loader

दूसरे चरण में इन दिग्गजों की सीटों पर है नज़र 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। बता दें कि 17वीं लोकसभा के गठन के लिए सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग हुई थी जबकि आख़िरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी और 23 मई को नतीजे आएँगे। चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीक़े से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने देश भर में व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। दूसरे चरण के चुनाव प्रचार में कांग्रेस, बीजेपी सहित अन्य राजनीतिक दलों ने पूरी ताक़त झोंक दी। आइए, इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों और उनकी सीटों पर एक नज़र डालते हैं।

हेमा मालिनी (मथुरा) 

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में 8 सीटों पर मतदान हो रहा है और लोगों की निगाहें मथुरा सीट पर टिकी हुई हैं। हेमा मालिनी यहाँ से वर्तमान सांसद हैं और दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। हेमा का मुक़ाबला आरएलडी के कुंवर नरेंद्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है। हेमा मालिनी के लिए उनके पति धर्मेंद्र भी प्रचार कर रहे हैं। 

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

सुशील कुमार शिंदे (सोलापुर) 

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गाँधी के क़रीबियों में शुमार किए जाने वाले सुशील कुमार शिंदे को कांग्रेस ने इस बार भी महाराष्ट्र की सोलापुर सीट से टिकट दिया है। शिंदे यूपीए सरकार में गृहमंत्री समेत कई अहम पदों पर रह चुके हैं। 2014 में मोदी लहर के चलते शिंदे को अपने गृहक्षेत्र सोलापुर से हार का मुँह देखना पड़ा था। बीजेपी ने यहाँ से धार्मिक गुरु जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य को चुनाव मैदान में उतारा है। 

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

राज बब्बर (फतेहपुर सीकरी)

फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर चुनाव मैदान में हैं। बीएसपी ने यहाँ से दबंग नेता श्रीभगवान शर्मा उर्फ़ गुड्डू पंडित, बीजेपी ने राजकुमार चाहर को टिकट दिया है। इस सीट पर त्रिकोणीय लड़ाई होने की संभावना दिख रही है। बीजेपी प्रत्याशी मोदी के चेहरे पर, बीएसपी प्रत्याशी गठबंधन के सहारे जीत की उम्मीद लगाए हुए हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव में राज बब्बर यहाँ से हार गए थे।
loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

तारिक़ अनवर (कटिहार) 

बिहार में दूसरे चरण की जिन 5 सीटों पर मतदान होगा उनमें कटिहार सीट प्रमुख है। यहाँ से कांग्रेस के नेता तारिक़ अनवर मैदान हैं। तारिक़ कुछ समय पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। तारिक़ अनवर का मुक़ाबला बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी गठबंधन के प्रत्याशी दुलाल चंद्र गोस्वामी से है।

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

जितेंद्र सिंह (उधमपुर)

उधमपुर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का मुक़ाबला कांग्रेस के उम्मीदवार और डॉ. कर्ण सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और जेके पैंथर्स पार्टी के हर्षदेव सिंह से है। विक्रमादित्य को नेशनल कॉन्फ़्रेंस और पीडीपी का भी समर्थन मिला है। 2014 में जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद को 60 हजार से ज़्यादा मतों से हराया था।

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

फ़ारुक़ अब्दुल्ला (श्रीनगर)

श्रीनगर सीट से नेशनल कॉन्फ़्रेंस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री फ़ारुक़ अब्दुल्ला चुनाव मैदान में हैं। 82 वर्षीय डॉ. अब्दुल्ला तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। फ़ारुक़ अब्दुल्ला का मुक़ाबला बीजेपी के ख़ालिद जहांगीर, पीडीपी के आग़ा मोहसिन और पीपुल्स कॉन्फ़्रेंस के इरफ़ान अंसारी से है।

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

कार्ति चिदंबरम (शिवगंगा)

शिवगंगा लोकसभा सीट से कांग्रेस सरकार के वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यहाँ कार्ति चिदंबरम का मुक़ाबला बीजेपी के उम्मीदवार एच. राजा से है। . पी. चिदंबरम यहाँ से कई बार सांसद रह चुके हैं। कमल हासन की पार्टी मक्कल निधि मय्यम के कविंगनर शेनकन इस सीट पर लड़ाई को त्रिकोणीय बना रहे हैं। विरोध के बावजूद कांग्रेस ने कार्ति चिदंबरम को यहाँ से उम्मीदवार बनाया है।

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

अमरोहा (दानिश अली)

अमरोहा में बीजेपी के वर्तमान सांसद कंवर सिंह तंवर की टक्कर एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन के प्रत्याशी दानिश अली तथा कांग्रेस के उम्मीदवार सचिन चौधरी से है। यहाँ गठबंधन प्रत्याशी के पक्ष में जातिगत समीकरण को बताया जा रहा है तो बीजेपी प्रत्याशी प्रधानमंत्री मोदी के नाम और अपने काम पर वोट माँग रहे हैं। 

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

सिलचर(सुष्मिता देव)

असम के सिलचर से महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और वर्तमान सांसद सुष्मिता देव चुनाव लड़ रही हैं। सुष्मिता राजनीतिक परिवार से आती हैं।  उनके दादा सतिन्द्र मोहन देव असम के स्वास्थ्य मंत्री रहे थे। सुष्मिता देव कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे संतोष मोहनदेव की बेटी हैं। संतोष मोहनदेव सिलचर से कई बार सांसद रहे थे। 

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

तुमकुर (एच. डी. देवगौड़ा)

कर्नाटक में इस बार तुमकुर सीट बेहद ख़ास बन गई है। इसकी वजह यह है कि पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा यहाँ से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के समझौते के तहत चुनाव लड़ रहे हैं। यहाँ से बीजेपी के उम्मीदवार जीएस बसवाराज उनके मुक़ाबले में हैं। इस सीट पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है और यहाँ से एस.पी. मुदाहनुमेगौड़ा सांसद हैं। 

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi

बीड (प्रीतम मुंडे)

महाराष्ट्र की बीड सीट से एक बार फिर प्रीतम मुंडे बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। प्रीतम मुंडे बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे स्व. गोपीनाथ मुंडे की बेटी हैं। गोपीनाथ मुंडे के निधन के बाद 2014 में प्रीतम ने अपने राजनीतिक सफ़र की शुरुआत की थी और बीड से ही वह लोकसभा का उपचुनाव लड़ीं थीं। इस चुनाव में प्रीतम रिकॉर्ड वोटों से जीतीं थीं। प्रीतम के सामने उनके चचेरे भाई धनंजय मुंडे हैं, जो एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी हैं। 

loksabha election 2019 uttar pradesh - Satya Hindi
दूसरे चरण में इन सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • उत्तर प्रदेश में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • असम में करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगाँव में वोट डाले जा रहे हैं।
  • बिहार में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान हो रहा है। 
  • छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर में वोट डाले जा रहे हैं।
  • जम्मू में श्रीनगर और उधमपुर सीटों पर वोटिंग हो रही है। 
  • कर्नाटक में उडुपी-चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार सीटों पर मतदान हो रहा है।  
  • महाराष्ट्र में बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और  सोलापुर सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • मणिपुर में आंतरिक मणिपुर सीट पर मतदान हो रहा है। 
  • ओडिशा में बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का सीट पर मतदान हो रहा है। 
  • तमिलनाडु में तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरांबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टिनम, थंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रमनाथापुरम, थूथूकुडी, टेनकासी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • पुडुचेरी में पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें