loader

कर्नाटक: सिद्धारमैया के ख़िलाफ़ अपने बेटे को चुनाव लड़ाएँगे येदियुरप्पा?

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने संकेत दिया है कि उनके बेटे को पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ाया जा सकता है। कर्नाटक में भाजपा के चुनाव अभियान की अगुवाई कर रहे येदियुरप्पा ने कहा है कि उनके बेटे वरुणा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। सिद्धारमैया को मैसूर की वरुणा सीट से मैदान में उतारा गया है, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में उनके बेटे यतींद्र कर रहे हैं।

येदियुरप्पा पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार यह पूछे जाने पर कि क्या उनके बेटे विजयेंद्र को वरुणा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा जाएगा, पूर्व सीएम ने इस संभावना से इनकार नहीं किया। उन्होंने कहा, 'बातचीत चल रही है, यह केंद्रीय नेतृत्व के फैसले पर निर्भर करता है। लेकिन हम एक मजबूत उम्मीदवार चुनेंगे और कड़ी टक्कर देंगे। चलो देखते हैं क्या होता है।'

ताज़ा ख़बरें

उनकी यह टिप्पणी तब आई है जब चुनाव आयोग ने बुधवार को चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। राज्य में 10 मई को मतदान होगा। 13 मई को नतीजे आएंगे। यानी चुनाव एक चरण में पूरा हो जाएगा। राज्य में आदर्श आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है। चुनाव प्रक्रिया उससे पहले पूरी हो जाएगी। 

चुनाव में आरक्षण को मुद्दा बनाए जाने को लेकर भाजपा नेता ने कहा, 'लिंगायतों और अन्य समुदायों के लिए आरक्षण कोटा उचित है। मुसलमानों के साथ भी कोई अन्याय नहीं किया गया है। अब उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों में आरक्षण मिलेगा।'

येदियुरप्पा को इस सप्ताह के शुरू में विरोध का सामना करना पड़ा जब बसवराज बोम्मई सरकार ने केंद्र को आरक्षण में हेरफेर की सिफारिश की। बंजारा और अन्य पिछड़े समुदायों के सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने शिवमोग्गा में उनके घर पर पथराव किया।
कर्नाटक में मुसलमानों का 4 फीसदी कोटा खत्म करके उसे राज्य के वोक्कालिगा औऱ लिंगायत समुदायों में बांट दिया गया है। दोनों समुदाय अपना कोटा बढ़ाने के लिए आंदोलन चला रहे थे।

पिछले हफ्ते राज्य मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जाति समुदाय के लिए शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण को 15% से बढ़ाकर 17% कर दिया और आंतरिक कोटा पेश किया।

कर्नाटक से और ख़बरें

उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस 224 सीटों वाली विधानसभा में 70 से ज्यादा सीटों का आँकड़ा पार नहीं करेगी। भ्रष्टाचार के आरोपों पर येदियुरप्पा ने कहा कि कांग्रेसी भ्रष्टाचार करते हैं और इसलिए वे 40 फ़ीसदी कमीशन का झूठा आरोप लगा रहे हैं। 

येदियुरप्पा चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर भी उन्होंने स्थिति साफ़ की। उन्होंने कहा, 'मैंने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फ़ैसला किया है और सीएम पद से भी इस्तीफा दे दिया है क्योंकि मैं पहले ही 80 साल की उम्र पार कर चुका हूं। भले ही मैं 80 साल से अधिक हो गया हूं, मैं इस बार ही नहीं, अगली बार भी राज्य में घूमूंगा। हम देखेंगे, हम इस बार ही नहीं बल्कि अगली बार भी बहुमत हासिल करेंगे।'

बता दें कि हाल ही में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के अंदर ही 'संघर्ष' की रिपोर्टें आई थीं। जिन बीएस येदियुरप्पा के 'सम्मान' में अभी कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने तारीफों के पुल बांधे थे उनको बीजेपी कार्यकर्ताओं के विरोध के कारण चिक्कमगलुरु जिले में पार्टी के चुनाव पूर्व एक कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा था। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि का समर्थन करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा घेराव किया गया।

ख़ास ख़बरें

कहा गया कि सीटी रवि और येदियुरप्पा के बीच आगामी चुनाव में टिकट देने को लेकर विवाद है। वैसे ताज़ा विवाद तो एक विधायक एम पी कुमारस्वामी को टिकट देने को लेकर है, लेकिन येदियुरप्पा के बेटे को भी अपनी पसंद की सीट से टिकट दिए जाने पर दोनों में एक राय नहीं है। येदियुरप्पा ने हाल ही में कहा था कि उनके बेटे बी वाई विजयेंद्र आगामी चुनावों में शिमोगा जिले के शिकारीपुरा से चुनाव लड़ेंगे। इस पर सीटी रवि ने येदियुरप्पा की घोषणा को खारिज कर दिया था। कहा गया कि इन्हीं वजहों से प्रदर्शन हुआ था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें