loader

मोदी जी ने मुझसे रफ़ाल सौदे पर बहस नहीं की: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा है कि यह चुनाव जनता के मुद्दों पर लड़ा गया है। राहुल ने कहा कि चुनाव में कांग्रेस ने बेरोज़गारी, किसानों की ख़राब हालत, नोटबंदी, जीएसटी और रफ़ाल सौदे में गड़बड़ी को मुद्दा बनाया। 
ताज़ा ख़बरें
राहुल ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस की शुरुआत करते हुए कहा कि मैं सबसे बड़ा धन्यवाद हिंदुस्तान की जनता को देना चाहता हूँ। राहुल ने कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को भी चुनाव में मेहनत के लिए धन्यवाद दिया। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री पहली बार प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर रहे हैं और वह भी चुनाव नतीजे आने से 4-5 दिन पहले। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेस कॉन्फ़्रेंस में पत्रकारों के आने के लिए दरवाजा बंद कर दिया गया। कांग्रेस अध्य़क्ष ने कहा, प्रधानमंत्री जी मैं आपसे पूछना चाहता हूँ कि आपने मुझसे रफ़ाल सौदे पर बहस क्यों नहीं की, मैंने आपको चुनौती दी कि मैं आपसे अनिल अंबानी के बारे में बात करना चाहता हूँ कि आपने उनकी जेब में 30 हज़ार करोड़ रुपये क्यों डाल दिए लेकिन आपने मेरी चुनौती को स्वीकार नहीं किया। 
चुनाव 2019 से और ख़बरें
राहुल ने कहा कि हमने मोदी के झूठ को उजागर किया है। हमने लोगों को बताया कि वह 15 लाख रुपये नहीं दे सकते हैं। चुनाव परिणाम को लेकर पूछने पर राहुल ने कहा कि 23 तारीख़ को पता लग जाएगा कि जनता क्या चाहती है और चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने बहुत अच्छा काम किया है। ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर सवाल पूछने पर राहुल ने कहा कि लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग का रोल पूरी तरह पक्षपातपूर्ण रहा है। राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी जो कहना चाहते हैं, कह देते हैं और उसी बात को कहने के लिए दूसरे लोगों को टोका जाता है। उन्होंने कहा कि पूरे चुनाव का कार्यक्रम नरेंद्र मोदी के प्रचार के लिए बनाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी के पास, मोदी जी के पास बहुत पैसा है, मार्केटिंग है और हमारे पास सिर्फ़ सच्चाई है।  
राहुल ने तंज कसा कि पत्रकार उनसे कठिन सवाल पूछते हैं जबकि नरेंद्र मोदी से पूछते हैं कि आप आम कैसे खाते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी की विचारधारा हिंसा की विचारधारा है।
राहुल ने आगे कहा कि पत्रकार हमसे सवाल पूछते हैं कि न्याय योजना का पैसा कहाँ से आएगा। जब मोदी जी से पूछा गया कि बालाकोट हमले के बारे में बताएँ तो उन्होंने कहा कि मौसम ख़राब है, रडार नहीं पकड़ पाएगा।'एक पत्रकार के यह पूछने पर कि राहुल गाँधी के ही मुताबिक़, केंद्र में ग़ैर बीजेपी सरकार बनने जा रही है, तो ऐसे में कांग्रेस विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए क्या कर रही है, इस पर राहुल ने कहा कि इस बारे में जनता 23 मई को फ़ैसला लेगी और हम उसी हिसाब से आगे का निर्णय लेंगे।एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि वह नरेंद्र मोदी की तरह नहीं है कि अनुभवी लोगों को धक्का मारकर भगा दें। हम पार्टी के वरिष्ठ लोगों के अनुभव का लाभ उठाएँगे।
राहुल ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की विचारधारा को आगे बढ़ा रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि विचाराधारा के स्तर पर मायावती, मुलायम सिंह, ममता और चंद्रबाबू नायडू बीजेपी को सपोर्ट नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, ‘मुझे यह बताने में गर्व हो रहा है कि हम मोदी और आरएसएस से लड़ रहे हैं।’राहुल ने कहा, ‘मैं नरेंद्र मोदी जी के माता-पिता का आदर करता हूँ और प्रधानमंत्री पद का भी आदर करता हूँ। मैं उन्हें नफ़रत के बदले में प्यार लौटाऊँगा। अगर उनके माता-पिता ने कुछ ग़लत भी किया फिर भी मैं उनके माता पिता के बारे में नहीं बोलूँगा। लेकिन अगर वह हमारे बारे में गंदा बोलना चाहते हैं तो यह उनपर है।’
राहुल गाँधी पूरे लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी पर ख़ासे हमलावर रहे। वह नोटबंदी, जीएसटी और रफ़ाल सौदे को लेकर मोदी को लगातार घेरते रहे। राहुल ने पिछले एक साल से ही रफ़ाल सौदे को लेकर ‘चौकीदार चोर है’ का नारा अपनी रैलियों में लगवाना शुरू कर दिया था। इसका जवाब देने के लिए ही बीजेपी ने ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान शुरू किया था। ख़ैर, छह चरणों का मतदान हो चुका है और चुनाव नतीजे आने में अब सिर्फ़ छह दिन शेष हैं। 23 मई को पता लग जाएगा कि जनता ने किसे देश की सत्ता सौंपने का फ़ैसला किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें