loader

कर्नाटक: हिजाब पहनकर स्कूल आई छात्राओं को घर भेजा, परिजनों ने किया विरोध

कर्नाटक के कुछ स्कूलों से शुरू हुआ हिजाब विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस विवाद के चलते कई दिन तक स्कूल और कॉलेज बंद रहे और जब सोमवार को खुले तो कई जगहों पर हिजाब पहन कर आई छात्राओं को वापस भेज दिया गया। मंगलवार को भी ऐसा हुआ। 

इस तरह की घटनाएं कोडागु, हसन, चिकमंगलुरू, शिवामोगा, कोप्पल और बेलगावी जिलों में हुई हैं। कई छात्राओं ने कक्षाओं का बहिष्कार कर दिया क्योंकि उनसे हिजाब उतारने के लिए कहा गया था।

इसकी खबर मिलने के बाद कई छात्राओं के माता-पिता स्कूल पहुंचे और हिजाब पहनकर शिक्षण संस्थान में नहीं आने देने के फैसले का विरोध किया। इस सारे विवाद के बीच बुधवार से कर्नाटक में 11वीं और 12वीं के स्कूल फिर से खुल रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

अदालतों तक पहुंचा मामला 

यह मामला कर्नाटक हाई कोर्ट से होता हुआ सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इस विवाद को ना बढ़ाया जाए और सही समय आने पर शीर्ष अदालत इस मामले में सुनवाई करेगी। जबकि कर्नाटक हाई कोर्ट ने कुछ मुसलिम छात्राओं की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि अदालत का फैसला आने तक किसी भी तरह का धार्मिक वस्त्र ना पहना जाए। 

परीक्षा का बहिष्कार 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक शिवामोगा के एक हाई स्कूल में एक छात्रा ने हिजाब पहनकर ना आने देने पर परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। इस छात्रा का कहना था कि उसने बचपन से हिजाब पहना है और वह इसे नहीं उतार सकती।

इसी तरह बगलकोट के सरकारी बालिका हाई स्कूल में भी 19 मुसलिम छात्राओं में से सिर्फ एक छात्रा क्लास में आई। परिजनों का कहना था कि क्योंकि हिजाब पहनकर आने की अनुमति नहीं दी गई है इसलिए उन्होंने अपनी बच्चियों को स्कूल में नहीं भेजा। 

हालांकि स्कूलों की ओर से कहा गया है कि उन्होंने परिजनों को समझाने की कोशिश की है और अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए कहा है।

‘द इंडियन एक्सप्रेस, के मुताबिक चिकमंगलुरू जिले के इंदावरा गांव में स्थित एक सरकारी संस्थान में हिजाब पहनकर आई लड़कियों से वापस घर जाने के लिए कहा गया। इसके बाद उनके माता-पिता स्कूल पहुंचे और इसके विरोध में प्रदर्शन किया। उन्होंने नारेबाजी की और कहा कि स्कूल प्रशासन इस बात को लिखित रूप से दे।

तुमकुरु में भी कई मुसलिम छात्राओं के माता-पिता ने प्रदर्शन किया। कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया की कर्नाटक इकाई ने सरकार से अपील की है कि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो जो मुसलिम छात्राओं और टीचर्स पर हिजाब उतारने के लिए दबाव बना रहे हैं।

कर्नाटक से और खबरें

दूसरे राज्यों तक फैली आंच 

इस विवाद की आंच मध्य प्रदेश से लेकर पुडुचेरी तक फैल चुकी है। मध्य प्रदेश के दतिया में स्थित एक सरकारी कॉलेज में हिजाब पहनकर आई छात्राओं को देखकर हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जय श्री राम और वंदे मातरम के नारे लगाए। पुडुचेरी में एक सरकारी स्कूल में एक मुसलिम छात्रा को हिजाब पहनकर क्लास में नहीं आने दिया गया। 

कर्नाटक में इसे लेकर माहौल तनावपूर्ण है और पुलिस व प्रशासन हालात पर नजर रख रहा है। हिजाब के मुद्दे पर कर्नाटक की विधानसभा में भी चर्चा हो चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें