loader

कोरोना: कर्नाटक ने तीसरी लहर के लिए की तैयारी, बनाई टास्क फ़ोर्स

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण और मौतों से बेहाल हो चुके कर्नाटक ने संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए टास्क फ़ोर्स का गठन किया है और जाने-माने सर्जन डॉ. देवी शेट्टी को इसकी कमान सौंपी गई है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस बात की जानकारी दी है। 

कर्नाटक में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात बेहद ख़राब हैं और राज्य में हर दिन संक्रमण के 40 से 50 हज़ार मामले आ रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार इस बार किसी तरह की ढील देने के मूड में नहीं है। लेकिन सरकार को ऐसी ही तैयारी दूसरी लहर से पहले भी करनी चाहिए थी, जिसके बारे में विशेषज्ञ, विपक्षी राजनीतिक दल सरकार को चेता चुके थे। 

ताज़ा ख़बरें

राज्य सरकार ने यह क़दम शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के विजय राघवन की हालिया चेतावनी के बाद उठाया है। डॉ. राघवन ने कहा था कि जितनी तेज़ी से यह वायरस फैल रहा है, भारत में कोरोना की तीसरी लहर का आना तय है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि अगर वायरस को फैलने से रोकने के लिए ज़रूरी क़दम उठाए जाते हैं तो देश इस लहर से ख़ुद को बचा सकता है।  

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने भारत में जबरदस्त तबाही मचाई है। पिछले डेढ़ महीने के अंदर लगभग डेढ़ लाख लोग इस महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। ऑक्सीजन बेड्स से लेकर दवाइयों, वेंटिलेटर्स की कमी से लोगों को जूझना पड़ा और शहरों से होता हुआ यह संक्रमण अब गांवों में कहर बरपा रहा है। ऐसे में तीसरी लहर के लिए कर्नाटक क्या बाकी राज्य सरकारों और केंद्र सरकार को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में आ जाना चाहिए। 

सख्तियों से कम हुआ संक्रमण!

कर्नाटक में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 24 अप्रैल से ही तमाम पाबंदियां लगाई गई हैं। इसका थोड़ा सा असर देखने को मिला है और संक्रमण के मामलों में कमी आई है लेकिन अभी भी हालात राहत देने वाले नहीं हैं। 

मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा है कि राज्य सरकार सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड्स सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए भी लगातार काम कर रही है। 

कर्नाटक में सबसे ज़्यादा संक्रमित शहर बेंगलुरू है। बेंगलुरू पुलिस ने हालात की गंभीरता को देखते हुए बेहद सख़्त क़दम उठाए हैं और किसी भी तरह के छोटे-बड़े धार्मिक या अन्य कार्यक्रमों के आयोजन पर पूरी तरह रोक है। कर्नाटक में हर दिन कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में से लगभग आधे बेंगलुरू से आते हैं। 

कर्नाटक से और ख़बरें

वैक्सीन की कमी से टीकाकरण रुका 

कोरोना संक्रमण से दहशत में आए लोग अब वैक्सीन के लिए कतारों में लगे हैं लेकिन महाराष्ट्र, दिल्ली के अलावा कर्नाटक भी वैक्सीन की कमी का सामना कर रहा है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने 18-44 साल के लोगों का टीकाकरण रोक दिया है। 

हालांकि कर्नाटक सरकार ने तीन करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है और इसके लिए वैक्सीन बनाने वाली दो कंपनियों को पैसे भी दे दिए गए हैं लेकिन राज्य को अब तक सिर्फ़ सात लाख वैक्सीन ही मिली हैं। वैक्सीन लगाने को लेकर कर्नाटक में कई जगहों पर टीकाकरण केंद्रों के बाहर भारी भीड़ देखी जा रही है। कई लोग तो वैक्सीन के लिए 100 किमी. दूर तक जा रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें