loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

इजरायल-हमास जंग में एक भारतीय नागरिक की मौत और दो घायल 

इजरायल-हमास जंग के बीच एक उत्तरी इजरायल में एक भारतीय के मारे जाने की खबर सामने आई है। वहीं दो अन्य भारतीय घायल भी हुए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मरने वाले भारतीय का नाम निबिन मैक्सवेल है।
31 वर्षीय मैक्सवेल केरल के कोल्लम के रहने वाले थे और 2 महीने पहले ही इजरायल गए थे। उनकी मौत लेबनान से हिज्बुल्लाह द्वारा इजरायल के गैलीली क्षेत्र में हुए एंटी टैंक मिसालइल हमले में हुई है।  
वहीं दोनों घायलों का नाम बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेलविन है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक एंटी-टैंक मिसाइल लेबनान से दागी गई और इजरायल के सीमावर्ती मार्गालियट के पास एक बगीचे में गिरी। माना जा रहा है कि यह हमला लेबनान के शिया हिजबुल्लाह गुट ने किया है।घायल जॉर्ज को बेलिनसन अस्पताल ले जाया गया हैं। उनकी हालत में सुधार देखा जा रहा है और वह अपने परिवार से बात कर सकते हैं।   
अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सोमवार को उत्तरी इज़राइल में एक सामूहिक कृषि समुदाय मोशाव पर मिसाइल हमले में केरल के एक व्यक्ति की मौत हो गई और राज्य के दो अन्य घायल हो गए।
मृतक की पहचान 31 वर्षीय निबिन मैक्सवेल के रूप में हुई, जो केरल के कोल्लम नगर निगम के कैकुलंगरा का निवासी था। वह दो महीने पहले खेत में काम करने के लिए इज़रायल चला गया था। 
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बताया गया है कि घटना सोमवार शाम 4 बजे हुई। इससे पहले निबिन मैक्सवेल ने अपने पिता से बात की और क्षेत्र की अस्थिर स्थिति के बारे में अपनी चिंता साझा की थी। 
उन्होंने अपने पिता को बताया था कि वे दूसरे स्थान पर जाने की योजना बना रहे। पिता से हुई इस बातचीत के कुछ देर बाद यह मिसाइल हमला हो गया। कोल्लम में उनके एक रिश्तेदार ने बताया कि निबिन का बड़ा भाई निविन भी इज़राइल में काम करता है।
शुरुआत में, हमें बताया गया कि निबिन मिसाइल हमले में घायल हो गया, बाद में निविन ने अपने भाई की मृत्यु की पुष्टि की थी
केरल से और खबरें

इजरायल सरकार ने इसे आतंकी हमला बताया 

इजरायल की उत्तरी सीमा पर मार्गलियॉट के पास हुए इस हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत पर इजरायल ने प्रतिक्रिया दी है और इसे एक आतंकी हमला करार दिया है। इजरायल ने भारतीय नागरिक की मौत पर दुख जताया है। इजरायल सरकार की तरफ से भारत में स्थित उसके दूतावास ने एक्स पर एक ट्विट कर दुख जताया है। 
इस ट्विट में कहा गया है कि सोमवार की दोपहर उत्तरी मार्गालियोट गांव में एक बाग की खेती कर रहे शांतिपूर्ण कृषि श्रमिकों पर शिया आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह द्वारा किए गए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले के कारण एक भारतीय नागरिक की मौत और दो अन्य के घायल होने से बहुत स्तब्ध और दुखी हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें