loader

चुनाव पूर्व सर्वे: कर्नाटक में कांग्रेस जीत सकती है 17 सीटें

कर्नाटक में लोकसभा चुनाव को लेकर एक चुनावी सर्वे से बीजेपी को झटका लग सकता है। ईडिना के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 28 में से 17 सीटें मिलने की संभावना है। राज्य में बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को 11 सीटें मिल सकती हैं। सर्वे में कई सवाल पूछे गए हैं और उसमें लोगों की राय जानी गई है। इन सवालों में केंद्र सरकार की योजनाओं से लेकर महंगाई और नौकरी जैसे सवाल भी शामिल हैं।

यह सर्वे कन्नड़ समाचार पोर्टल ईडिना ने 15 फरवरी से 5 मार्च के बीच किया है। इसकी रिपोर्ट के अनुसार इसने पूरे कर्नाटक में 52,678 लोगों का रैंडम घर-घर सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण के अनुसार, सात सीटों पर कांटे की टक्कर है। यानी इन सीटों पर नतीजे कुछ भी हो सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

सर्वे के अनुसार आम चुनाव में राज्य में कांग्रेस को कुल वोट का 43.77%, जबकि बीजेपी-जेडीएस को 42.35% वोट मिलने की संभावना है। यदि यह भविष्यवाणी सच होती है तो कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने वोट शेयर में 31% से सुधार करेगी। दूसरी ओर बीजेपी को 2019 के चुनाव में मिले 51% वोटों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

ईडिना ने 2023 के राज्य विधानसभा चुनावों से पहले इसी तरह का सर्वेक्षण किया था और चुनाव से तीन सप्ताह पहले कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की थी। जब चुनाव नतीजे आए थे तो इसकी भविष्यवाणी सटीक साबित हुई थी।

बहरहाल, इस सर्वे में कई सवाल भी उनसे पूछे गए हैं। पिछले दशक में उनके सामने आने वाली सबसे बड़ी बाधाओं के बारे में पूछे जाने पर, तीन-चौथाई से अधिक 77% लोगों ने महंगाई पर नाराज़गी जताई और 53% लोगों ने महसूस किया कि रोजगार के अवसर कम हो गए हैं।
कर्नाटक से और ख़बरें

क़रीब 45% सर्वे किए गए लोगों ने यह भी महसूस किया कि पिछले 10 वर्षों में भ्रष्टाचार बढ़ गया है। 'द न्यूज़ मिनट' ने सर्वे के हवाले से रिपोर्ट दी है कि 42% लोगों ने माना कि अमीर और गरीब  के बीच अंतर भी बढ़ गया है। क़रीब 37.6% लोगों को लगता है कि कल्याणकारी योजनाएँ कम हो गई हैं।

रिपोर्ट के अनुसार सर्वेक्षण में शामिल क़रीब आधे लोगों यानी 47% को लगता है कि भारत की वैश्विक स्थिति में सुधार हुआ है। लगभग 33% लोगों को लगता है कि पीएम मोदी का काम उत्कृष्ट है और 35.8% ने कहा कि उनका काम संतोषजनक है। लगभग आधे 45% लोगों को यह भी लगता है कि मोदी को पीएम के रूप में तीसरा कार्यकाल मिलना चाहिए।

ख़ास ख़बरें

हालाँकि 56% लोगों को लगता है कि वे कांग्रेस की गारंटी योजनाओं के पक्ष में मतदान करेंगे। यदि महिलाओं पर नजर डालें तो यह संख्या बढ़ जाती है और 59% महिलाओं को लगता है कि वे कांग्रेस की गारंटी योजनाओं के पक्ष में मतदान करेंगी।

39.6% लोगों को लगता है कि राज्य सरकार की गारंटी केंद्र सरकार की योजनाओं की तुलना में अधिक उपयोगी है, जबकि 20% लोगों को लगता है कि केंद्र सरकार की योजनाएँ अधिक फायदेमंद हैं। लगभग 26% लोगों को लगता है कि राज्य और केंद्र सरकार दोनों की योजनाएं मददगार हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें