loader

14 दिन में 11 बार महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल और डीजल गुरुवार को फिर से महंगा हो गया। इसके साथ ही इन दोनों ईंधनों की क़ीमतें फिर से नये रिकॉर्ड पर पहुँच गईं। पिछले 14 दिन में 11 बार ऐसा हुआ है कि रिकॉर्ड स्तर पर पेट्रोल-डीजल बेचा गया है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल महंगा होने की वजह से तेल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आने वाले दिनों में इसके और बढ़ने की संभावना है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल की क़ीमतों में लगातार वृद्धि जारी है।

तेल विपणन कंपनियों ने दो दिन के अंतराल के बाद गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं। ताज़ा बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल अब 104.79 रुपये प्रति लीटर हो गया है और डीजल 93.52 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली में 1 अक्टूबर को पेट्रोल में 25 पैसे और डीजल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की क़ीमत 101.64 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 101.89 रुपये और डीजल की क़ीमत 89.87 रुपये से बढ़कर 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गई थी। 

5 अक्टूबर से लेकर 11 अक्टूबर तक तो लगातार 7 दिन तक क़ीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। यानी इस महीने के 14 दिनों में ही दिल्ली में पेट्रोल 3.15 और डीजल 3.65 रुपए तक महंगा हो चुका है।

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी सरकारी तेल कंपनियाँ अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में कच्चे तेल की क़ीमतों व रुपये-डॉलर विनिमय दरों के आधार पर रोज़ दाम बढ़ाती-घटाती रहती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम ज़्यादा होने की बड़ी वजह केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा लगाए गए कर व दूसरे ख़र्च भी हैं। अलग-अलग राज्यों में अलग टैक्स दर व दूसरे ख़र्च में अंतर की वजह से क़ीमतें भी कम-ज़्यादा रहती हैं।

देश के महानगरों में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल मुंबई में है। यहाँ पेट्रोल की क़ीमत 110.75 रुपये प्रति लीटर के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुँच गई है।

मुंबई ही वह पहला मेट्रो शहर था जहाँ पेट्रोल ने 100 का आंकड़ा पार किया था। फ़िलहाल मुंबई में डीजल 101.40 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है।

अन्य मेट्रो शहरों मे कोलकाता में पेट्रोल 105.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.63 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्नई के लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 102.10 रुपये और एक लीटर डीजल के लिए 97.93 रुपये ख़र्च करने पड़ रहे हैं।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में ब्रेंट क्रूड ऑयल 83.76 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। यह तीन साल में सबसे ऊँच स्तर है। क़रीब एक महीने पहले ब्रेंट क्रूड ऑयल 72 डॉलर प्रति बैरल के आसपास था।

रसोई गैस 

रसोई गैस सिलेंडर के दाम इस महीने 6 अक्टूबर को 15 रुपये बढ़ाए गए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में अब 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की क़ीमत 899.50 रुपये हो गई है। इससे पहले पिछले महीने दाम 25 रुपये बढ़ाए गए थे और तब इसकी क़ीमत 884 रुपये थी। उससे भी पहले अगस्त महीने में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। यानी इन डेढ़ महीने में ही 65 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है। दिल्ली में इस साल ही अब तक सिलेंडर पर 205 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। पूरे देश में इसी अनुपात में क़ीमतें बढ़ी हैं। हालाँकि दूसरे टैक्स व ख़र्चों की वजह से अलग-अलग राज्यों में सिलेंडर के दाम में अंतर रहता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें