loader

भारत में आर्थिक असमानता बढ़ी, 1% लोगों के पास 22% आय, 50% के पास 13%

आर्थिक सुधार की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से भारतीय अर्थव्यवस्था तेज़ी से उभरी है और देश ने आर्थिक विकास भी किया है, पर इसके साथ ही ग़रीब और अमीरों के बीच की खाई भी पहले से अधिक चौड़ी हुई है। नतीजा यह निकला है कि आर्थिक विकास का एक बड़ा हिस्सा पहले से संपन्न लोगों के पास ही है। 

विश्व असमानता रिपोर्ट (वर्ल्ड इनइक्वेलिटी रिपोर्ट) 2022 पर एक नज़र डालने से यह अधिक उजागर होता है। इसके मुताबिक, 'भारत ग़रीब व असमानता वाला देश है, जहां  कुलीन वर्ग संपन्न है।'

यह असमानता इतनी ज़्यादा है कि संपन्न 10 प्रतिशत लोगों के पास कुल राष्ट्रीय आय का 57 प्रतिशत है। दूसरी ओर, 50 प्रतिशत यानी कुल आबादी के आधे लोगों के पास 13 प्रतिशत आमदनी है।

ग़रीब और ग़रीब हुए?

विश्व असमानता रिपोर्ट 2022 में कहा गया है कि कम आमदनी वाले देशों की आमदनी पहले से और कम हुई है, यह दक्षिण व दक्षिण-पूर्व के देशों में, खास कर भारत में पाया गया है। 

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि भारत को इससे अलग कर दिया जाए तो विश्व की कुल आय पहले से थोड़ी अधिक ही दिखती है। यानी, भारत में आमदनी में ज़्यादा कमी आई है और यह धनी-ग़रीब के बीच की खाई भी पहले से ज़्यादा चौड़ी हुई है। 

विश्व असमानता रिपोर्ट 2022 में कहा गया है, 

भारत के शीर्ष के एक प्रतिशत लोगों के पास 22 प्रतिशत आय है तो 10 प्रतिशत लोगों के पास 57 प्रतिशत है, लेकिन आधी आबादी की आय कुल आय की सिर्फ 13 प्रतिशत है।


विश्व असमानता रिपोर्ट, 2022

औसत आय

वर्ल्ड इनइक्वेलिटी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत की वयस्क आबादी की औसत राष्ट्रीय आय 2,04,200 रुपये है। आधी आबादी की आय 53,610 रुपये है और शीर्ष 10 फीसदी आबादी की आय इससे करीब 20 गुना यानी 11,66,520 रुपये ज़्यादा है।

भारत में औसत घरेलू संपत्ति 9,83,010 रुपये है।

ख़ास ख़बरें

क्या कहना है नीति आयोग का?

बता दें कि कुछ दिन पहले ही नीति आयोग ने  बहुआयामी गरीबी सूचकांक यानी मल्टीडाइमेंशनल पॉवर्टी इंडेक्स (एमपीआई) जारी की थी। 

इसके अनुसार, उत्तर प्रदेश में 37.79 प्रतिशत आबादी ग़रीब है। इस मामले में वह पूरे देश में तीसरे स्थान पर है।

बिहार की 51.91 प्रतिशत जनसंख्या गरीब है।  झारखंड में 42.16 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 36.65 प्रतिशत लोग ग़रीब है।

मेघालय में ग़रीबी रेखा से नीचे 32.67 प्रतिशत लोग हैं।

Indian Economy : world inequality report shows Economic Inequality grows - Satya Hindi

सबसे ग़रीब राज्य

 

देश के सबसे ग़रीब पाँच राज्यों में से चार में बीजेपी की सरकार है। ये हैं, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मेघालय।

इनमें से यूपी व एमपी में बीजेपी की बहुमत की सरकार है जबकि बिहार और मेघालय में बीजेपी गठबंधन सरकार में शामिल है।

यह भी कह सकते हैं कि फटेहाल पाँच राज्यों में से चार राज्यों में डबल इंजन की सरकार है।

दूसरी ओर, सीपीआईएम के नेतृत्व वाली सरकार के राज्य केरल में सबसे कम 0.71 प्रतिशत गरीबी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें