loader

दूसरे चरण का मतदान जारी, इन सीटों पर डाले जा रहे वोट 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोट डाले जाने हैं। इन सभी सीटों पर मंगलवार शाम को चुनाव प्रचार थम गया था। पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग हुई थी जबकि आख़िरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी और 23 मई को नतीजे आएँगे। बता दें कि 17वीं लोकसभा के गठन के लिए सात चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में हुए मतदान के दौरान कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई थीं। इसे लेकर विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। दूसरे चरण के लिए पहले 97 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा-ईस्ट सीट पर चुनाव टल गया है। दूसरे चरण में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएँगे। 
ताज़ा ख़बरें

पहले चरण में बंपर मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने बताया था कि अंडमान व निकोबार में 70.67 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में 66 प्रतिशत और तेलंगाना में 60  प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। उत्तराखंड में 57.85 फ़ीसदी, छत्तीसगढ़ में 56 फ़ीसदी तो जम्मू-कश्मीर में 54.49 प्रतिशत लोगों ने वोट डाला था। 

त्रिपुरा में सबसे ज़्यादा 81.8 फ़ीसदी तो पश्चिम बंगाल में 81 फ़ीसदी लोगों ने वोट डाले थे। पूर्वोत्तर के नागालैंड और मणिपुर में 78 प्रतिशत तो असम में 68 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

दूसरे चरण के चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी सहित अन्य राजनीतिक दलों ने जमकर चुनाव प्रचार किया। बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कई राज्यों में धुआँधार प्रचार किया। वहीं, कांग्रेस की तरफ़ से पार्टी अध्यक्ष राहुल गाँधी, महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने मोर्चा संभाला। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तैयारियाँ कर ली हैं। इस चरण में वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे, यूपी कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर, मथुरा से बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी सहित कई जाने-माने चेहरों और दिग्गज नेताओं का सियासी भाग्य तय होगा। आइए, देखते हैं किन राज्यों में और किन सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा। 
  • उत्तर प्रदेश में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।  
  • असम में करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगाँव में वोट डाले जा रहे हैं।
  • बिहार में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान हो रहा है। 
  • छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर में वोटिंग हो रही है। 
  • जम्मू में श्रीनगर और उधमपुर सीटों पर वोटिंग हो रही है। 
  • कर्नाटक में उडुपी-चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार सीटों पर मतदान हो रहा है। 
  • महाराष्ट्र में बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और  सोलापुर सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • मणिपुर में आंतरिक मणिपुर सीट पर मतदान हो रहा है।  
  • ओडिशा में बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का सीट पर मतदान जारी है। 
  • तमिलनाडु में तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरांबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टिनम, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रमनाथापुरम, थूथूकुडी, टेनकासी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।  
  • पुडुचेरी में पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में   जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 

पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर होगा मतदान 

दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन और बीजेपी के बीच सियासी घमासान होना है। ये सीटें - नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, फतेहपुर सीकरी, हाथरस और मथुरा हैं। 2014 में इन सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया था। कांग्रेस यहाँ पूरा जोर लगाती दिख रही है लेकिन फतेहपुर सीकरी को छोड़कर अन्य जगहों पर उसकी स्थिति को मज़बूत नहीं कहा जा सकता। 

चुनाव 2019 से और ख़बरें
चुनाव प्रचार के दौरान अमर्यादित भाषणों के लिए चुनाव आयोग ने कई नेताओं के ख़िलाफ़ सख़्त एक्शन लिया है। आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री मेनका गाँधी, सपा नेता आज़म खाँ, बसपा सुप्रीमो मायावती के ख़िलाफ़ कार्रवाई करते हुए उन्हें कुछ समय के लिए चुनाव प्रचार करने से रोक दिया था। 
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें