loader

कोरोना: बेंगलुरु सहित कर्नाटक के 7 शहरों में रात का कर्फ्यू

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब जैसे राज्यों के बाद अब कर्नाटक में राजधानी बेंगलुरु सहित कम से कम 7 शहरों में रात के कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। कर्फ्यू रात के 10 बजे से सुबह के 5 बजे तक लागू होगा। यह आदेश कल यानी शनिवार से 20 अप्रैल तक लागू रहेगा। महाराष्ट्र सरकार ने यह घोषणा गुरुवार को प्रधानमंत्री की बैठक ख़त्म होने के कुछ देर बाद ही की जिसमें उन्होंने राज्यों से कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सख़्त क़दम उठाएँ। लगातार इस बात पर ज़ोर दिया जाता रहा है कि कंटेनमेंट ज़ोन यानी जहाँ कोरोना ज़्यादा फैल रहा है वहीं पर सख़्त क़दम उठाए जाएँ। 

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने घोषणा की है कि कर्फ्यू बेंगलुरु के अलावा मैसूरु, मंगलुरु, कालाबुरागी, बीदर, तुमकुरु और उडुपी-मणिपाल में भी लगाया जाएगा। हालाँकि उन्होंने यह भी कहा है कि इस दौरान ज़रूरी सेवाएँ जारी रहेंगी।

ताज़ा ख़बरें

कर्नाटक में ऐसा फ़ैसला तब लिया गया है जब कोरोना संक्रमण कई राज्यों में गंभीर चिंता का विषय बन गया है और कर्नाटक उनमें से एक है। गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में भी प्रधानमंत्री ने कहा, 'कुछ राज्यों में स्थिति ज़्यादा चिंताजनक है। साल भर की इस लड़ाई के बाद सरकारी मशीनरी में थकान आ सकती है लेकिन हमें 2-3 हफ़्ते और मजबूती से काम करना होगा। इस बार ग्रोथ रेट ज़्यादा है और यह गंभीर चिंतन का विषय है। इस बार लोग पहले की अपेक्षा लापरवाह हो गए हैं और अधिकतर राज्यों में प्रशासन भी सुस्त नज़र आ रहा है।'

मोदी ने कहा, 'जिन जगहों पर नाइट कर्फ्यू लगा है, वहां कोरोना कर्फ्यू शब्द का इस्तेमाल करें। दुनिया भर में नाइट कर्फ्यू का इस्तेमाल किया गया है।'

बता दें कि कर्नाटक देश के 10 उन राज्यों में से है जिनमें देश में हर रोज़ आने वाले संक्रमण के मामले 84 फ़ीसदी हैं। 

राज्य में एक दिन पहले ही क़रीब 7 हज़ार मामले सामने आए थे। इसमें से बेंगलुरु सबसे ज़्यादा प्रभावित है। शहर में पिछले कुछ दिनों से क़रीब 4 हज़ार मामले हर रोज़ आ रहे हैं।

कर्नाटक के साथ ही महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, केरल और पंजाब में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। 

karnataka announces night curfew in 7 cities including bengaluru from saturday - Satya Hindi

पंजाब में कर्फ्यू

पंजाब सरकार ने दो दिन पहले ही यानी बुधवार को कहा है कि रात के 9 बजे से सुबह के पाँच बजे तक पाबंदियाँ रहेंगी। यह आदेश 30 अप्रैल तक लागू रहेगा। इसके अलावा राजनीतिक सभाओं पर भी पाबंदी लगाई गई है। हालाँकि पंजाब के 12 ज़िलों में पहले से ही रात का कर्फ्यू लागू था और अब इसे बढ़ाकर पूरे राज्य में कर दिया गया है। 

दिल्ली में भी पाबंदी

दिल्ली सरकार ने मंगलवार से ही रात के कर्फ़्यू की घोषणा की है। यह कर्फ्यू रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। दिल्ली सरकार का यह फ़ैसला 30 अप्रैल तक के लिए लागू होगा। दिल्ली में अब हर रोज़ संक्रमण के मामले 7 हज़ार से ज़्यादा आए हैं। सरकार ने 100 से अधिक बेड वाले निजी अस्पतालों में कोरोना मरीज़ों के लिए 30 फ़ीसदी बेड आरक्षित करने के लिए पहले ही कह दिया है। इन अस्पतालों में सामान्य बेड के अलावा आईसीयू बेड भी कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित करने होंगे। 
karnataka announces night curfew in 7 cities including bengaluru from saturday - Satya Hindi

महाराष्ट्र में 28 मार्च से ही रात का कर्फ्यू

महाराष्ट्र सरकार ने 26 मार्च को ही घोषणा की दी थी कि 28 मर्च से रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा। रात आठ बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक पाबंदियाँ लगाई गई हैं। दिन में धारा 144 भी लगाई गई है जिसके तहक एक जगह एक समय में 5 से ज़्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा सप्ताहांत पर भी लॉकडाउन लग जाएगा। मुख्यमंत्री उद्ध ठाकरे की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में ये फ़ैसले लिए गए। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें