबसे बड़ा विलय और अधिग्रहण था।  इसके लिए समूह ने 2021 में लगभग 26,000 करोड़ रुपये खर्च किए थे।
अर्थतंत्र से और खबरें
पांच राज्यों में सात थर्मल परिसंपत्तियों में 13.6 गीगावॉट क्षमता और 40 मेगावॉट सौर संपत्ति के साथ अडानी पावर पर 30 सितंबर, 2022 तक 36,031 करोड़ रुपये का कर्ज था।
डीबी पावर हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद दूसरा सौदा है जिसे समूह को रद्द करना पड़ा। अडानी एंटरप्राइजेज के लिए 20,000 करोड़ रुपये के मेगा फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) को सफलतापूर्वक बंद करने के एक दिन बाद 1 फरवरी को कंपनी के शेयर की कीमत में गिरावट ने समूह को प्रस्ताव वापस लेने के लिए मजबूर कर दिया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें