loader

सरकारी संपत्ति निजी क्षेत्र  के हवाले कर 2.5 लाख करोड़ उगाहने का लक्ष्य

'यह देश नहीं बिकने दूंगा' का नारा देकर सत्ता में आए नरेंद्र मोदी की सरकार के आठ मंत्रालयों ने उन संपत्तियों की सूची बनाई है, जिन्हें बेच दिया जाएगा या दूसरे तरीकों से निजी क्षेत्र को देकर पैसा कमाया जाएगा। इस ज़रिए 2.5 लाख करोड़ रुपए उगाहे जाएंगे। इसमें सड़कें, बिजली ट्रांसमिशन, ऑयल और गैस पाइपलाइन, दूरसंचार के टॉवर, स्टेडियम और दूसरी चीजें शामिल हैं। इसमें रेलवे स्टेशन, ट्रेन और हवाई अड्ड् भी शामिल हैं। 

मनीटाइजेशन की इस योजना के तहत रेलवे 90 हज़ार करोड़ रुपए उगाहेगा। इसके लिए वह 150 रेलगाड़ियों के परिचलान निजी कंपनियों को सौंप देगा। इसके अलवावा 50 रेलवे स्टेशन बनाने और चलाने का काम निजी क्षेत्र को सौंपा जाएगा। 

ख़ास ख़बरें

40 हज़ार करोड़ उगाहेगा दूरसंचार मंत्रालय

दूरसंचार मंत्रालय निजीकरण के ज़रिए 40 हज़ार करोड़ रुपए की व्यवस्था करेगा। वह एमटीएनल और बीएसएनल की जायदाद बेचेगा। ऑप्टिक फ़ाइबर भारतनेट और टेलीकॉम टॉवर को इस्तेमाल के लिए निजी कंपनियों के हवाले कर दिया जाएगा। इसके अलावा बीएसएनएल के पास जो ज़मीन है, वह उसे निजी क्षेत्र को लीज़ पर देगा। मनीटाइजेशन के लिए बने कोर ग्रुप ने इस पर चिंता जताई है कि इस मंत्रालय का कामकाज सुस्त है। 

7,200 किलोमीटर सड़क

सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने 7,200 किलोमीटर सड़क की पहचान की है, जिन्हें निजी क्षेत्र को दे दिया जाएगा। इसके तहत निजी कंपनियाँ एक निश्चित रकम देकर वह सड़क ले लेगी और उस पर टोल टैक्स लगा कर पैसे कमाएगी। सरकार का लक्ष्य 30 हज़ार करोड़ रुपए उगाहने का है। 

पावरग्रिड कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड अपनी जायदाद का निजीकरण कर 27 हज़ार करोड़ का इंतजाम करेगा। 

monetisation and privatisation of government properties - Satya Hindi

लीज़ पर मिलेंगे स्टेडियम

युवा व क्रीड़ा मंत्रालय अपने स्टेडियम को निजी हाथों में दे देगा। इन स्टेडियम को लीज पर देकर पैसा कमाया जाएगा। सबसे पहले जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम को निजी क्षेत्र के हवाले किया जाएगा। इसके लिए सलाहकार नियुक्त करने को कहा जा रहा है। स्टेडियम का रखरखाव निजी कंपनी करेगी और वही उससे पैसे भी कमाएगी। मंत्रालय का लक्ष्य 20 हज़ार करोड़ रुपए उगाहने का है। 

नागरिक विमानन मंत्रालय हवाई अड्डों में अपनी हिस्सेदारी बेच देगा। इसके लिए पहले चरण में मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू और हैदराबाद हवाई अड्डों को चुना गया है। वैसे भी इन हवाई अड्डों की बड़ी हिस्सेदारी निजी कंपनियों के पास ही है, सरकार अपनी बची खुची हिस्सेदारी भी बेच कर इन्हें पूरी तरह निजी क्षेत्र को दे देना चाहती है। इसके अलावा एअरपोर्ट अथॉरिटी 13 हवाई अड्डों को ऑपरेट, मैनेजमेंट, डेवलपमेंट एग्रीमेंट के तहत निजी कंपनियों को दे देगी। इसके जरिए 20 हज़ार करोड रुपए उगाहे जाएंगे। 

निजी कंपनियों के हवाले पाइपलाइन

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 17 हज़ार करोड़ रुपए बाज़ार से उगाहने का लक्ष्य तय किया है। इसके तहत इंडिन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और गैस अथॉरिटी अपने अपने पाइपलाइन बेचेंगें। 

शिपिंग, पोर्ट व वॉटरवेज़ मंत्रालय अपनी जायदाद निजी क्षेत्र की कंपनियों को देकर 40 हज़ार करोड़ रुपए का इंतजाम करेगा। इसके तहत वह बंदरगाहों के 30 बर्थ लीज़ पर निजी क्षेत्र को दे देगा।

दरअसल इस पूरी परियोजना की शुरुआत इस साल के बजट से ही हुई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में ऐलान किया कि तमाम मंत्रालय अपनी परिसंपत्तियों का मनीटाइजेशन करेंगे। मनीटाइजेशन के तहत सरकारी संपत्तियों को या तो बेच दिया जाता है उन्हें लीज़ पर या दूसरे तरह से इस्तेमाल करने के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों के हवाले कर दिया जाता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें