loader

एलटीसी नकद वाउचर स्कीम और त्योहारी एडवांस से बदहाल अर्थव्यवस्था को कितना सहारा?

बदहाल भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार माँग और खपत बढ़ाने की कोशिश कर रही है। इसके तहत दो महत्वपूर्ण फ़ैसले किए गए हैं- लीव ट्रैवल कनसेशन के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को नकद वाउचर दिए जाएंगे और त्योहार के पहले नकद एडवांस दिया जाएगा।

क्या है एलटीसी नकद वाउचर स्कीम?

एलटीसी नकद वाउचर स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारी छुट्टियों के बदले उस अवधि के पैसे ले सकेंगे। इसके अलावा वे टिकट के मूल्य की तीन गुणी रकम का कोई सामान खरीद सकेंगे, जिस पर कम से कम 12 प्रतिशत का जीएसटी लगता हो। 
ख़ास ख़बरें
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस स्कीम का एलान करते हुए यह भी कहा कि इस पैसे से खाने-पीने की चीजें नहीं खरीदी जा सकती हैं, यह खरीद जीएसटी रजिस्टर्ड दुकानों से ही की जा सकती है और इसका भुगतान डिजिटल तरीके से ही किया जा सकता है। 
सरकार ने ये पैसे कर्मचारियों को देने का एलान इसलिए किया है कि कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगा दिया गया और उस दौरान यात्रा मुमकिन नहीं थी। यह स्कीम 31 मार्च 2021 तक ही है। 
वित्त मंत्री ने कहा कि इस स्कीम पर सरकार को 5,675 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। सरकार ने बैंक जैसे सरकारी उपक्रमों को भी यह स्कीम लागू करने की छूट दी है। 

त्योहार के पहले एडवांस

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि त्योहार के मौके पर कर्मचारियों को विशेष एडवांस दिया जा सकता है। पहले इस तरह का एडवांस दिया जाता था, लेकिन सातवें वेतन आयोग में इसे बंद कर दिया गया था। यह स्कीम भी 31 मार्च 2021 तक ही है। 

इस स्कीम के तहत सरकार हर केंद्रीय कर्मचारी को बग़ैर ब्याज 10 हज़ार रुपए तक का एडवांस दे सकती है। इसे 10 आसान किस्तों में चुकाना होगा। इस पर सरकार को 4 हज़ार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। 
सरकार का मानना है कि इन दोनों स्कीमों से लोग सामान खरीदने के लिए उत्साहित होंगे। इससे खपत व मांग निकलेंगी, जिससे उद्योग को बल मिलेगा।
इसके पहले जब सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का एलान किया था तो उसकी यह कह कर आलोचना हुई थी कि इससे मांग व खपत नहीं पैदा होंगी। बग़ैर मांग-खपत के अर्थव्यवस्था को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। 
लेकिन सवाल यह उठता है कि ऐसी अर्थव्यवस्था जो कुछ दिन पहले ही शून्य से 24 प्रतिशत नीचे चली गई हो, उसके लिए इतनी छोटी रकम का क्या महत्व है। इतनी बड़ी अर्थव्यवस्था में कुछेक हज़ार करोड़ रुपए डालने से कितनी मांग निकलेगी और वह उद्योग को कितना आगे बढ़ाएगी, सवाल यह है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें