loader

कर्नाटक चुनाव 2023: मोदी-राहुल 9 को राज्य में, पीएम का 8वां दौरा

कर्नाटक में चुनाव का ऐलान हो चुका है। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है। लेकिन किसी भी विवाद की परवाह नहीं करते हुए 9 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सरकारी कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। संयोग से राहुल गांधी भी अब 9 अप्रैल को कर्नाटक के कोलार में होंगे। हालांकि उन्हें 5 अप्रैल को कोलार आना था। 

कांग्रेस ने पीएम मोदी के 9 अप्रैल के सरकारी कार्यक्रम पर सवाल उठाए हैं। उसका कहना है कि जब आदर्श आचार संहिता लागू है तो पीएम सरकारी कार्यक्रम में कैसे आ सकते हैं।कर्नाटक में विपक्ष के नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि  सरकारी कार्यक्रम के लिए पीएम कर्नाटक कैसे जा सकते हैं? क्या चुनाव आयोग ने इस कार्यक्रम की अनुमति दी है? अगर चुनाव आयोग ने इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी है, तो यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

ताजा ख़बरें

मोदी का आठवां दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2023 में आठवीं बार चुनावी राज्य कर्नाटक का दौरा करेंगे। भाजपा अब सभी राज्य विधानसभा चुनावों से पहले कोई कसर नहीं छोड़ रही है। टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने पर एक कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी 9 अप्रैल को कर्नाटक जाएंगे। 2014 में केंद्र सरकार की कमान संभालने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक साल में किसी राज्य का दौरा करने की यह सबसे बड़ी संख्या है।एएनआई के मुताबिक यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में सफारी यात्रा पर जाने की भी उम्मीद है।

एक सूत्र ने कहा, पीएम मोदी टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने के मौके पर मैसूर और चामराजनगर जिलों में तीन दिवसीय मेगा इवेंट का उद्घाटन करेंगे। कर्नाटक में 10 अप्रैल को विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री के भाजपा कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के साथ बैठक करने की संभावना है। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से तैयारी कर रही हैं। विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे।

भाजपा आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनावों के साथ खुद को एक अत्यंत महत्वपूर्ण मोड़ पर पाती है। बसवराज बोम्मई की घटती लोकप्रियता के साथ, नरेंद्र मोदी, अमित शाह सत्ता को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, जिसमें भारत-बेंगलुरु की महत्वपूर्ण सिलिकॉन घाटी है।
पीएम की आधिकारिक वेबसाइट के डेटा से पता चलता है कि पीएम मोदी और उनकी पार्टी के दिग्गजों ने चुनावी वर्षों के दौरान राज्य का सबसे अधिक दौरा किया। कर्नाटक में पीएम मोदी की दूसरी सबसे बड़ी यात्रा चुनावी साल 2018 में हुई थी। 
2023 में ही, 12 जनवरी के बाद से, पीएम मोदी ने छड़, अन्य बुनियादी ढांचा और विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए राज्य का आठ दौरा किया है। अपनी सबसे हालिया और सातवीं यात्रा के दौरान, 25 मार्च को, मोदी ने व्हाइटफ़ील्ड मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया और दावणगेरे में एक सार्वजनिक सभा में भाग लिया। 
कर्नाटक से और खबरें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा और कांग्रेस की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। जनता दल-सेक्युलर के नेताओं ने कहा है कि विधानसभा चुनाव में जनता राष्ट्रीय पार्टियों को नकार देगी।

राहुल कोलार आएंगे

कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि लोकसभा से अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का 5 अप्रैल को कोलार में तय कार्यक्रम 'सत्यमेव जयते' को 9 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। सूरत की एक कोर्ट ने 23 मार्च को राहुल को मानहानि के मामले में दो साल की सजा सुनाई थी। उन्हें अपील का समय दिया गया है। पहले के तय कार्यक्रम के मुताबिक राहुल को 3 अप्रैल को सूरत पहुंचना था और 5 अप्रैल को कोलार जाना था। लेकिन अब कार्यक्रम में बदलाव करते हुए इसे 9 अप्रैल कर दिया गया है। कोलार वो जगह है, जहां राहुल ने मोदी उपनाम वाला बयान दिया था। राहुल 9 अप्रैल को उस बयान की याद दिलाने और आगे की रूपरेखा बताने के लिए कोलार आएंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें