loader
विस्फोट वाली जगह की सीसीटीवी फुटेज का स्क्रीनशॉट।फोटो साभार: ट्विटर/सीसीटीवी फुटेज स्क्रीनशॉट

मंगलुरु विस्फोट के संदिग्ध के घर तलाशी; पहले यूएपीए में आरोपी था

कर्नाटक के मंगलुरु में शनिवार शाम को हुए ऑटो विस्फोट के मामले में अब संदिग्ध के घर छापा मारा गया है। तलाशी लेने वाली टीम के साथ ही इलाक़े में बम निरोधक दस्ते को तैनात किया गया। कर्नाटक के डीजीपी ने रविवार को विस्फोट की वारदात को आतंकी घटना बताया है। केंद्रीय जांच एजेंसी इसकी जांच कर रही है। आरोपी पर पहले भी कई मामलों में रिपोर्ट दर्ज थी।

पुलिस ने कहा है कि मंगलुरु ऑटोरिक्शा विस्फोट की घटना के मुख्य आरोपी मैसूरु में किराए के घर में रह रहा था। एनडीटीवी ने पुलिस के हवाले से ख़बर दी है कि आरोपी की पहचान शारिक के रूप में हुई है। उसने पिछले महीने किराए पर एक कमरे का मकान लिया था। उसने घर के मालिक को बताया था कि वह मोबाइल मरम्मत के प्रशिक्षण के लिए शहर में आया था। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार शारिक पर पहले मंगलुरु में दीवारों पर भित्तिचित्रों के लिए यूएपीए यानी ग़ैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। वह इस मामले में जमानत पर बाहर था। इतना ही नहीं, वह एक आतंकी मामले में फरार भी था और पुलिस को उसकी तलाश थी।

ताज़ा ख़बरें

कर्नाटक पुलिस ने तटीय मंगलुरु में उस व्यक्ति शारिक का पता लगाया है जिसकी पहचान अभियुक्तों द्वारा ऑटोरिक्शा विस्फोट में इस्तेमाल की गई थी। रिपोर्ट है कि शारिक ने कर्नाटक के हुबली जिले के प्रेमराज हुतगी नामक एक रेलवे कर्मचारी की पहचान चुरा ली थी। हुतगी ने कहा है कि पिछले दो सालों में उनका आधार कार्ड दो बार खो चुका है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे के तुमकुरु डिवीजन में एक रेलवे कर्मचारी प्रेमराज हुतगी ने कहा, 'मुझे एक पुलिस उप निरीक्षक का फोन आया। उसने पूछा कि मैंने अपना आधार कार्ड कहाँ खो दिया। उन्होंने मुझसे मेरे माता-पिता के बारे में भी पूछा। मैंने अपनी तस्वीरों सहित सभी जानकारी दी है।' हुतागो ने कहा है कि पुलिस को उस जानकारी देने के बाद ही मंगलुरु में उस घटना के बारे में सुना।

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है। मुझे इस घटना के बारे में तब पता चला जब पुलिस ने मुझे बताया। उन्होंने कहा कि उन्हें मेरा आधार कार्ड मिल गया है। मैंने अपना आधार कार्ड खो दिया है, यह सच है। लेकिन मैंने मंगलुरु में उसे नहीं खोया।'
कर्नाटक से और ख़बरें

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद ने एनडीटीवी से पुष्टि की है कि ऑटो से जा रहा आरोपी बैटरी से भरा कुकर और एक विस्फोटक उपकरण ले जा रहा था। विस्फोट से चालक और वह दोनों घायल हो गए।

पुलिस ने कहा कि शरीक ने झूठे नाम से कोयंबटूर से एक सिम कार्ड खरीदा था। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है, 'उनके टावर लोकेशन से पता चलता है कि उन्होंने पूरे तमिलनाडु की यात्रा की थी। तमिलनाडु में उनके सहयोगियों को खोजने के लिए उनके कॉल लॉग की जांच की जा रही है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें