loader

‘महागठबंधन के बिना भी बीजेपी को यूपी में 33 सीटों का घाटा’

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक़ यदि शनिवार को लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी को सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में  काफ़ी नुक़सान उठाना पड़ सकता है। यदि विपक्षी दलों के बीच 'महागठबंधन' नहीं हो तो भी बीजेपी को सिर्फ़ 40 सीटें मिल सकती हैं जो पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 33 सीटें कम हैं। यानी विपक्षी दलों के बीच 'महागठबंधन' होने पर बीजेपी की स्थिति कहीं ज़्यादा ख़राब हो सकती है।
इंडिया टीवी-सीएनएक्स की ओर से कराए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में बीजेपी को लोकसभा चुनाव मे 40 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी को 15 और समाजवादी पार्टी को 20 मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ़ 2 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। अन्य दलों को कुल मिला कर 3 सीटें मिल सकती हैं। 
India TV-CNX opinion survey predicts 40 BJP seats in U.P. - Satya Hindi
देश के सबसे बड़े राज्य में बीजेपी को 37 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं जबकि बीएसपी को 19 और सपा को 23 फ़ीसदी वोट मिलने की संभावना है। यहां कांग्रेस को सिर्फ़ 10 प्रतिशत वोटरों का समर्थन मिलने की संभावना है। 

बिहार में एनडीए को 27 सीटें

इस ओपिनियन पोल के अनुसार, यदि आज शनिवार को लोकसभाा चुनाव हों तो बिहार में एनडीए को 27 सीटें और यूपीए को महज 13 सीटें हासिल होंगी। इनमें बीजेपी को 13 और जनता दल यूनाइटेड को 11 सीटों पर कामयाबी मिल सकती है। पिछले चुनाव में बिहार में बीजेपी को 22 और उसके सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को 6 सीटें मिली थीं। जदयू इस बार बीजेपी के साथ मिल कर चुनाव लड़ रही है, पर पिछली बार उसने बीजेपी के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ा था। एनडीए क़रार के मुताबिक बीजेपी सिर्फ़ 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस लिहाज़ से बिहार में भी उसकी स्थिति पहले से बदतर ही होने की संभावना है। दूसरी ओर, राष्ट्रीय जनता दल को 10 और कांग्रेस को सिर्फ़ 2 सीटों पर कामयाबी हासिल होगी, जबकि अन्य दलों के खाते में 4 सीटें जाएंगी। 
India TV-CNX opinion survey predicts 40 BJP seats in U.P. - Satya Hindi
इसी तरह बीजेपी का वोट शेयर 22 फ़ीसद और जदयू का वोट शेयर 20 प्रतिशत हो सकता है जबकि वोटों में राजद की हिस्सेदारी 25 फ़ीसद और कांग्रेस की 8 प्रतिशत हो सकती है। बाकी के दलों को 25 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।  

महाराष्ट्र में भी बीजेपी को घाटा

इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे पर भरोसा किया जाए तो आज शनिवार को चुनाव होने पर महाराष्ट्र में भी बीजेपी को एक सीट कम यानी 22 सीटें मिल सकती है। इस राज्य में उसे पिछले बार 23 सीटें मिली थीं। उसके सहयोगी शिवसेना को 8 सीटें मिल सकती हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में शिवसेना को 18 सीटें हासिल हुई थी।  दूसरी ओर, कांग्रेस को 9 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को भी 9 सीटें मिलने की संभावना है। 
India TV-CNX opinion survey predicts 40 BJP seats in U.P. - Satya Hindi

झारखंड

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक़, यदि लोकसभा चुनाव शनिवार को हों तो झारखंड में भी इसकी स्थिति दूसरे दलों से बहतर ही रहेगी। उसे इस राज्य में 7 सीटें मिल सकती हैं, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा को 4, कांग्रेस को 2 और जेवीएम को 1 सीट मिलने की संभावना है।
India TV-CNX opinion survey predicts 40 BJP seats in U.P. - Satya Hindi

गोवा में बीजेपी को नुक़सान

इधर गोवा में बी बीजेपी को नुक़सान होने की संभावना जताई गई है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे के मुताबिक़, आज चुनाव होने पर गोवा की कुल दो सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस दोनों को एक-एक सीट मिलने की बात कही गई है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को दोनों सीटों पर कब्जा किया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें