loader

खुदरा महंगाई सितंबर में 7.41%, 5 माह का रिकॉर्ड स्तर

महंगाई अब फिर से रिकॉर्ड बनाने लगी है। सितंबर महीने के लिए आज खुदरा महंगाई का आँकड़ा आया और यह पाँच महीने के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया है। 

भारत की खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 7.41 प्रतिशत हो गई है। यह अप्रैल के बाद से सबसे अधिक है। अगस्त महीने में यह 7 प्रतिशत थी। उससे पहले के तीन महीनों में महंगाई कम होती हुई दिखी थी। तब सरकार ने दावा किया था कि महंगाई को धीरे-धीरे काबू करने का प्रयास किया जा रहा है और उसे तय सीमा के अंदर ला दिया जाएगा। 

ताज़ा ख़बरें

सितंबर महीने में महंगाई बढ़ने के साथ ही सीपीआई लगातार नौवें महीने भारतीय रिजर्व बैंक के 6 प्रतिशत के ऊपरी मार्जिन से ऊपर बना रहा। सरकार ने केंद्रीय बैंक को मार्च 2026 को समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि के लिए खुदरा मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत पर बनाए रखने का लक्ष्य रखा है।

खुदरा मुद्रास्फीति को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी सीपीआई द्वारा मापा जाता है। यह सीपीआई सितंबर महीने में 7.00 प्रतिशत से बढ़कर 7.41 प्रतिशत पर पहुंच गई है। अर्थशास्त्रियों के हालिया रॉयटर्स पोल ने सितंबर के सीपीआई के 7.30 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान लगाया था।

हालाँकि, सरकार ने महंगाई को काबू में रखने के लिए कुछ क़दम उठाए हैं। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी ने पिछले महीने रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ा दिया था। इसके साथ ही रेपो रेट बढ़कर 5.90 प्रतिशत हो गया है।
सितंबर महीने से पहले अगस्त महीने में भी रेपो दर को 50 आधार अंक यानी बीपीएस बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत कर दिया गया था।

आरबीआई जिस रेट पर दूसरे बैंकों को लोन देता है उसे रेपो रेट कहा जाता है। रेपो रेट कम होने का मतलब होता है कि बैंक से मिलने वाले सभी तरह के लोन सस्ते हो जाते हैं जबकि रेपो रेट ज्यादा होने का मतलब है कि लोन चुकाने के लिए आपको ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

बढ़ती महंगाई का असर यह हो रहा है कि अब विकास दर पर इसका प्रभाव पड़ने लगा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ़ ने मंगलवार को 2022 में भारत के आर्थिक विकास के अपने अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। इसने अपने जुलाई के पूर्वानुमानों में इस विकास दर को 7.4 फ़ीसदी रहने का अनुमान लगाया था। पिछले हफ़्ते ही विश्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर के अनुमान को घटा दिया था। इसने 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है। अब आशंका जताई जा रही है कि दुनिया भर में आर्थिक संकट आ रहा है।

मशहूर अर्थशास्त्री नूरील रूबिनी ने 2022 में भयावह आर्थिक मंदी की चेतावनी दी है। नूरील रूबिनी वो अर्थशास्त्री हैं जिन्होंने 2008 के आर्थिक संकट की सटीक भविष्यवाणी की थी। कहा जाता है कि जब उन्होंने आर्थिक संकट के बारे में सबसे पहले बात की थी, तब किसी ने उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया था, लेकिन उनकी सारी बातें सही साबित हुईं। तब अमेरिका गंभीर आर्थिक संकट से गुजरा था। 

अब आईएमएफ़ ने भी दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए आर्थिक संकट का संकेत दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें