loader
फ़ाइल फ़ोटो

कोरोना: इंदौर में आए 17 नये पॉजिटिव केस, एक हफ़्ते में 780% की बढ़ोतरी

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात बेकाबू हो चले हैं। शहर में मंगलवार को एक साथ 17 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सोमवार को ही 40 संदिग्धों के सैंपल लेकर भोपाल एम्स में भेजे गए थे, जिनमें से 17 नये मामले की पुष्टि हुई है। सोमवार को शहर में कोरोना पाॅजिटिव दो मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो गई थी। मंगलवार को एक साथ इतने मामले आने से खौफ फैल गया है। इंदौर में मरीजों की संख्या बढ़ने की रफ्तार काफ़ी तेज़ हो गई है।

इंदौर में नये कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर अब 64 हो गई है। इसमें से 44 इंदौर के ही हैं। 24 मार्च को 5 केस आए थे और 31 मार्च को 44 हो गए। यानी सात दिन में क़रीब 780 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इंदौर के बाद सबसे ज़्यादा 8 पाॅजिटिव जबलपुर में और 5 उज्जैन में पाए गए हैं। भोपाल में तीन, ग्वालियर और शिवपुरी में 2-2 मरीज मिले हैं। इंदौर में सोमवार को दो और मौतों के बाद प्रदेश में कोरोना से कुल मृतकों की संख्या पाँच हो गई है। तीन इंदौर और दो मौतें उज्जैन में हुई हैं। 

कोरोना संक्रमण से देश में 27 राज्य प्रभावित हैं। इसमें मध्य प्रदेश दसवें नंबर पर है। लेकिन, शहरों की बात करें तो 24 मार्च तक कोरोना मुक्त रहा इंदौर बीते पाँच दिनों में देश के सबसे संक्रमित शहरों की सूची में आठवें नंबर पर आ गया है। केरल में देश का पहला मरीज 30 जनवरी को सामने आया था। महाराष्ट्र और दूसरी जगहों पर मार्च के पहले और दूसरे हफ्ते में मरीजों का आना शुरू हुआ। 

एक साथ 17 नये रोगी मिलने से इंदौर ज़िला प्रशासन सकते में आ गया है। इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे की चिंताएँ भी बढ़ गई हैं।

ताज़ा ख़बरें

देश भर में लाॅकडाउन है। इंदौर में लाॅकडाउन को लेकर कोताही बरतने की लगातार शिकायतें आ रही थीं। शहर के कई घनी बस्ती वाले इलाक़ों में लोगों द्वारा लाॅकडाउन का पालन नहीं करने की शिकायतें सतत मिल रही थीं। रविवार को शिवराज सिंह सरकार ने कलेक्टर को बदला था। पुराने कलेक्टर को बदलते हुए भोपाल में पदस्थ मनीष सिंह को इंदौर कलेक्टर पद की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी। मनीष सिंह पद भार संभाल चुके हैं।

सोमवार से उन्होंने ज़्यादा सख्ती दिखाना शुरू किया है। लाॅकडाउन तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त एक्शन भी शुरू किया गया है। सबकुछ बंद किया गया है। दूध का वितरण भी रोका गया था। हालाँकि सोमवार शाम पुलिस और प्रशासन के साये में दूध का वितरण हुआ।

सलमान खान के भतीजे की मौत

फ़िल्म स्टार सलमान ख़ान के इंदौर निवासी भतीजे अब्दुल्लाह ख़ान की सोमवार रात मौत हो गई। फेफड़ों के संक्रमण के चलते दो दिन पहले उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब्दुल्लाह की जाँच रिपोर्ट आना बाक़ी है। अभी यह तय नहीं है कि वह कोरोना संक्रमित थे या नहीं? चूँकि उन्हें वे सारे लक्षण थे, जो कोरोना पाॅजिटिव रोगी में होते हैं, लिहाजा यह कयास भर है कि अब्दुल्लाह की मौत की वजह कोरोना हो सकता है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

इटली-ईरान से 500 लोग लाए जाएँगे भोपाल!

कोरोना संक्रमण को लेकर सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से चल रही कथित ख़बरों के बीच उस ख़बर ने भोपालवासियों को चिंता में डाल दिया है, जिसमें कहा जा रहा है इटली और ईरान में फँसे मध्य प्रदेश के 500 लोगों को भोपाल लाए जाने की तैयारियाँ हैं। कहा जा रहा है कि भोपाल में सेना के अधिकार क्षेत्र वाले ईएमई सेंटर अस्पताल में इन्हें क्वरेन्टाइन किया जाएगा।

सभी जानते हैं इटली और ईरान कोरोना से बेहद प्रभावित हैं। कोरोना से सबसे ज़्यादा मौतें इटली में दर्ज हुई हैं। ईरान में भी मौतों और संक्रमण का आँकड़ा दुनिया भर के प्रभावित देशों वाली सूची में ऊपरी पायदान पर है। लोगों के चिंतित होने की वजह इस तरह की ख़बरों का ज़िला प्रशासन अथवा सरकार द्वारा अब तक किसी तरह का खंडन नहीं किया जाना है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें