loader

बीजेपी के उग्र हिंदुत्व के जवाब में प्रियंका का सॉफ़्ट हिंदुत्व

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गाँधी अब धार्मिक नगरी अयोध्या में 27 मार्च को रोड शो करेंगी। कांग्रेस रोड शो को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी तैयारी में जुट गई है। प्रियंका हिंंदुत्व कार्ड पर बीजेपी के गढ़ में उसी पर वार करेंगी। प्रयागराज और वाराणसी के बाद अब प्रियंका का रोड शो सॉफ़्ट हिंदुत्व के एजेंडे पर अयोध्या के लिए तैयार किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस के प्रदेश सचिव राजेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक़, प्रियंका का रोड शो अयोध्या से शुरू होकर फैज़ाबाद नगर के प्रमुख मार्गों से होकर गुजरेगा। पर वह जब सुबह कैफ़ियत एक्सप्रेस ट्रेन से फैज़ाबाद रेलवे स्टेशन पर उतरेंगी तो सीधे अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर पहुँचेगी। वह हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद संतोंं से आशीर्वाद भी हासिल करेंगी। धार्मिक कार्यक्रम पूरा करने के बाद ही वह अपना रोड शो फैज़ाबाद नगर से न करके अयोध्या से ही इसे शुरू करेंगी। ज़ाहिर है कि कांग्रेस की स्टार प्रचारक अयोध्या में बीजेपी को उसी के हिंदुत्व एजेंडे से घेरने की तैयारी में हैं।

सॉफ़्ट हिंदुत्व के आधार पर होगा रोड शो

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि प्रियंका का अयोध्या रोड शो बीजेपी के गढ़ में उसी की काट रखने के एजेंडे पर आधारित होगा। इसीलिए वह सॉफ़्ट हिंदुत्व की ओर रुख़ करती हुई दिखेंगी, चाहे वह मंदिर में जाकर पूजा-पाठ करने की बात हो या फिर रोड शो की। उनसे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल भी विवादित ढाँचा विध्वंस के 26 साल बाद सितम्बर 2016 में अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान पहली बार हनुमानगढ़ी में दर्शन के लिए पहुँचे थे, जहाँ उन्होंने संतों का आशीर्वाद भी हासिल किया था। उनके बाद अब उनकी बहन प्रियंका भी अयोध्या पहुँच कर हनुमानगढ़ी में माथा टेकेंगी।

चुनाव 2019 से और ख़बरें

सीधे हनुमानगढ़ी पहुँचेंगी प्रियंका

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी मुहम्मद शरीफ़ के मुताबिक़ प्रियंका सिविल लाइन्स के एक होटल में आधे घंटे विश्राम के बाद सीधे अयोध्या की सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में हनुमतलला के दर्शन के लिए पहुँचेंगी। वहीं से उनका रेाड शो शुरू हो जाएगा। उनका काफ़िला बिड़ला धर्मशाला, टेढ़ी बाजार, साकेत डिग्री कॉलेज, बेनीगंज, साहबगंज से होते हुए रीडगंज से चौक की ओर मुड़ जाएगा। मुख्य बाजार चौक से प्रियंका का काफ़िला फतेहगंज रोड पर पहुँचेगा। जहाँ से नाक़ा हनुमानगढ़ी में दर्शन के बाद सीधे मउ शिवाला की ओर कुमारगंज मिल्कीपुर की ओर चल पडे़गा। बीच में उनका बाजारों व कस्बों में स्वागत होगा।

प्रियंका के स्वागत के लिए 32 प्वाइंट्स तय किए गए हैं। दो जगहों पर वह सभा को संबोधित करेंगी। मिल्कीपुर के कुमारगंज होकर उसी दिन प्रियंका अयोध्या ज़िले की सीमा छोड़ कर अमेठी लोकसभा क्षेत्र में प्रवेश कर जाएँगी।

स्वागत की ज़बरदस्त तैयारी

कांग्रेस प्रदेश सचिव राजेंद्र सिंह के मुताबिक़ प्रियंका के स्वागत की बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है। बैंड-बाजा के साथ उनका वाहन चलेगा। रास्ते में जगह-जगह पुष्प वर्षा के लिए 5 क्विंटल फूल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा बड़ी संख्या में होर्डिंग, बैनर, व पोस्टर भी उनके स्वागत में लगाए जा रहे हैं।

सीओ अयोध्या अमर सिंह ने बताया कि प्रियंका के अयोध्या दौरे में सुरक्षा के मानकों के अनुसार पुख्ता इंतज़ाम किए जा रहे हैं। जिन मार्गों पर उनका रोड शो होगा वहाँ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

वी. एन. दास
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें