loader

आपको लोन मिलेगा महंगा, रिजर्व बैंक ने रेपो रेट बढ़ाया

आरबीआई ने कहा ने आज बुधवार को रेपो रेट .25 बेसिक प्वाइंट बढ़ाने की घोषणा की है। आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने इस साल की पहली मौद्रिक नीति की घोषणा की। रेपो रेट वो दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक देश के तमाम बैंकों को पैसा उधार देता है। फिर बैंक उस दर को थोड़ा सा और बढ़ाकर उस पर जनता को विभिन्न लोन देते हैं। अब जब आरबीआई ने रेप रेट बढ़ाने की घोषणा की है तो इसका सीधा सा मतलब है कि जनता को बैंकों से मिलने वाला लोन महंगा हो जाएगा। अन्य ब्याज दरों पर भी असर पड़ेगा। 
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था लचीली बनी हुई है। 2023-24 के लिए वास्तविक जीडीपी की वृद्धि 6.4% पर रहेगी। इसके  Q1 के साथ 7.8%, Q2 पर 6.2%, Q3 पर 6% और Q4 पर 5.8% पर रहने का अनुमान है। 
ख़ास ख़बरें
गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि 6 में से 4 सदस्यों ने मौद्रिक नीति समिति के निर्णय को पारित किया। इससे पहले दिसंबर 2022 में, रेपो दर 0.35 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 6.25% तक गई थी। 3.35% की रिवर्स रेपो दर में कोई बदलाव नहीं हुआ। यानी पिछले रेपो रेट के मुकाबले इस बार रेपो रेट कम बढ़ा है। 

दास ने कहा कि दुनियाभर में आर्थिक परिदृश्य अब उतना गंभीर नहीं है जितना कुछ महीने पहले बना हुआ था। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में महंगाई दर अभी भी लक्ष्य से काफी ऊपर है। यह अस्थिर और अनिश्चित बनी हुई है। लेकिन बाकी के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था का लचीला रुख बरकरार है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि 2023-24 में महंगाई के मध्यम होने की उम्मीद है। इसके 4% लक्ष्य से ऊपर लुढ़कने की संभावना है। लेकिन भौगोलिक राजनीतिक तनाव, ग्लोबल वित्तीय बाजार में अस्थिरता, गैर तेल वस्तु की बढ़ती कीमतें और अस्थिर कच्चे तेल से लगातार अनिश्चितताओं के कारण महंगाई के बहुत कम होने की संभावना धूमिल है।

एफडी वालों को मिलेगा फायदा

एक तरफ तो रेपो रेट बढ़ने से लोन की ब्याज दरें महंगी होंगी लेकिन एफडी पर ब्याज दर बढ़ जाएगी। बैंक बहुत जल्द बैंक जमा दरों में बढ़ोतरी के मामले में ग्राहकों को लाभ देना शुरू कर देंगे। इस समय एसबीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और कोटक बैंक, 3% से 6.35% की सीमा में ब्याज दर दे रहे हैं। 2 साल के लिए एसबीआई एफडी की ब्याज दर 6.75%, एक्सिस बैंक एफडी 7.26%, एचडीएफसी बैंक एफडी 7%, आईसीआईसीआई बैंक एफडी 7% और कोटक बैंक एफडी 6.75% है। हालांकि, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और इंडसइंड बैंक 2 साल की एफडी के लिए 7.5% की ब्याज दर दे रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें