loader
फोटो साभार: ट्विटर/@RealAravind36

कर्नाटक सरकार 'धर्म की राजनीति' कर रही है: वरिष्ठ बीजेपी नेता

कर्नाटक के धार्मिक उत्सवों में मुसलिम व्यापारियों पर प्रतिबंध को लेकर बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने अपनी ही सरकार की तीखी आलोचना की है। कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य ए एच विश्वनाथ ने हिजाब विवाद के बदले में मुसलिम व्यापारियों को मंदिर परिसर में प्रतिबंधित करने के दक्षिणपंथी संगठनों के आह्वान की निंदा की है और उन्होंने सरकार पर 'धर्म की राजनीति करने' का आरोप भी लगाया है।

सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता विश्वनाथ के बयान को कई लोगों ने साझा किया है जिसमें उन्हें कन्नड़ भाषा में मीडिया के सवालों के जवाब देते सुना जा सकता है। मोहम्मद ज़ुबैर ने वीडियो साझा करते हुए लिखा है कि विश्वनाथ ने राज्य सरकार से सवाल किया कि क्या वे एनआरआई को नौकरी देने की स्थिति में हैं यदि मुसलिम देश उन्हें वापस भेजना शुरू कर देते हैं।

वीडियो पर ट्रांस्क्रिप्शन में विश्वनाथ का बयान लिखा आता है, 'इंग्लैंड और अमेरिका में हमारे कितने लोग हैं? पूरी दुनिया के विभिन्न देशों में बहुत सारे लोग काम कर रहे हैं। खासकर मुसलिम देशों में। यदि इन सब के साथ हम किसी नतीजे पर पहुँचते हैं तो हम क्या करेंगे? कहां जाएँगे। यह क्या पागलपन है? किसी ईश्वर ने यह नहीं कहा है, किसी धर्म ने यह नहीं कहा है।'

आगे वह कहते हैं कि सरकार को इस मामले में दखल देना चाहिए। वह कहते हैं कि उन्हें नहीं पता कि सरकार इस मामले पर चुप्प क्यों है।

वह कहते हैं, 'दूसरे देशों में भी हमारे यहाँ के मुसलमान रहते हैं। ये मुसलमान खाना और फूल बेचते हैं। वे छोटे व्यवसायी हैं-वे क्या खाएंगे? हिंदू, मुसलिम से कोई फर्क नहीं पड़ता। यह खाली पेट का सवाल है।'

ताज़ा ख़बरें
एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार विश्वनाथ ने कहा कि सरकार राज्य में दो समुदायों के बीच हुए संघर्ष को मूकदर्शक के रूप में देख रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को एक स्टैंड लेना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि वह पहले ही मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के सामने इस मुद्दे पर आपत्ति जता चुके हैं। रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'यह बीजेपी की सरकार है, बजरंग दल, आरएसएस या कुछ गुटों की नहीं।'

बीजेपी नेता का यह बयान तब आया है जब कर्नाटक में हाल ही में कम से कम छह मंदिरों ने मुसलिम व्यापारियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। कर्नाटक सरकार ने भी कुछ मंदिरों द्वारा धार्मिक त्योहारों के दौरान मुसलिम व्यापारियों पर प्रतिबंध लगाने के फ़ैसले का बचाव किया।
विधानसभा में तर्क देने के लिए एक क़ानून का ज़िक्र किया गया। यह क़ानून में प्रावधान है कि मेलों और पवित्र अवसरों के दौरान हिंदुओं के अलावा अन्य लोगों को मंदिर परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

कर्नाटक विधानसभा में राज्य के क़ानून मंत्री जेसी मधुस्वामी ने कहा था कि 2002 में पारित हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती अधिनियम के अनुसार, एक हिंदू धार्मिक संस्थान के पास की जगह को दूसरे धर्म के व्यक्ति को पट्टे पर देना प्रतिबंधित है। 

कर्नाटक से और ख़बरें

विवाद पर मंत्री ने कहा था, 'अगर मुसलिम व्यापारियों पर प्रतिबंध लगाने की ये हालिया घटनाएँ धार्मिक संस्थानों के परिसर के बाहर हुई हैं तो हम उन्हें सुधारेंगे। अन्यथा, मानदंडों के अनुसार, किसी अन्य समुदाय को परिसर में दुकान स्थापित करने की अनुमति नहीं है।' कहा जा रहा है कि यह विवाद इसलिए खड़ा हुआ कि इससे पहले हिजाब का विवाद हुआ है। 

स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाया गया है और कहा गया है कि शिक्षण संस्थानों में सिर्फ़ यूनिफॉर्म ही चलेगी और किसी धार्मिक पहचान वाली पोशाक की अनुमति नहीं दी जाएगी। हाई कोर्ट ने भी स्कूलों के प्रतिबंध को वाजिब ठहराया है और अब इसके ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें