loader
धनबाद के इसी स्कूल में छात्रा को कथित तौर पर थप्पड़ मारा गया।

झारखंडः बिंदी लगाने पर 'थप्पड़', छात्रा ने जान दी, टीचर गिरफ्तार 

झारखंड के धनबाद में 10वीं कक्षा की 17 वर्षीय छात्रा 'बिंदी' लगाकर स्कूल गई, इस पर स्कूल टीचर ने उसको थप्पड़ मारे। आरोप है कि इसके बाद छात्रा ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने कहा कि उसने मामला दर्ज कर लिया है और मंगलवार को स्कूल शिक्षक और प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट में छात्रा को दलित समुदाय से बताया गया है।

पुलिस के अनुसार, तेतुलमारी स्थित सेंट जेवियर्स स्कूल की छात्रा सुबह 7.30 बजे स्कूल के लिए निकली, लेकिन कुछ देर बाद घर लौट आई। उसके परिवार के सदस्यों ने कहा कि उसे सुबह की प्रार्थना के दौरान "बिंदी लगाने" के लिए शिक्षक ने थप्पड़ मारा था और वह इससे "परेशान" थी।

ताजा ख़बरें
पुलिस ने कहा कि लड़की ने पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली और अपनी वर्दी की जेब में एक नोट छोड़ा। तेतुलमारी पुलिस स्टेशन प्रभारी आशीष यादव ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया: “लड़की ने एक सुसाइड नोट छोड़ा जिसमें उसने कथित तौर पर स्कूल के शिक्षक को घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया।

पुलिस ने बताया कि हमने परिवार के सदस्य की शिकायत के आधार पर शिक्षक और प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है और दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। सेंट जेवियर्स के शिक्षकों से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका।
खुदकुशी नोट में, जिसे तेतुलमारी पुलिस स्टेशन को संबोधित किया गया है, लड़की ने कथित तौर पर लिखा है कि स्कूल में "उसे सबके सामने थप्पड़ मारा गया" और "परिसर से बाहर जाने के लिए मजबूर किया गया।" उसने लिखा कि वह "अपमान बर्दाश्त नहीं कर पा रही थी और इसीलिए खुद की जान दे रही है।" उसने कथित तौर पर शिक्षक और स्कूल प्रिंसिपल को "उसकी आत्महत्या के लिए जिम्मेदार" बताया और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
छात्रा की मां ने संवाददाताओं से कहा: “मेरे पति की एक साल पहले मृत्यु हो गई और मेरी बेटी और दो बेटे एक ही स्कूल में पढ़ते हैं।'' उन्होंने कहा, ''मेरी बेटी बिंदी लगाती थी लेकिन टीचर को देखकर उसने बिंदी फेंक दी। सबके सामने उसे दो थप्पड़ मारे गए। वह प्रिंसिपल के पास गई, लेकिन उन्होंने भी नहीं सुनी और उसे वहां से जाने के लिए कह दिया गया। वह मेरे पास आई और मैंने स्कूल जाकर प्रिंसिपल से अनुरोध किया कि मैं टीचर से माफ़ी मांग लूंगी। हालाँकि, हमारे अनुरोधों पर ध्यान नहीं दिया गया। मैंने अपनी बेटी को सांत्वना दी। बेटी घर पर एक कागज पर कुछ लिखने लगी। उसने मुझे गुमराह किया कि वह स्कूल का काम कर रही थी और अगले आधे घंटे में वह चली गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें