loader

ईडी ने केरल सीएम की बेटी के खिलाफ शुरू की जाँच

ईडी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की बेटी से जुड़े कथित अवैध भुगतान घोटाले की जाँच शुरू की है। यह कोचीन की एक कंपनी से जुड़ा मामला है जिस पर आरोप है कि कंपनी ने अवैध तरीके से भुगतान किया।

रिपोर्ट के अनुसार विजयन की बेटी वीणा पिछले साल कोच्चि स्थित कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड यानी सीएमआरएल से संबंधित आयकर विभाग की एक रिपोर्ट के बाद विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं। उस रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी ने उनकी सूचना प्रौद्योगिकी फर्म, एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को 2018-19 से तीन वर्षों में कथित तौर पर 1.72 करोड़ रुपये का अवैध भुगतान किया था, जबकि कंपनी ने इसे कोई सेवा प्रदान नहीं की।

ताज़ा ख़बरें

यह कार्रवाई तब की जा रही है जब हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए शोन जॉर्ज ने इस मामले की शिकायत की थी। शॉन ने आरोप लगाया था कि एक्सलॉजिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के वित्तीय लेनदेन में मनी लॉन्ड्रिंग शामिल है और इसलिए उन्होंने ईडी से जांच की मांग की थी।

 

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत गंभीर धोखाधड़ी जाँच कार्यालय यानी एसएफआईओ ने भी वीणा की फर्म के खिलाफ जांच शुरू की। पिछले महीने कर्नाटक उच्च न्यायालय ने एसएफआईओ की जांच को चुनौती देने वाली एक्सलॉजिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड की याचिका खारिज कर दी थी।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार केरल में राज्य संचालित केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम ने एसएफआईओ जांच को उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। लेकिन अदालत ने न केवल जांच पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, बल्कि केएसआईडीसी को प्रामाणिकता दिखाने के लिए भी कहा। औद्योगिक विकास निगम की सीएमआरएल में हिस्सेदारी है।
केरल से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार ईडी ने कोट्टायम जिला पंचायत के सदस्य और वरिष्ठ राजनेता पी सी जॉर्ज के बेटे शोन जॉर्ज की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया, जो हाल ही में भाजपा में शामिल हुए थे। उन्होंने वीणा की कंपनी, सीएमआरएल और राज्य सरकार की इकाई केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम की जांच की मांग करते हुए ईडी का रुख किया था।

ईडी की यह कार्रवाई विपक्षी दलों के कई नेताओं पर कार्रवाई के बीच आई है। फेमा के एक मामले में टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के ख़िलाफ़ समन भेजा गया है और उनको 28 मार्च को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। ईडी एनआरई खाते से जुड़े लेनदेन की जांच कर रही है। साथ ही एजेंसी विभिन्न फोरेन रेमिटेंस यानी विदेशी प्रेषण और फंड ट्रांसफर की भी जांच कर रही है। यह जाँच फेमा यानी विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में हो रही है और पूछताछ के लिए अब उन्हें पेश होना होगा।

ख़ास ख़बरें

पाँच दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की शराब नीति में कथित भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया है। इसी साल जनवरी में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरोन को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ़्तार किया। विपक्षी दलों के नेता ईडी सहित केंद्रीय एजेंसियों पर राजनीतिक उद्देश्य से कार्रवाई करने का आरोप लगाते रहे हैं। 

पिछले साल 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने रिपोर्ट दी थी कि पिछले आठ सालों में विपक्षी नेताओं के ख़िलाफ़ ईडी के मामले चार गुना बढ़े हैं। रिपोर्ट के अनुसार साल 2014 से 2022 के बीच 121 बड़े राजनेताओं से जुड़े मामलों की जाँच ईडी कर रही है, इनमें से 115 नेता विपक्षी पार्टियों से हैं यानी 95 फ़ीसदी मामले विपक्षी नेताओं के ख़िलाफ़ हैं। यूपीए के समय 2004 से लेकर 2014 के दस सालों में 26 नेताओं की जाँच ईडी ने की, इनमें से 14 नेता विपक्षी पार्टियों के थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें