loader

जानिए, तीसरे चरण में किन सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 117 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान हो रहा है। इनमें असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, गुजरात की 26, गोवा की 2, जम्मू-कश्मीर की 1, कर्नाटक की 14, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 5, दादरा एवं नगर हवेली और दमन व दीव की 1-1 सीट शामिल है। 

ताज़ा ख़बरें
पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग हुई थी जबकि आख़िरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी और 23 मई को नतीजे आएँगे। दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को 95 सीटों पर वोटिंग हुई थी। 17वीं लोकसभा के गठन के लिए सात चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में हुए मतदान के दौरान कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई थीं। इसे लेकर विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। 

तीसरे चरण के चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी सहित अन्य राजनीतिक दलों ने जमकर चुनाव प्रचार किया। बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने और कांग्रेस की तरफ़ से पार्टी अध्यक्ष राहुल गाँधी, महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने चुनाव प्रचार किया। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए तैयारियाँ पूरी कर ली हैं। आइए, देखते हैं किन राज्यों में और किन सीटों पर तीसरे चरण में मतदान हो रहा है।  

चुनाव 2019 से और ख़बरें
  • उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत सीटों पर वोटिंग हो रही है। 
  • असम में धुबड़ी, कोकराझार, बारपोटा, गुवाहाटी में मतदान हो रहा है। 
  • बिहार में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।  
  • छत्तीसगढ़ में सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर में मतदान जारी है। 
  • गोवा में नॉर्थ गोवा, साउथ गोवा में वोट डाले जा रहे हैं। 
  • गुजरात में खेड़ा, आणंद, अमरेली, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, जूनागढ़, दाहोद, बारडोली, सुरेंद्रनगर, जामनगर, पोरबंदर, भरूच, गाँधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, राजकोट, भावनगर, कच्छ, पंचमहल, वडोदरा, छोटा उदयपुर, सूरत, नवसारी, वलसाड, मेहसाणा में वोटिंग हो रही है।
  • जम्मू में अनंतनाग, कर्नाटक में चिक्कोडी, बेलगाँव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, बीदर, रायचूर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • केरल में इदुक्की, अलाथुर, कोल्लम, कासरगोड, पोनान्नी, तिरुवनंतपुरम, अट्टिंगल, आलप्पुझा, कन्नूर, वाडकरा, वायनाड, कोझिकोड, मल्लापुरम, पालक्काड़, त्रिशूर, चालाकुडी, एर्नाकुलम, कोट्टायम, मावेलिकारा, पथानामथिट्टा सीटों पर मतदान हो रहा है।  
  • महाराष्ट्र में जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातार, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकानांगले सीटों पर और ओडिशा में संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।  
  • दादर नागर हवेली में दादर नागर हवेली और दमन दीव में दमन दीव की सीट पर मतदान हो रहा है।  
  • पश्चिम बंगाल में बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद की सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। 

यूपी में 10 सीटों पर हो रही वोटिंग 

तीसरे चरण में यूपी में 10 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी), आज़म ख़ान (रामपुर), शिवपाल सिंह यादव (फिरोजाबाद), वरुण गाँधी (पीलीभीत) और संतोष गंगवार (बरेली) जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाँव पर है। तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एटा और बरेली में चुनावी सभाएँ की। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बदायूं में चुनाव रैली को सम्बोधित किया। 

एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने मैनपुरी, रामपुर और फिरोजाबाद में संयुक्त चुनावी रैलियाँ कीं। मैनपुरी की रैली में तो मायावती और मुलायम ने 25 साल के बाद ना सिर्फ़ मंच साझा किया, बल्कि एक-दूसरे की जमकर तारीफ़ भी की। 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें