loader
बेंगलुरु में बीजेपी का घोषणापत्र सोमवार को जारी हुआ।

कर्नाटकः बीजेपी घोषणापत्र vs कांग्रेस की गारंटी, शर्ते कोई नहीं बता रहा

बीजेपी ने आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया, यानी चुनावी वादे बताए। बीजेपी ने कहा कि सत्ता में वापसी पर वो राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) और एनआरसी कानून लागू करेगी। वंचित परिवार को रोजाना आधा लीटर नंदिनी दूध पिलाएगी। कांग्रेस के चुनावी वादे गारंटी के रूप में ज्यादा आक्रामक हैं। लेकिन बीजेपी के वादे कमोबेश वही हैं जो वो बाकी राज्यों में विधानसभा चुनाव के समय करती है। लेकिन शब्द और स्थानीयकरण कर उसे नए रूप में पेश करता है। बीजेपी शासित अभी किसी राज्य में समान नागरिक संहिता कानून और एनआरसी लागू नहीं हो पाया है। जिसमें से सबसे लंबे समय से मध्य प्रदेश और यूपी में उसकी सरकार है लेकिन दोनों ही राज्य बीजेपी मार्का यूसीसी से वंचित हैं। हाल ही में कर्नाटक में अमूल दूध की एंट्री पर विवाद हुआ था, उसके मद्देनजर बीजेपी ने नंदिनी दूध पिलाने का वादा कर डाला है। घोषणा पत्र इस बात पर मौन है कि मुफ्त नंदिनी दूध पाने वाले वंचित परिवारों का फैसला किस आधार पर होगा और परिवार के कितने सदस्यों को नंदिनी दूध मुफ्त मिलेगा। 

कांग्रेस भी समय समय पर कर्नाटक के लोगों से मुफ्त बिजली, बस यात्रा, अन्न योजनाओं की घोषणाएं कर रही है। राहुल गांधी और प्रियंका इन्हें पूरा करने की गारंटी भी दे रहे हैं लेकिन इन वादों की शर्तें नहीं बताई जा रही है। यानी बीजेपी और कांग्रेस के वादों में शर्तों पर स्पष्टता नहीं है। 

ताजा ख़बरें
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को बेंगलुरु पार्टी मुख्यालय में 10 मई को होने वाले कर्नाटक चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र 'प्रजा ध्वनि' जारी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और पार्टी के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा मौजूद थे।

पार्टी का घोषणापत्र युवाओं के लिए कल्याणकारी उपायों, बुनियादी ढांचे के विकास और महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित है। पार्टी के कुछ प्रमुख चुनावी वादों में एक समान नागरिक संहिता, सालाना तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर और सभी वंचित परिवारों के लिए प्रतिदिन 0.5 लीटर नंदिनी दूध और हर वार्ड में अटल आहार केंद्र शामिल हैं। 
सीएम बोम्मई ने कहा कि घोषणा पत्र राज्य के सर्वांगीण विकास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'सबका साथ, सबका विकास' के दृष्टिकोण को देखते हुए बनाया गया है। नड्डा ने डबल इंजन वाली सरकार के लाभ पर रोशनी डाली और पार्टी की उपलब्धियों और महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात की।
कुछ प्रमुख चुनावी वादे
  • भाजपा राज्य भर में हर नगर निगम के हर वार्ड में 'अटल आहार केंद्र' स्थापित करेगी। पार्टी 'पोषण' योजना शुरू करेगी जिसके माध्यम से हर वंचित परिवार को प्रतिदिन आधा लीटर नंदिनी दूध और 5 किलो श्री अन्ना-सिरी धान्य मासिक राशन किट के माध्यम से मिलेगा।
  •  विश्वेश्वरैया विद्या योजना की शुरुआत होगी, जिसके तहत राज्य सरकार प्रतिष्ठित व्यक्तियों और संस्थानों के साथ सरकारी स्कूलों के के लिए शीर्ष स्तर के मानकों के लिए भागीदारी करेगी। 'समन्वय' योजना शुरू करने की योजना है जो एसएमई और आईटीआई के बीच सहयोग को बढ़ावा देगी और प्रतिभाशाली युवा पेशेवरों के लिए शिक्षा और रोजगार का एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करेगी।
  • आईएएस/केएएस/बैंकिंग/सरकारी नौकरियों के लिए कोचिंग करने के लिए छात्रों को वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करके महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए करियर समर्थन प्रदान करेगी।

कांग्रेस के वादे

कर्नाटक के बेल्लारी में राहुल गांधी ने कुछ योजनाओं की गारंटी दी है। जिसमें कर्नाटक की जनता से किए गए कांग्रेस के ये 5 वादे पहली कैबिनेट में पूरे होंगे।

ये वादे हैं -
  •  गृह ज्योति: परिवारों को 200 यूनिट फ्री बिजली
  •  गृह लक्ष्मी: महिलाओं को ₹2,000/माह
  •  अन्न भाग्य: परिवार के हर सदस्य को 10 किलो चावल/माह
  •  युवा निधि: 2 साल तक ग्रेजुएट को ₹3,000/माह, डिप्लोमा होल्डर को ₹1,500 • महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा

  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने साढ़े तीन साल से खाली पड़े ढाई लाख पदों पर भर्तियों का भी वादा किया है।

मतदान 10 मई को होगा और उसके पहले तमाम राजनीतिक दल मतदाताओं का वोट हासिल करने के लिए किसी भी तरह की घोषणा कर सकते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें