loader

अनुमान से कम रही जीडीपी विकास दर; अब यूक्रेन संकट का असर पड़ेगा?

कोरोना और लॉकडाउन की मार से उबर रही अर्थव्यवस्था को जिस रफ़्तार से बढ़ने का अनुमान लगाया गया था उससे भी विकास दर कम रही है। तीसरी तिमाही की विकास दर तो कम रही ही, ओमिक्रॉन के असर से चौथी तिमाही की वृद्धि दर कम रहने का अनुमान लगाया गया है। लेकिन इस बीच यूक्रेन संकट आ गया है और इसका भी असर पड़ना तय माना जा रहा है। ऐसा इसलिए कि दुनिया के कई देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं और इसके बदले में रूस भी कुछ ऐसा ही रुख अपना रहा है। क्रूड ऑयल की क़ीमतें बढ़ रही हैं और इसका असर डीजल-पेट्रोल के दामों पर भी पड़ेगा। तो सवाल है कि आख़िर किस हद तक इसका प्रभाव पड़ने का अंदेशा है?

ताज़ा ख़बरें

इसका असर क्या हो सकता है, इसका अंदाज़ा मौजूदा विकास दर से भी लगाया जा सकता है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी एनएसओ द्वारा सोमवार को जारी राष्ट्रीय आय के दूसरे अग्रिम अनुमानों से पता चलता है कि भारत की जीडीपी चालू वित्त वर्ष में 8.9 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। यह पहले के 9.2 प्रतिशत के अनुमान से काफ़ी कम है। एनएसओ ने 9.2 फ़ीसदी का यह अनुमान जनवरी में ही जारी किया था। तब तो भारतीय रिज़र्व बैंक ने 9.5 फ़ीसदी का अनुमान लगाया था।

अनुमान घटाए जाने का सबसे बड़ा कारण तो यह है कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 5.4 फ़ीसदी ही रही है। 

जीडीपी की ऐसी हालत के लिए सबसे ज़्यादा ज़िम्मेदार जो क्षेत्र हैं उसमें निर्माण क्षेत्र भी शामिल है। निर्माण क्षेत्र की विकास दर नेगेटिव रही है और यह -2.8 प्रतिशत दर्ज गई गई। यानी निर्माण क्षेत्र सिकुड़ गया। विनिर्माण क्षेत्र में 0.2 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई है। 

आँकड़ों से पता चलता है कि आठ बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में वृद्धि भी जनवरी में पिछले महीने के 4.1% से घटकर 3.7% हो गई है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में आठ प्रमुख उद्योगों की भागीदारी 40.27% है।

चौथी तिमाही के लिए 4.8 प्रतिशत की वृद्धि दर मानकर ही इस पूरे वित्त वर्ष के लिए 8.9 प्रतिशत जीडीपी का अनुमान लगाया गया है।

तीसरी तिमाही में वृद्धि दर 5.4 फ़ीसदी रहने का अनुमान है। इसका मतलब है कि आगे मंदी का संकेत है। कोविड प्रतिबंधों का प्रभाव आर्थिक गति पर प्रतिबिंबित होता है। मौजूदा समय में यह असर ओमिक्रॉन वैरिएंट के आने के बाद हुआ है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के बाद लगाए गए प्रतिबंधों के कारण आर्थिक गतिविधियाँ बाधित हुई हैं। अर्थशास्त्रियों ने कहा कि पूरा असर चौथी तिमाही के आंकड़ों में दिखेगा। लेकिन अब नये वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून में जीडीपी 20.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। 

अर्थतंत्र से और ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेन्सी फ़िच रेटिंग्स ने भी अगले साल के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 10.3 प्रतिशत कर दिया है। फ़िच रेटिंग्स ने पहले यह भी अनुमान लगाया था कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में भारत के आर्थिक विकास की दर कुल मिला कर 8.4 प्रतिशत होगी। उसका यह अनुमान भी पहले के अनुमान से कम है।

अब जब एक महीने में नया वित्त वर्ष शुरू होने वाला है तब यूक्रेन संकट आ गया है। रूस ने यूक्रेन पर हमला शुरू किया है। दोनों देशों में संघर्ष के बीच अब नाटो और यूरोपीय देश रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं। रूसी बैंकों का लेनदेन प्रभावित हुआ है। दुनिया भर के बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं से लेनदेन को आसान करने वाले स्विफ्ट सिस्टम तक रूस की पहुँच को रोक दिया गया है। रूस भी इसके विरोध में क़दम उठा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल का दाम अब लगातार बढ़ता जा रहा है। अब जाहिर है इसका असर रूस पर तो पड़ेगा ही, दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएँ भी प्रभावित होंगी। इससे भारत अछूता नहीं रहेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें