loader

कोरोना: कर्नाटक में मास्क अनिवार्य; विदेश से आए 16 और लोग संक्रमित

कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच नए साल के जश्न को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने सोमवार को नई गाइडलाइन जारी की है। राज्य सरकार ने रेस्तरां, पब, थियेटर, हॉल, स्कूल और कॉलेजों में मास्क अनिवार्य कर दिया है। साथ ही यह निर्देश भी दिए हैं कि नए साल पर होने वाले कार्यक्रम सिर्फ रात को 1 बजे तक ही हो सकेंगे। 

कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन हमें अभी से सभी सावधानियां रखनी होंगी। 

बता दें कि नए साल के जश्न के लिए बड़ी संख्या में लोग रेस्तरां में पार्टी के लिए पहुंचने लगे हैं। पर्यटक स्थलों पर भी काफी भीड़ देखी जा रही है और ऐसे में कोरोना के संक्रमण के फैलने का खतरा है। 

ताज़ा ख़बरें

कर्नाटक सरकार ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक की है और इसमें बूस्टर डोज के लिए जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया है। कर्नाटक सरकार ने कहा है कि गर्भवती महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। 

उत्तराखंड में नैनीताल हाईकोर्ट ने अदालत परिसर में सभी अफसरों, स्टाफ और वकीलों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा है कि राज्य सरकार जनता से अपील करती है कि वह भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनकर ही जाए। इसके साथ ही अस्पताल परिसरों में भी मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। 

Karnataka makes masks mandatory for schools - Satya Hindi

इस बीच देश में 16 और यात्री संक्रमित मिले हैं और यह सभी लोग विदेश से लौटे थे। इसमें से 12 लोग बेंगलुरु के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जांच के बाद कोरोना संक्रमित पाए गए जबकि 2 लोग कोलकाता एयरपोर्ट पर और 4 लोग बिहार के गया एयरपोर्ट पर कोरोना से संक्रमित मिले हैं। रविवार को भी चीन से लौटा आगरा का एक शख्स कोरोना संक्रमित पाया गया था। इस शख्स की तबीयत अब स्थिर है और उसके संपर्क में आए सभी 27 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। 

बीते शनिवार को केंद्र सरकार ने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों की हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी थी। केंद्र सरकार ने कहा था कि इन देशों से आने वाले जो भी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाएंगे या बुखार से पीड़ित होंगे उन्हें आइसोलेट किया जाएगा। 

निश्चित रूप से आने वाले दिनों में भारत में लोग नए साल के जश्न के मौके पर और ज्यादा संख्या में पर्यटन स्थलों पर पहुंचेंगे और ज्यादा भीड़ होने की वजह से कोरोना के संक्रमण का खतरा बना रहेगा। ऐसे हालात में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना बेहद जरूरी है।

चीन में हालात खराब

उधर, चीन में कोरोना वायरस को लेकर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। बीजिंग के एक डॉक्टर हावर्ड बर्नस्टीन ने कहा है कि उन्होंने अपने जीवन में ऐसा पहले कभी नहीं देखा। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, डॉक्टर बर्नस्टीन ने बताया कि उनके अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीज आ रहे हैं और उन्हें कोरोना के साथ ही निमोनिया की भी शिकायत है। बीजिंग के सरकारी अस्पताल और श्मशान घाट भी लोगों से खचाखच भरे हुए हैं। 

कर्नाटक से और खबरें

बर्नस्टीन ने न्यूज़ एजेंसी को बताया कि अस्पतालों में जगह नहीं है और आईसीयू भी पूरी तरह भर चुके हैं। चीन से आ रहे वीडियोज से पता चलता है कि वहां हालात बेहद खराब हैं और अस्पतालों में सामान्य से 5 से 6 गुना ज्यादा मरीज आ रहे हैं। 

चीन से यह जानकारी सामने आई है कि 1 दिसंबर से 20 दिसंबर तक देश भर में लगभग 25 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कुछ दिन पहले ही चीन के महामारी वैज्ञानिकों ने सर्दियों के दौरान देश में तीन महीने के अंदर कोरोना वायरस की कम से कम तीन लहर आने का अनुमान लगाया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें