loader

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस को 136, बीजेपी को 65, जेडीएस को 19 सीटें मिलीं

  • चुनाव आयोग के मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल गया है। उसने 136 सीटें जीतीं हैं। बीजेपी ने 65, जेडीएस 19 सीटें जीती हैं। निर्दलीय दो से आगे नहीं बढ़ सके हैं। अन्य को भी दो सीटें मिली हैं और वे क्षेत्रीय दल हैं। महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि राज्य के 11 मंत्री चुनाव हार गए हैं। कुछ की जमानत तक जब्त हो गई है। मुख्यमंत्री बोम्मई और 11 अन्य मंत्री चुनाव जीत गए हैं।
Karnataka Elections Live: results today, BJP, Congress and JDS in big fight - Satya Hindi
चुनाव आयोग ने शाम 5.15 पर जो आंकड़ा जारी किया, उसमें कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल चुका है।
  • कर्नाटक के नतीजों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रतिक्रिया आई है। राहुल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- कर्नाटक में नफरत की दुकान बंद हो गई और मोहब्बत की दुकान खुल गई है। हमने इस चुनाव को नफरत फैलाकर नहीं जीता है। राहुल का वीडियो नीचे है।
  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- हम सब लोगों ने मेहनत की है। मैं इस मौके पर किसी की बुराई या आलोचना नहीं करना चाहता हूं।
  • कर्नाटक में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता सिद्धरमैया ने कहा कि कर्नाटक ने 2024 के लिए उम्मीदें जगाई हैं। राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।
  • चुनाव आयोग के आंकड़ों मुताबिक कांग्रेस ने कर्नाटक में मजबूत बढ़त हासिल कर ली है। आज करीब ढाई बजे उसने बताया है कि कांग्रेस अभी तक 29 सीटें जीत चुकी है, 107 पर आगे चल रही है यानी इस प्रोजेक्शन के मुताबिक 136 सीटों पर उसका दबदबा है। भाजपा ने 13 सीटें जीत ली हैं और 50 सीटों पर आगे चल रही है यानी 63 सीटों पर उसका दबदबा है। जेडीएस 4 सीटें जीत चुकी है, 17 पर आगे है और इस तरह 21 सीटों पर उसका कब्जा होने की उम्मीद है। निर्दलीय और अन्य दो-दो सीटों पर सिमट गए हैं।
  • चुनाव आयोग के मुताबिक, चल्लकेरे सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार टी रघुमूर्ति ने 16,450 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। धारवाड़ में कांग्रेस के विनय कुलकर्णी ने बीजेपी उम्मीदवार को 18,037 मतों के अंतर से हराया। चुनाव आयोग के मुताबिक कांग्रेस अभी तक तीन सीटें जीत चुकी है। भाजपा एक सीट जीत पाई है।
  • करीब 5 घंटे की गिनती के बाद अब चुनाव आयोग ने भी बताया है कि रुझानों में कांग्रेस 130 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 66, जेडीएस 22 और निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 
  • दो घंटे की गिनती के बाद इंडिया टुडे ने रुझानों में कांग्रेस को 117 और बीजेपी को 77, जेडीएस को 25 सीटें दी हैं। एनडीटीवी ने कांग्रेस को 116, बीजेपी को 78 और जेडीएस को 25 सीटों पर आगे दिखाया है। 
  • चुनाव आयोग के मुताबिक दो घंटे की गिनती के बाद रुझानों में काग्रेस 100, बीजेपी 68 और जेडीएस को 24 सीटों पर आगे दिखाया गया है।  
Karnataka Elections Live: results today, BJP, Congress and JDS in big fight - Satya Hindi
चुनाव आयोग के मुताबिक रुझान।
  • कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि कर्नाटक में हम भारी बहुमत से सरकार बनाने जा रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं। पीएम मोदी का नकारात्मक प्रचार अभियान का कोई असर नहीं पड़ा है। नीचे वीडियो देखिए।
  • कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को बेंगलुरु आज ही पहुंचने को कहा है।
  • इंडिया टुडे ने रुझानों में कांग्रेस को 119 और बीजेपी को 83, जेडीएस को 20 सीटें दी हैं। एनडीटीवी ने कांग्रेस को 118, बीजेपी को 80 और जेडीएस को 24 सीटों पर आगे दिखाया है। 
  • अठैनी विधानसभा से बीजेपी से विद्रोह कर कांग्रेस में आए लक्ष्मण सावदी आगे चल रहे हैं।
  • चुनाव आयोग ने जो रुझान एक घंटे की गिनती के बाद जारी किए हैं, उसके मुताबिक कांग्रेस अब 25 सीटों पर और बीजेपी 12 सीटों पर जबकि जेडीएस सिर्फ 2 सीटों पर आगे है। यह रुझान भी बता रहा है कि कांग्रेस आगे निकल रही है। नीचे देखिए चुनाव आयोग का ग्राफः 
  • एक घंटे की वोटों की गिनती बता रही है कि 224 सीटों में 112 के रुझान आ चुके हैं, जिनमें कांग्रेस 107 सीटों, बीजेपी 83 सीटों और जेडीएस 20 सीटों पर आगे चल रही है। यहां यह फिर स्पष्ट करना जरूरी है कि ये सिर्फ रुझान हैं। अभी अंतिम नतीजे नहीं आए हैं। ये रुझान टीवी चैनलों ने अपने तौर पर अपने रिपोर्टरों के जरिए बताए हैं। अगर चुनाव आयोग की सूचना पर गौर करें तो उसके मुताबिक एक घंटे बाद कांग्रेस 6 सीटों और बीजेपी 5 सीटों पर आगे है।
  • राज्य के 9 मंत्री वोटों की गिनती में पीछे चल रहे हैं, यह रुझान बता रहा है कि बीजेपी करारी हार का सामना कर सकती है। 
  • बीजेपी प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने कहा कि अभी बीजेपी और कांग्रेस की कड़ी टक्कर तो लग रही है। लेकिन हमे बहुमत मिलेगा और हम सरकार बना लेंगे।
  • सिद्धरमैया वरुणा से, सीटी रवि चिकमंगलूर से और एचडी कुमारस्वामी चन्नापटना में आगे चल रहे हैं।
  • हुबली-धारावाड़ से जगदीश शेट्टार फिलहाल पीछे चल रहे हैं।
  • बेल्लारी से जी. सोमशेखर रेड्डी आगे चल रहे हैं।
जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने आज सुबह कहा कि अभी तक न तो उनसे किसी राजनीतिक दल ने संपर्क किया और न ही उनके सामने कोई मांग रखी। जेडीएस को एग्जिट पोल में किंग मेकर बताया गया था लेकिन अभी तक रुझान बता रहे हैं कि कांग्रेस अपनी मंजिल की तरफ बढ़ रही है। नीचे वीडियो देखिए- कुमारस्वामी क्या कह रहे हैं।
आज सुबह गिनती शुरू होने से पहले राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हनुमान मंदिर पूजा के लिए पहुंचे। नीचे वीडियो देखिए।

कर्नाटक चुनाव पर पूरे देश की आज नजर है। 10 मई को यहां वोट डाले गए थे। भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया था. जबकि जेडीएस भी कहीं-कहीं मजबूती से लड़ती नजर आई थी।। कर्नाटक में कई राजनीतिक दिग्गज अपने चुनावी भाग्य को जानने का इंतजार कर रहे हैं। क्या भाजपा सत्ता विरोधी लहर से लड़ने में कामयाब होगी या कांग्रेस कर्नाटक में वापसी करेगी? इस सवाल का जवाब जल्द मिलने लगेगा।

एग्जिट पोल के एक सर्वेक्षण ने कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। हालांकि, 10 मई को प्रसारित किए गए कई एग्जिट पोल के बीच, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया और दो अन्य ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए स्पष्ट बहुमत की भविष्यवाणी की थी। यदि चुनाव परिणाम त्रिशंकु दिखाते हैं, तो यह देखा जाना बाकी है कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) "किंगमेकर" के रूप में उभरेगी।

ताजा ख़बरें
यह चुनाव परिणाम हमें यह भी बताएंगे कि क्या राज्य में अगले पांच वर्षों में गठबंधन सरकार या सरकारों का एक और दौर होगा जैसा कि 2018 और 2023 के बीच हुआ था। राज्य में 224 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 113 सीटों की जरूरत है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें