loader

जियो की 5जी सेवा दिवाली तक हो जाएगी शुरू: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की जियो अगले दो महीनों में मेट्रो शहरों में 5G सेवाओं को शुरू करेगी। तेल से लेकर टेलीकॉम तक की दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सोमवार को अपनी 45वीं वार्षिक आमसभा की बैठक यानी एजीएम में घोषणा की।

आरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को अपने संबोधन के दौरान कहा कि दूरसंचार शाखा जियो दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सहित प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करेगी। एजीएम में ही रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा है कि खुदरा क्षेत्र की उनकी दिग्गज कंपनी इस साल एफएमसीजी कारोबार में प्रवेश करेगी।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, मुकेश अंबानी ने कहा, 'जियो 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा। जियो 5G के ताजा संस्करण को लाएगी, जिसे स्टैंडअलोन 5G कहा जाता है। इसकी हमारे 4G नेटवर्क पर शून्य-निर्भरता है।' उन्होंने कहा कि जियो 5G सेवाएं सभी को, हर जगह सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता और सामर्थ्य के साथ जोड़ेगी। अंबानी ने आगे कहा, 'हम चीन और अमेरिका से भी आगे भारत को डेटा-संचालित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'

अंबानी ने कहा कि भारत की शीर्ष दूरसंचार कंपनी ने 5जी सेवाओं को शुरू करने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई है। उन्होंने कहा कि कंपनी दिसंबर 2023 तक अखिल भारतीय स्तर पर कवर करने से पहले प्रमुख शहरों में 5जी की शुरुआत करेगी।

इस महीने की शुरुआत में जियो भारत की 19 बिलियन डॉलर की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे बड़े ख़र्च करने वाले के रूप में उभरी। इसने 11 बिलियन डॉलर की एयरवेव जीती। केंद्र का लक्ष्य 5G शुरू करना है। इसके बारे में उसका कहना है कि यह 4G की तुलना में लगभग 10 गुना तेज डेटा स्पीड दे सकता है। दुनिया भर में अगली पीढ़ी के नेटवर्क को सेल्फ-ड्राइविंग कारों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।
अर्थतंत्र से और ख़बरें

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को 45वीं सालाना आमसभा की बैठक में कहा कि कंपनी बेहद किफायती 5जी स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने अब भारत के लिए 5जी समाधान विकसित करने के लिए क्वालकॉम के साथ समझौता किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें