loader

2,000 से अधिक के यूपीआई लेनदेन पर शुल्क लगेगा, ग्राहकों पर भार नहीं!

एक अप्रैल से सरकार ने यूपीआई के जरिये 2000 रुपये से ज़्यादा होने डिजिटल पेमेंट पर भी टैक्स लगाने का प्रयास कर रही है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पेमेंट को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है, इसमें अप्रैल की पहली तारीख से यूपीआई के जरिये होने वाले मर्चेंट यूपीआई पेमेंट पर PPI चार्ज लगाने की सिफारिश की गई है। मंगलवार को जारी किए गए इस सर्कुलर के अनुसार एनपीसीआई ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानी PPI चार्ज लगाने की तैयारी की है।
एनपीसीआई की तरफ़ से 0.5 प्रतिशत से 1.1 प्रतिशत तक लगाए जाने की सिफारिश की गई है। सर्कुलर में कहा गया है कि UPI के जरिए होने वाले 2,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर 1.1 फीसदी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानी PPI लगाने का सुझाव दिया गया है। यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजैक्शन यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले यूजर्स को देना पडे़गा।
ताजा ख़बरें
डिजिटल पेमेंट पर बढ़ी निर्भरता का एक बड़ा कारण बैंकों के जरिए होने वाले होने वाले लेनदेन में लगने वाला समय और चार्ज हैं जिनमें पिछले दिनों काफी बढ़ोतरी हुई है, ऐसे में यूपीआई पेमेंट के लिए एक आसान तरीका था। रिपोर्ट के यूपीआई के ज़रिए होने वाला लगभग 70 फीसदी पीयर टू मर्चेंट ट्रांजैक्शन 2,000 रुपये से अधिक मूल्य का होता है, ऐसे में इन पर 0.5 से लगभग 1.1 फीसदी का इंटरचेंज चार्ज लगाने की तैयारी है।
एनपीसीआई की तरफ से अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग दरें तय की गई हैं। इसमें सबसे कम दर फार्मिंग और टेलीकॉम सेक्टर से सबसे कम इंटरचेंज चार्ज वसूलने का प्रस्ताव है। 
सर्कुलर के मुताबिक़ बैंक अकाउंट और PPI वॉलेट के बीच पीयर-टू-पीयर (P2P) और पीयर-टू-पीयर-मर्चेंट (P2PM) में किसी तरह के ट्रांजैक्शन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।
डिजिटल इंडिया मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है, सरकार हर चीज तो डिजिटल करने के लिए प्रयासरत है। डिजिटलीकरण के इन्हीं प्रयासों में से एक डिजिटल पेमेंट है, जिसके लिए सरकार ने खूब प्रचार प्रसार किया। इसका प्रचार करते हुए सरकार ने तो यहाँ तक कहा कि इससे भ्रष्टाचार जैसी पुरानी और गंभीर बीमारी पर रोक लगाने में सहायता मिलेगी। 
सरकार के इन प्रयासों का फायदा उठाकर सरकारी और निजी कंपनियों के न जाने कितने पेमेंट ऐप बाजार में आ गये। इनमें से गूगल पे (गूगल), फोन पे (हेथवे), पेटीएम और अमेजन पे (अमेजन), भीम यूपीआई (सरकारी ऐप) प्रमुख हैं। ये सभी ऐप डिजिटल पेमेंट का बड़ा हिस्सा कवर करती हैं।
इसमें कोई शक नहीं है कि इन एप्लिकेशन के जरिए आम आदमी को काफी सहूलियतें हुई हैं और लोगों का जीवन आसान हुआ है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन दवारा बनाया गया यूपीआई इंटरफेस, दुनिया भर में सबसे विश्वसनीय पेमेंट सिस्टम में से एक है जो हर महीने 8 मिलियन से ज्यादा ट्रांजैक्शन को कवर करता है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें