loader

यूपी में बीजेपी को 'मंदिर कार्ड' से घेरने की जुगत में 'आप

अयोध्या से काशी तक आम आदमी पार्टी ने 'बीजेपी भगाओ भगवान बचाओ यात्रा' निकाल कर लोकसभा चुनाव में उतरने की दस्तक शनिवार को दे दी है। इस यात्रा मे बीजेपी को घेरने के लिए उसी के मंदिर कार्ड को अस्त्र बनाया है। आम आदमी पार्टी वास्तव में उत्तर प्रदेश मे अपनी राजनीतिक ज़मीन तलाश रही है, साथ मे कुछ छोटे दलों से गठबंधन का विकल्प भी तलाशा जा रहा है। पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इसका खुलासा भी कर दिया। उन्होंने बताया कि 2019 के चुनाव में उनकी पार्टी यूपी मे भी उतरने जा रही है और उनके साथ अपना दल कृष्णा पटेल का गठबंधन हो गया है। कृष्णा पटेल का अपना दल बीजेपी से गठबंधन करने की मंशा थी, पर यह अभी अनुप्रिया पटेल के दल के बीजेपी से बनते बिगड़ते रिश्ते पर टिका है। इस बीच आम आदमी पार्टी से यह जुड़ने जा रहा है। पार्टी प्रवक्ता सभाजीत सिंह  के मुताबिक़ कुछ और छोटे दलों को जोड़ने के प्रयास हो रहें हैं।  

'बीजेपी भगाओ भगवान बचाओ'

अयोध्या से 'बीजेपी भगाओ भगवान बचाओ' यात्रा को प्रशासन से  अनुमति नही मिली उसके बावजूद आप के राज्य सभा सांसद संजय सिंह शनिवार को अयोध्या पहुंचे और प्रशासन की अनुमति नही मिलने के बावजूद भाजपा भगाओ मंदिर बचाओ यात्रा निकाली। उनके साथ आप कार्यकर्ताओ ने सरयू जल हाथ में लेकर अयोध्या के मंदिरों को बचाने का संकल्प लिया। संजय सिंह ने मंदिर कार्ड को बीजेपी के खिलाफ़ ही उछाला और आरोप मढ़ा कि मंदिर निर्माण का दावा करने वाली पार्टी ही अयोध्या व काशी में मंदिरों को तुड़वा रही है। धार्मिक मुद्दे को बीजेपी के ख़िलाफ़ रख कर अयोध्या से काशी तक की यात्रा निकल दी। ज़ाहिर है कि इसके पड़ावों पर इस मुद्दे पर चर्चा भी होगी।

संजय सिंह ने मंदिरों के तोडऩे के मसले को भावनात्मक टच देने के लिए अयोध्या की सरयू नदी का जल हाथ मे लेकर मंदिरों के जीर्णोद्धार को लेकर लड़ने और मंदिरों को बचाने का संकल्प लिया। यह यात्रा अयोध्या से चल कर रविवार  को  काशी में ख़त्म होगी।

APP to use Ram Mandir card to counter BJP in Uttar Pradesh - Satya Hindi

यह है मामला

अयोध्या के 178 मंदिरों को गिराने का नोटिस नगर निगम ने जारी कर रखा है। वहीं काशी में भी बड़ी संख्या में प्राचीन मंदिरों को तोड़ दिया गया है। संजय सिंह का आरोप है कि प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार करवाने की जगह उनके अस्तित्व को ही समाप्त किया जा रहा है। आम आदमी पार्टी इसका विरोध करती है। 

सपा-बसपा गठबंधन पर उन्होंने कहा यह बीजेपी विरोधी गठबंधन हो सकता है पर यह कितना प्रभावकारी साबित होगा यह आगे के दिनों मे पता चलेगा।

धारा 144 को तोड़कर कर यात्रा निकाली

अनुमति न मिलने के बाद भी 'बीजेपी भगाओ भगवान बचाओ' यात्रा पुलिस की बैरीकेटिंग हटा कर व  धारा 144 की तोड़ कर आगे बढी। वहां मौजूद पुलिस व अधिकारी मूकदर्शक बने रहे। बाद में सीओ अयोध्या राजू कुमार साव ने कहा आम आदमी पार्टी के नेताओं के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई होगी। पार्टी ने  यात्रा निकालने की अनुमति नही ली थी। आप के प्रदेश प्रवक्ता सभाजीत सिंह के मुताबिक यात्रा शहर के मोहल्लों से होकर कई पड़ावों से होकर रविवार को काशी पहुंचेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें