loader

झारखंड: जेएमएम गठबंधन को 47 सीटें, 25 पर अटकी बीजेपी, 27 को शपथ लेंगे सोरेन

झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेतृत्व में बने गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है। 81 सीटों वाली विधानसभा में गठबंधन को 47 सीटें मिली हैं जबकि बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली है। गठबंधन में जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16 और राष्ट्रीय जनता दल को 1 सीट पर जीत मिली है। इसके अलावा ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) को 2, झारखंड विकास मोर्चा को 3, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (एमएल) (लिबरेशन) को 1 और 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं। 

जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। चुनाव नतीजे आने के बाद सोरेन ने कहा कि गठबंधन की ओर से शपथ ग्रहण को लेकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को सूचित किया जाएगा। सोरेन के साथ कुछ अन्य विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी के मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष हारे 

बीजेपी के लिए झारखंड के नतीजे बेहद ख़राब रहे हैं। मुख्यमंत्री रघुबर दास और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चुनाव हार गए। रघुबर दास को जमशेदपुर पूर्वी सीट से बीजेपी के बाग़ी नेता सरयू राय ने शिकस्त दी है। चुनाव प्रचार के दौरान ही यह माना जा रहा था कि सरयू राय रघुबर को मात दे सकते हैं। रघुबर दास को 58,025 वोट मिले हैं और सरयू राय को 73,840। रघुबर दास को 15 हज़ार से ज़्यादा वोटों से हार मिली है। इस सीट पर तीसरे उम्मीदवार कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ को 18,941 वोट मिले हैं। प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को जेएमएम के उम्मीदवार सुखराम ओरांव के हाथों क़रारी हार मिली है। चक्रधरपुर सीट से ताल ठोक रहे गिलुवा को 31,541 जबकि ओरांव को 43,729 वोट मिले हैं। इस तरह गिलुवा को 12 हज़ार से ज़्यादा वोटों से शिकस्त मिली है।

Satya Hindi Logo स्वैच्छिक सेवा शुल्क
'सत्य हिन्दी' का एक ही लक्ष्य है कि आपको जानना चाहिए सच। क्योंकि सीधा, सपाट और पूरा सच लोकतंत्र की सबसेज़रूरी शर्त है। गोदी मीडिया के इस दौर में पत्रकारिता को राजनीति और कारपोरेट दबावों से मुक्त रखने और 'सत्यहिन्दी' को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए आप हमें स्वैच्छिक सेवा शुल्क (Voluntary Service Fee) चुकासकते हैं। नीचे दिये बटनों में से किसी एक को क्लिक करें:
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें