loader

लोकसभा चुनाव के लिए अब बीजेपी का ‘मिशन 123’

लोकसभा चुनाव ज़्यादा दूर नहीं हैं और बीजेपी ने चुनाव जीतने के लिए ‘मिशन 123’ पर काम शुरू कर दिया है। आपके मन में सवाल उठा होगा कि यह ‘मिशन 123’ क्या है। आइए, आपको बताते हैं कि यह क्या है। इसके तहत पार्टी ने देश भर में 123 ऐसी लोकसभा सीटों की पहचान की है जहाँ उसे 2014 में प्रचंड मोदी लहर में भी हार मिली थी। बीजेपी नए साल के 100 दिनों में इन्हीं 123 सीटों पर फ़ोकस करेगी और पीएम नरेंद्र मोदी के सरकारी कार्यक्रमों और जनसभाओं के जरिये इन सीटों के मतदाताओं तक पहुँचने की कोशिश करेगी। 

हाल ही में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को हार मिली है। इन तीनों राज्यों में लोकसभा की कुल 65 सीटें हैं और पिछली बार उसे इनमें से 62 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव में ऐसा होना संभव नहीं लगता, क्योंकि अब तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार है। हालाँकि चुनावी गणित इतना सीधा नहीं होता, लेकिन अगर मान लें कि लोकसभा चुनाव में भी दोनों पार्टियों का वोट प्रतिशत वही रहे जितना कि विधानसभा चुनाव में था, तो इन तीन राज्यों में कांग्रेस 2019 के चुनाव में 28 से 30 सीटें जीत सकती है। यानी बीजेपी की इतनी सीटें कम हो सकती हैं। 

2014 जैसे नहीं हैं हालात

बीजेपी जानती है कि उसके लिए स्थितियाँ पिछले चुनाव जैसी नहीं हैं। इन तीन राज्यों में हार के अलावा, पंजाब में उसकी सरकार नहीं है, हरियाणा में वह अपने सांसद राजकुमार सैनी की बग़ावत से परेशान है। उत्तर प्रदेश में पिछली बार उसे 73 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन इस बार सपा, बसपा और राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन अगर बनता है तो पार्टी के लिए निश्चित रूप से पिछला प्रदर्शन दोहराना आसान नहीं होगा। इसका आभास उसे कैराना, गोरखपुर और फूलपुर के चुनाव में हो चुका है। इसलिए यह तो तय है कि इन सभी राज्यों में 2014 में बीजेपी को जितनी लोकसभा सीटें मिली थीं उनमें कुछ कमी तो आएगी ही। इसलिए बीजेपी की कोशिश है कि इन राज्यों में होने वाले संभावित नुक़सान की भरपाई उन सीटों से की जाए, जहाँ वह पिछले लोकसभा चुनाव में हारी थी। 

पार्टी नेताओं को दी ज़िम्मेदारी

पार्टी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक़, 20 राज्यों में फैली लोकसभा की इन 123 सीटों को जीतने के लिए विशेष रणनीति बनाई गई है। पार्टी ने इन 123 सीटों को 25 हिस्सों में बाँटा है और एक हिस्से की ज़िम्मेदारी एक नेता को दी गई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के सात अलग-अलग मोर्चों को इसकी ज़िम्मेदारी दी गई है कि वे महिलाओं, दलितों, आदिवासियों और युवाओं तक पहुँचें और उन्हें सरकार की नीतियों को बताते हुए पार्टी से जोड़ने की कोशिश करें। प्रत्येक मोर्चे को इसके लिए लक्ष्य दिया गया है। 

इसका एक कारण यह भी है कि इन 123 सीटों में पार्टी को अपना सांसद न होने के कारण स्थानीय स्तर पर सत्ता विरोधी रुझान का डर नहीं है। बीजेपी की रणनीति है कि वह इन सीटों पर मोदी के चेहरे का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करे और चुनाव में इसके सहारे वोट बटोर सके। 

इन 123 सीटों में से 77 सीटें, पश्चिम बंगाल, असम और उड़ीसा में हैं और पार्टी यहाँ ज़्यादा से ज़्यादा कार्यक्रम कर रही है। बीजेपी की इस रणनीति की झलक पिछले हफ़्ते मिली, जब पीएम मोदी 24 दिसंबर को उड़ीसा और 25 दिसंबर को असम में आयोजित कार्यक्रमों में पहुँचे। मोदी 4 जनवरी को एक बार फिर असम और 5 जनवरी को ओड़ीशा पहुँचेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें