loader
पूर्व सीएम और बीजेपी नेता सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए।

कर्नाटक: पूर्व सीएम शेट्टार कांग्रेस में शामिल, बीजेपी को दूसरा बड़ा झटका!

कर्नाटक बीजेपी को आज सोमवार को एक और तगड़ा झटका लगा है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार आज सोमवार 17 अप्रैल को कांग्रेस में शामिल हो गए। अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी द्वारा टिकट नहीं दिए जाने के बाद शेट्टार ने रविवार को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने बीजेपी को अलविदा कह दिया है। मैं कांग्रेस की धर्मनिरपेक्ष नीतियों में विश्वास करता हूं। मुझे बीजेपी को साम्प्रदायिक बताने में कोई शर्म नहीं है। कुछ मीडिया रिपोर्टों में पहले ही कहा जा रहा था कि शेट्टार अब कांग्रेस में शामिल होंगे। दो दिन पहले ही कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने पर बीजेपी से इस्तीफा देने वाले पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी भी कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इस तरह कर्नाटक में बीजेपी को दो बड़े झटके लग चुके हैं।

छह बार के विधायक शेट्टार हुबली-धारवाड़ केंद्रीय निर्वाचन क्षेत्र से टिकट की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन पार्टी द्वारा ठुकरा दिया गया था। जब उन्होंने इसपर बगावत की चेतावनी दी थी तो पार्टी की ओर से उनको मनाने की कोशिश की जा रही थी।

ताज़ा ख़बरें

जगदीश शेट्टार ने मंगलवार को कहा था कि पार्टी द्वारा उन्हें दूसरों को मौक़ा देने के लिए कहने और उन्हें टिकट नहीं दिए जाने का संकेत मिलने के बाद वह नाराज हैं। हालाँकि, शेट्टार ने पार्टी से उस फ़ैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा था और यह भी कहा था कि वह किसी भी कीमत पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा था, 'मैं बहुत निराश हूं। मैंने पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार शुरू कर दिया है और मैं इसे और तेज करूंगा। चुनाव से दूर रहने का कोई सवाल ही नहीं है।' उन्होंने चेतावनी दी थी कि यदि उन्हें चुनाव नहीं लड़ने दिया जाता है तो यह पार्टी के लिए अच्छा नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि उन्हें टिकट नहीं दिया जाता है तो वह निर्दलीय लड़ेंगे।

पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की धमकी देने के एक दिन बाद उन्हें शांत कराने की कोशिश की थी। येदियुरप्पा ने कहा था कि उन्हें टिकट मिलने की पूरी संभावना है। येदियुरप्पा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया था, '99 फीसदी जगदीश शेट्टार को चुनाव का टिकट दिया जाएगा।' बसवराज बोम्मई के अलावा केंद्रीय मंत्रियों प्रह्लाद जोशी और धर्मेंद्र प्रधान ने भी उन्हें मनाने की कोशिश की थी।

लेकिन इस बीच अब शेट्टार ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है। शेट्टार उत्तर कन्नड़ जिले के सिरसी पहुंचे और विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने हुबली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी को छोड़ने के अपने फैसले की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मैंने इस पार्टी को बहुत छोटे स्तर से बनाया और खड़ा किया है लेकिन पार्टी के कुछ नेताओं ने मेरे लिए पार्टी से इस्तीफा देने की स्थिति पैदा कर दी।

जगदीश शेट्टार का इस्तीफ़ा बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि वह उत्तर कर्नाटक में एक प्रमुख नेता थे।


इससे पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी ने भी टिकट नहीं मिलने पर बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था और वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे। जगदीश शेट्टार ने कहा है कि उनको टिकट नहीं देने का बीजेपी को कम से कम 20 से 25 सीटों का नुकसान हो सकता है। पिछले दिनों शेट्टार के समर्थन में हुबली-धारवाड़ नगर निगम के कुछ पार्षदों ने अपना इस्तीफा देने की पेशकश भी की थी। कर्नाटक में 10 मई को मतदान होना है। नतीजे 15 मई को घोषित किए जाएंगे।

कर्नाटक से और ख़बरें

बता दें कि कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता लक्ष्मण सावदी शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। उनका कुछ दिन पहले ही बीजेपी ने अथानी निर्वाचन क्षेत्र का टिकट काट दिया था और इसके बाद उन्होंने बीजेपी से बगावत कर दी थी। बाद में उन्होंने पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया था। कर्नाटक में चुनाव के लिए टिकट बँटवारे के बाद से बीजेपी में 'भगदड़' मची है।

सावदी पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बाद कर्नाटक में बीजेपी के सबसे वरिष्ठ लिंगायत नेताओं में से एक थे। सावदी 2018 के चुनाव में अथानी निर्वाचन क्षेत्र में हार गए थे। तीन बार के विधायक ने बुधवार को घोषणा की थी कि उन्होंने एक मजबूत निर्णय लिया है और इस पर काम करना शुरू कर दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें