loader

कर्नाटक में टिकट से वंचित बीजेपी नेताओं, विधायकों का जगह-जगह प्रदर्शन

कर्नाटक बीजेपी में प्रत्याशियों की पहली सूची सामने आने के बाद पार्टी के तमाम नेताओं, विधायकों और कार्यकर्ताओं का जबरदस्त असंतोष सामने आया है। राज्य में जगह-जगह टिकट से वंचित नेता, विधायक और उनके समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं।

बीजेपी विधायक महादेवप्पा यादवाद के समर्थकों ने मंगलवार देर रात बेलगावी के रामदुर्ग निर्वाचन क्षेत्र से उन्हें टिकट नहीं दिए जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए चिक्का रेवाना को इस विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिला है।
ताजा ख़बरें
बेलगावी उत्तर से मौजूदा बीजेपी विधायक अनिल बेनाके के समर्थकों ने भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में टिकट से वंचित किए जाने के बाद मंगलवार शाम विरोध प्रदर्शन किया। बीजेपी ने 11 अप्रैल को चुनाव के लिए अपने 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी।  
कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा के राज्य विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने के विरोध में कर्नाटक के शिवमोग्गा में सड़कों पर स्थिति भयावह हो गई है। उनके समर्थक सड़कों पर उतर गए हैं और दो दिन से प्रदर्शन हो रहे हैं। पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा का राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम का पत्र सामने आने के बाद प्रदर्शन शुरू हुए। राज्य में 10 मई को वोट डाले जाएंगे।

हालांकि बीजेपी सूत्रों का कहना है कि इसी तरह के प्रदर्शन गुजरात विधानसभा चुनाव के समय भी हुए थे, जब कई बीजेपी विधायकों के टिकट काट दिए गए थे। लेकिन जब नतीजे आए तो बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ लौटी।

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने मंगलवार को 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने यह घोषणा की। राज्य के पार्टी नेताओं और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ नई दिल्ली में उनके निवास पर बैठक के घंटों बाद इस सूची को जारी किया गया। पहले कहा गया था कि सोमवार को इसे जारी किया जाएगा, लेकिन तब यह जारी नहीं किया जा सका था। मीडिया में रिपोर्टें आती रही थीं कि टिकट बँटवारे को लेकर पार्टी में घमासान चल रहा है और इस वजह से इसमें देरी हुई है।

नामों को अंतिम रूप देने के लिए पिछले हफ्ते दिल्ली में बीजेपी की चुनाव समिति की बैठक हुई थी। कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं। बहरहाल, पार्टी ने मंगलवार रात को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। मौजूदा कई विधायकों को हटा दिया गया है और पहली सूची में कांग्रेस के दलबदलुओं को चुना गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरी सूची जल्द ही आएगी। 

कर्नाटक के प्रभारी भाजपा महासचिव अरुण सिंह के अनुसार, भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में 189 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 52 नए चेहरे हैं, 32 ओबीसी उम्मीदवार हैं, 30 एससी समुदाय से हैं और 16 एसटी से हैं। कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि आगामी चुनावों में आठ महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'चूंकि भाजपा एक लोकतांत्रिक पार्टी है, हमने कर्नाटक चुनाव के लिए विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के उम्मीदवारों पर फैसला करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से परामर्श किया। 25000 से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस प्रक्रिया में भाग लिया। और बाद में अप्रैल की शुरुआत में उम्मीदवारों के लिए राज्य और जिला स्तर के नेताओं के साथ बैठक की गई।'
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई आगामी विधानसभा चुनाव शिगगांव से लड़ेंगे। पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा के बेटे बी वाई विजयेंद्र अपने पिता के शिकारीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि चिकमगलूर सीट से चुनाव लड़ेंगे। रवि ने चार बार निर्वाचन क्षेत्र जीता था। 
वरुणा में आवास मंत्री वी सोमन्ना विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। सोमन्ना चामराजनगर से भी चुनाव लड़ेंगे।

राज्य के मंत्री बी श्रीरामुलु बेल्लारी ग्रामीण से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के अन्य प्रमुख नेता रमेश जारकीहोली और गोविंद एम करजोल क्रमशः गोकक और मुधोल से चुनाव लड़ेंगे। 

अथानी में भाजपा ने पार्टी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी के अनुरोध के खिलाफ एक उम्मीदवार महेश कुमथहल्ली को चुना है। सावदी ने पिछले सप्ताह भाजपा को यह बताने की कोशिश की थी कि उनके जीतने की संभावना अधिक है और यदि कुमथहल्ली को टिकट दिया गया तो भाजपा सीट हार जाएगी।

कर्नाटक से और ख़बरें

बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कड़ा मुकाबला नजर आ रहा है। कर्नाटक दक्षिण भारत का एकमात्र राज्य है जहां भाजपा की सरकार है। सरकार में अपने दोनों कार्यकालों (2008-13 और 2019 से अब तक) में भाजपा ने कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं किया। लेकिन उसे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दम पर वह सत्ता हासिल करेगी।

इस बीच, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने संकेत दिया था कि आगामी विधानसभा चुनाव में उन्हें टिकट नहीं दिया जाएगा। इसी तरह, भाजपा के वरिष्ठ नेता के एस ईश्वरप्पा ने कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, 'अपनी मर्जी और इच्छा से, मैंने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। मैं चुनावी राजनीति से भी संन्यास ले रहा हूं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें