loader

कर्नाटक: बीजेपी को एक और झटका, दो नेता कांग्रेस में शामिल

कर्नाटक चुनाव में बीजेपी को शनिवार को फिर से झटका लगा है। भाजपा के दो नेताओं- पूर्व विधायक विश्वनाथ पाटिल हेब्बल और अरविंद चौहान ने शनिवार को पार्टी छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए। बेंगलुरु में कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार की उपस्थिति में उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ली।

इससे पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार 17 अप्रैल को कांग्रेस में शामिल हो गए थे। ये बीजेपी के लिए चुनाव से पहले सबसे तगड़ा झटका था। बीजेपी द्वारा टिकट नहीं दिए जाने के बाद शेट्टार ने रविवार को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा था कि मैं कांग्रेस की धर्मनिरपेक्ष नीतियों में विश्वास करता हूं और मुझे बीजेपी को साम्प्रदायिक बताने में कोई शर्म नहीं है। 
शेट्टार के शामिल होने से दो दिन पहले ही कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने पर बीजेपी से इस्तीफा देने वाले पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी भी कांग्रेस में शामिल हो गए थे। सावदी पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बाद कर्नाटक में बीजेपी के सबसे वरिष्ठ लिंगायत नेताओं में से एक थे। सावदी 2018 के चुनाव में अथानी निर्वाचन क्षेत्र में हार गए थे। 
ताज़ा ख़बरें

इधर चुनाव आयोग ने कई मामलों में केंद्रीय एजेंसियों की जांच का सामना कर रहे कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार का कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र स्वीकार कर लिया है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों को बी-फॉर्म जारी करने के दौरान कथित रूप से रिश्वत मांगने के आरोप में उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। भाजपा की राज्य चुनाव प्रबंधन समिति की संयोजक करंदलाजे ने आरोप लगाया कि शिवकुमार ने रिकॉर्ड में कहा है कि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए टिकट चाहने वालों से पैसे एकत्र किए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कर्नाटक के पूर्व मंत्री के एस ईश्वरप्पा को फोन किया था और पार्टी के प्रति उनके समर्पण की प्रशंसा की थी।

कांग्रेस द्वारा साझा किए गए पीएम मोदी की बातचीत वाले वीडियो में ईश्वरप्पा को प्रधानमंत्री को यह कहते सुना जा सकता है, 'यह बहुत अच्छा लगता है कि आप जैसा नेता मेरे जैसे एक साधारण कार्यकर्ता को फोन कर रहा है।'

कर्नाटक से और ख़बरें

पीएम मोदी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'आपने पार्टी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। मैं आपसे बहुत खुश हूं। इसलिए, मैंने आपसे बात करने का फैसला किया।' पीएम मोदी को यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि वह अगली बार जब भी कर्नाटक आएंगे तो उनसे मिलेंगे।

ईश्वरप्पा ने छठे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन उनको इस सप्ताह की शुरुआत में घोषित पार्टी की उम्मीदवारों की सूची से हटा दिया गया था। उन्होंने पीएम मोदी को आश्वासन दिया कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार, शिवमोग्गा नगर निगम में सत्ताधारी पार्टी के स्थानीय नेता चन्नबसप्पा के लिए प्रचार करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें