loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/यासर अली

कश्मीरी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन

पाकिस्तान समर्थक कश्मीरी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का बुधवार देर शाम निधन हो गया। वह 92 साल के थे। श्रीनगर में अपने घर पर उन्होंने अंतिम सांस ली। वह लंबे समय से बीमार थे। उन्होंने पिछले साल हुर्रियत से इस्तीफा दे दिया था और वह राजनीति से पूरी तरह अलग हो गए थे। वह जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी राजनीति का चेहरा रहे।

गिलानी के निधन पर पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने गहरा दुख जताया है।  उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'गिलानी साहब के निधन की ख़बर से दुखी हूँ। हम भले ही अधिकतर मसलों पर सहमत नहीं रहे हों, पर मैं उनकी दृढ़ता और उनके विश्वासों पर अडिग होने के लिए उनका सम्मान करती हूँ। अल्लाहताला उन्हें जन्नत प्रदान करें। उनके परिवार तथा शुभचिंतकों के प्रति संवेदना।'

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन ने ट्वीट कर कहा कि 'सैयद अली शाह गिलानी के परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना। मेरे दिवंगत पिता के एक सम्मानित सहयोगी थे। अल्लाह उन्हें जन्नत दे।'

गिलानी के पाकिस्तान स्थित प्रतिनिधि अब्दुल्ला गिलानी ने भी ट्वीट किया कि क्रांति के जनक सैयद अली गिलानी का आज रात निधन हो गया। उन्होंने यह भी लिखा कि 'उनकी इच्छा के अनुसार उन्हें श्रीनगर में दफनाया जाएगा'। 

ताज़ा ख़बरें

बुधवार देर शाम उनके निधन के बाद कश्मीर घाटी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आशंका है कि उनके अंतिम संस्कार में बड़ी भीड़ आ सकती है। इंटरनेट को बाधित किया गया है और पूरी घाटी भर में प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। हुर्रियत के कुछ वरिष्ठ सदस्यों को हिरासत में लिया गया है। हुर्रियत के वरिष्ठ नेता मुख्तार अहमद वाजा को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग शहर में उनके आवास से गिरफ्तार किया गया है।

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

गिलानी विधायक भी रहे थे। वह 1972, 1977 और 1987 में जम्मू-कश्मीर के सोपोर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी समर्थक दलों के समूह, ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था। वह एक दशक से अधिक समय घर में नजरबंद रखे गए थे। 

गिलानी का निधन ऐसे वक़्त में हुआ है जब उनके और हुर्रियत के उदारवादी धड़े ऐसे मुहाने पर खड़े हैं जहाँ जम्मू कश्मीर में हालात बिल्कुल बदल गए हैं। अनुच्छेद 370 को निरस्त किया जा चुका है, जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदला जा चुका है, राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए जम्मू कश्मीर में लगातार कार्रवाई कर रही है।

ख़ास ख़बरें

कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए सशस्त्र संघर्ष के प्रबल समर्थक रहे गिलानी 1993 में गठित हुर्रियत कांफ्रेंस के सात कार्यकारी सदस्यों में शामिल थे। लेकिन कश्मीर पर उग्रवाद वाली विचारधारा को उनके समर्थन की वजह से उनके और उनके सहयोगियों के बीच कलह हुई। इसका नतीजा यह हुआ कि 2003 में हुर्रियत में विभाजन हो गया। बाद में हुर्रियत के दोनों धड़े अलग-अलग ही काम करते रहे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें