loader

सिद्धारमैया कैबिनेट में कल शामिल हो सकते हैं 20-24 मंत्री

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की सरकार में शनिवार को 20-24 और मंत्री शामिल हो सकते हैं। दिल्ली में पिछले दो दिनों से चल रही चर्चाओं के बाद माना जा रहा है कि अब मंत्रियों के नामों को लेकर स्थिति साफ़ हो गई है, हालाँकि कुछ नामों पर आपत्तियाँ भी आईं। 

रिपोर्ट है कि दिल्ली में सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार और पार्टी के केंद्रीय नेताओं के बीच हुई बैठक में नामों को अंतिम रूप दिया गया है। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि गुरुवार को कांग्रेस ने 20 से 24 विधायकों को चुना है, जिन्हें कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार में शामिल किए जाने की संभावना है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आज राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे।

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस ने इस महीने की शुरुआत में कर्नाटक में राज्य की 224 सीटों में से 135 सीटों पर जीत हासिल की थी। राज्य में तब शासन कर रही भाजपा ने 66 और एचडी कुमारस्वामी की जनता दल सेक्युलर ने 19 सीटें जीतीं। कांग्रेस ने अपना वोट शेयर 2018 में 38.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 42.9 प्रतिशत कर लिया है। 

जीत के बाद सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच सीएम पद को लेकर खींचतान चली थी। कई दौर की वार्ता के बाद सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री के रूप में घोषणा की गई। इन दोनों नेताओं का शपथ ग्रहण हो चुका है और अब मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों को लेकर बैठकों का दौर चल रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार नए मंत्रियों को शनिवार सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर राजभवन में शपथ दिलाई जाएगी। टीओआई ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच 3-4 नामों पर आम सहमति नहीं बनने के कारण पार्टी ने अभी तक आधिकारिक रूप से नए मंत्रियों की सूची की घोषणा नहीं की है। कहा जा रहा है कि जिन नामों पर सहमति नहीं बनी उनमें वरिष्ठ नेता आरवी देशपांडे, एचसी महादेवप्पा और टीबी जयचंद्र शामिल हैं। 
कर्नाटक से और ख़बरें

जिन तीन नामों पर सहमति नहीं बनी है उसको लेकर टीओआई ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि शिवकुमार ने तीनों को कैबिनेट में जगह दिए जाने पर आपत्ति जताई है। तीनों सिद्धारमैया के कट्टर समर्थक हैं। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह भी कहा गया है कि हालाँकि शेष संभावितों पर आम सहमति है और सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों खेमों को छह-छह बर्थ मिलने की संभावना है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कैबिनेट में अन्य रिक्तियां कांग्रेस आलाकमान द्वारा चुने गए विधायकों द्वारा भरी जाएंगी।

पिछले शनिवार को जब सिद्धारमैया और शिवकुमार को छोड़कर मंत्रियों के पहले सेट ने शपथ ली थी, तब दोनों खेमे ने अपने समर्थकों के लिए चार-चार बर्थ का प्रबंध किया था। प्रभावी रूप से दोनों खेमों में प्रत्येक को 10 बर्थ मिल सकती थीं।

ख़ास ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार एमएलसी कोटे से पार्टी के दिग्गज नेता बीके हरिप्रसाद को जगह मिल सकती है। पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार का नाम भी चर्चा में है, क्योंकि उन्हें पार्टी नेतृत्व ने दिल्ली बुलाया था। अब तक शामिल किए गए मंत्रियों में से किसी को भी विभागों का आवंटन नहीं किया गया है। कहा जा रहा है कि आलाकमान ने विभागों को अंतिम रूप दे दिया है और इसकी घोषणा शनिवार को शपथ ग्रहण समारोह के बाद की जा सकती है।

बता दें कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने गुरुवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार के साथ राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर चर्चा की थी। दोनों नेताओं ने कर्नाटक के प्रभारी कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल से भी मुलाकात की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें