loader

जम्मू-कश्मीर : बस पर हमला करने वाला कश्मीर टाइगर्स क्या है, पाक से क्या रश्ता है?

द रेजिस्टेंस फ़ोर्स (टीआरएफ़) और पीपल अगेन्स्ट फ़ासिस्ट फ़ोर्सेज जैसे संगठनों के बाद जम्मू-कश्मीर में एक और नया आतंकवादी गुट सामने आया है, जो पाकिस्तान के मंसूबों को उजागर करता है। यह है कश्मीर टाइगर्स। सोमवार को श्रीनगर के पास पुलिस बस पर हुए हमले के पीछे इसी संगठन का नाम आ रहा है। 

सोमवार को तीन आतंकवादियों ने घात लगा कर पुलिसकर्मियों को ले जा रही बस पर फ़ायरिंग की, जिसमें पुलिस के तीन लोग मारे गए और 11 घायल हो गए। 

पुलिस का कहना है कि कश्मीर टाइगर्स ने इस हमले को अंजाम दिया है।

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

क्या है कश्मीर टाइगर्स

विश्लेशकों का कहना है कि यह मूल रूप से पाकिस्तान में बसे आतंकवादी गुट जैश-ए-मुहम्मद की एक शाखा है। पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ने इस आतंकवादी संगठन से कुछ लोगों को निकाल कर इस गुट का गठन किया है और इसका नाम कुछ तरह रखा है कि इसे सीधे किसी इसलामी चरमपंथी गुट से जोड़ कर न देखा जाए और पाकिस्तान तक उसकी पहुँच को साबित करना मुश्किल हो। 

दरअसल, आईएसआई की यह रणनीति है कि जम्मू-कश्मीर में चल रहे आतंकवाद को स्थानीय लोगों के विद्रोह के रूप में प्रचारित किया जाए और उसे उस रंग में रंगा जाए।

पाक रणनीति

इससे पाकिस्तान को इसके लिए सीधे तौर पर ज़िम्मेदार ठहराना मुश्किल होगा और इन आतंकवादी कार्रवाइयों को भारत सरकार के ख़िलाफ़ जनता के आन्दोलन के रूप में पेश किया जा सकेगा।

इस रणनीति के तहत ही जैश-ए- मुहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और कुछ दूसरे गुटों के कुछ लोगों को मिला कर 2019 में टीआरएफ़ यानी द रेजिस्टेन्स फ़ोर्स का गठन किया गया। 

इन गुटों का नाम भी जानबूझ कर ऐसा रखा जा रहा है कि इन्हें इसलाम से जोड़ कर न देखा जाए। इसी क्रम में पीपल अगेन्स्ट फ़ासिस्ट फ़ोर्सेज और कश्मीर टाइगर्स जैसे नाम सामने आ रहे हैं। 

सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि नए-नए नाम सामने आने से यह भी प्रचारित किया जा सकेगा कि जम्मू-कश्मीर में बहुत बड़ी तादाद में चरमपंथी सक्रिय हैं और भारतीय सुरक्षा बलों पर लगातार दबाव बनाए हुए हैं।
लेकिन सच यह है कि फिलहल लगभग 150-200 आतंकवादी ही घाटी में सक्रिय हैं और ये कई गुटों में बंटे हुए हैं।

पाकिस्तान की इस बदली रणनीति का एक उदाहरण तब मिला था जब कुछ दिन पहले  घाटी के अलग-अलग जगहों पर हमले कर छह आम नागरिकों की हत्या कर दी गई। जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी ने पत्रकारों से कहा था कि ये सभी हमले हाइब्रिड आतंकवादियों ने किए थे।

हाइब्रिड आतंकवादी

हाइब्रिड आतंकवादी वे लोग होते हैं जो आम नागरिकों की तरह सामान्य जीवन जीते रहते हैं, लेकिन एक इशारे पर कहीं कोई हमला कर अपने ठिकाने पर लौट आते हैं और पहले की तरह रहने लगते हैं। इनका पुलिस में कोई रिकॉर्ड नहीं होता, लिहाज़ा पुलिस इनका पता नहीं लगा पाती है न ही इन तक पहुँच पाती है।

हाइब्रिड आतंकवादी किसी गुट के सदस्य तो होते हैं, पर वे दूसरे आतंकवादियों की तरह अंडरग्राउंड नहीं होते, वे आम जनता के बीच इस तरह रहते हैं कि उनका सुराग मिलना मुश्किल होता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें