loader

जम्मू-कश्मीर: राजौरी की मुठभेड़ में पाक आतंकवादी समेत दो ढेर

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सुरक्षा बलों के साथ चल रही मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी आतंकवादी मारा गया है। आतंकवादी की पहचान पाकिस्तानी नागरिक क्वारी के रूप में की गई है, जो लश्कर-ए-तैयबा में उच्च पद पर था। अधिकारियों के अनुसार क्वारी आईईडी में विशेषज्ञ था, गुफाओं में छिपकर काम करता था और एक प्रशिक्षित स्नाइपर भी था।

एक रिपोर्ट के अनुसार क्वारी नाम के इस आतंकवादी को पाकिस्तान और अफगान मोर्चे पर प्रशिक्षित किया गया था और वह लश्कर-ए-तैयबा का वरिष्ठ लीडर था। वह पिछले साल से राजौरी-पुंछ क्षेत्र में सक्रिय था। कहा जा रहा है आतंकवाद को बढ़ाने के लिए उसको भेजा गया था। लेकिन वह मुठभेड़ में गुरुवार को मारा गया। बुधवार से चल रही इस मुठभेड़ में सेना के पाँच जवान शहीद हो गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

क्वारी को ढांगरी और कांडी दोहरे हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है जिसमें सात लोग मारे गए थे और 14 ग्रामीण घायल हो गए थे। 

राजौरी में बुधवार को मुठभेड़ शुरू हुई थी। इसमें विशेष बलों के दो कैप्टन समेत सेना के चार जवान मारे गए थे। गुरुवार को सेना के एक अन्य जवान ने दम तोड़ दिया। जिले में बाजीमल इलाके में गोलीबारी रात भर रुकने के बाद गुरुवार सुबह फिर से शुरू हो गई। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मुठभेड़ में शामिल आतंकवादी भाग न पाएँ, अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी और इसके साथ पूरे जंगली क्षेत्र की घेराबंदी कर दी गई थी। 

बता दें कि राजौरी जिले के बाजी मॉल जंगलों में यह भीषण मुठभेड़ हुई। आतंकवादी खुद को छुपाने के लिए घने जंगलों का उपयोग करते हैं। वन क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया जानकारी मिलने के बाद सेना के विशेष बलों और पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान शुरू किया गया था। 
जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

इससे पहले शुक्रवार को राजौरी के बुद्धल इलाके में एक आतंकी मारा गया था। मारे गए आतंकवादी के पास से एक एके-47 राइफल, तीन मैगजीन, तीन ग्रेनेड और एक थैली बरामद हुई थी। उसके साथी भाग गए थे।

दो महीने पहले भी जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के साथ भीषण गोलीबारी में तीन अधिकारी शहीद हो गए थे। शहीद हुए तीन अधिकारियों में एक कर्नल व एक मेजर और एक पुलिस उपाधीक्षक शामिल थे। तब अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाक़े में वह मुठभेड़ हुई थी। 

तब कार्रवाई में सेना के राजस्थान राइफल्स यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर (कर्नल), एक कंपनी कमांडर (मेजर) और एक जम्मू-कश्मीर पुलिस डीएसपी शहीद हो गए थे। कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष, जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हुए थे और बाद में उनकी मृत्यु हो गई थी।'

ख़ास ख़बरें

पिछले हफ्ते ही जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में दो दिनों तक मुठभेड़ में पाँच आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। पुलिस ने शुक्रवार को कहा है कि आतंकिवादियों के पास से आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। आशंका जताई गई कि आतंकवादियों का संबंध लश्कर से हो सकता है। 

क़रीब एक पखवाड़ा पहले ही दक्षिण कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया था। जम्मू कश्मीर पुलिस ने कहा था कि मारा गया आतंकवादी द रेजिस्टेंस फ्रंट का था। इस फ्रंट के बारे में पुलिस का दावा है कि यह लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा समूह है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें