loader

कांग्रेस की बुजुर्ग नेता सोनिया गांधी ने फोन पर मनाया डीके को

डीके शिवकुमार ने कांग्रेस की बुजुर्ग नेता सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद कर्नाटक का डिप्टी सीएम बनना मंजूर किया। हालांकि उनकी इच्छा नहीं थी। लेकिन सारे घटनाक्रम में सोनिया गांधी ने अचानक ही हस्तक्षेप किया। एनडीटीवी की एक खबर में सूत्रों के हवाले से ऐसा दावा किया गया है।
सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी द्वारा गतिरोध को दूर करने के लिए बुधवार देर रात मुख्यमंत्री पद की अपनी मांग पर अडिग रहे डीके शिवकुमार से बात करने के बाद यह समझौता हुआ। शिवकुमार ने पीटीआई के सूत्रों से कहा कि उन्होंने "त्याग" करने का फैसला किया और पार्टी के हित में उपमुख्यमंत्री बनने के लिए सहमत हुए। बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद आज शाम बाद में इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।
ताजा ख़बरें
कांग्रेस कर्नाटक में शीर्ष पद पर सिद्धरमैया के साथ डीके को राजी करने के लिए संघर्ष कर रही थी। जिन्हें कथित तौर पर अधिकांश विधायकों का समर्थन प्राप्त है। 
सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार दोनों ने कल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की थी दोनों ने मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के रूप में अपना मामला पेश किया। 
खड़गे के आवास के बाहर मीडिया से बात करते हुए, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि कैबिनेट की घोषणा के लिए निर्णय में 24-48 घंटे लग सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि श्रीमती गांधी ने बुधवार देर रात शिवकुमार से बात की जिसके बाद उन्होंने नंबर 2 स्थान स्वीकार कर लिया।  शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को आयोजित होने वाला है, जिसमें सभी समान विचारधारा वाले विपक्षी दल इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

सिद्धारमैया को जनता के नेता के रूप में देखा जाता है और उन्होंने 2018 में अपना कार्यकाल पूरा किया था, जबकि शिवकुमार को उनकी मजबूत संगठनात्मक क्षमताओं के लिए जाना जाता है। उन्हें कठिन समय के दौरान कांग्रेस का संकटमोचक माना जाता है।
शिवकुमार पिछले चार वर्षों में अपने काम का हवाला देते हुए सीएम पद मांग रहे थे। एचडी कुमारस्वामी की जनता दल सेक्युलर के साथ कांग्रेस की गठबंधन सरकार विधायकों द्वारा बड़े पैमाने पर पार्टी छोड़ने के बाद गिर गई थी। लेकिन शिवकुमार ने यह भी कहा कि वो पार्टी से "ब्लैकमेल" का सहारा नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने गांधी परिवार और मल्लिकार्जुन खड़गे को आश्वासन दिया है कि वह कर्नाटक का उद्धार करेंगे।

कर्नाटक से और खबरें
डीके ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था -सोनिया गांधी ने मुझसे कहा, 'मुझे आप पर भरोसा है कि आप कर्नाटक का उद्धार करेंगे'। इसलिए कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को थोड़ा बुनियादी शिष्टाचार तो दिखाना चाहिए।
चुनाव प्रचार के दौरान एनडीटीवी के एक सर्वेक्षण से पता चला कि सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के लिए सबसे लोकप्रिय पसंद थे। कांग्रेस के 135 के मुकाबले बीजेपी ने 66 सीटें जीतीं, और एचडी कुमारस्वामी की जनता दल-सेक्युलर ने 19 सीटें जीतीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें